Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: गुरुग्राम में स्थापित होगा आईआईएम रोहतक का विस्तार-परिसर, वर्चुअली संबोधन में हरियाणा मुख्य सचिव ने कही ये बात

आईआईएम रोहतक के 15वें स्थापना दिवस पर वर्चुअली संबोधन के दौरान हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने गुरुग्राम में एक विस्तार परिसर स्थापित करने पर प्रसन्नता दिखाई। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ये पहल आर्थिक और बौद्धिक विकास में काफी योगदान देगी। इसके साथ ही शैक्षणिक कार्यक्रमों और अनुसंधान पहलों के माध्यम से इन संस्थानों ने लोक सेवकों को आधुनिक प्रबंधन तकनीकों में प्रशिक्षित किया है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 06:03 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम में स्थापित होगा आईआईएम रोहतक का विस्तार-परिसर (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आईआईएम रोहतक ने गुरुग्राम में एक विस्तार-परिसर स्थापित करने पर खुशी जाहिर की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह रणनीतिक पहल न केवल शैक्षिक अवसरों को बढ़ाएगी बल्कि आर्थिक और बौद्धिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी।

आईआईएम रोहतक के 15वें स्थापना दिवस पर वर्चुअली सम्बोधित करते समय संजीव कौशल ने कहा कि इस संस्थान की एकीकृत कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने से लेकर खेल प्रबंधन पीजी कार्यक्रम जैसे अद्वितीय उद्यम स्थापित करने, प्रबंधन शिक्षा के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका है।

टेक्निकल और इमोशनली आईक्यू में मिलेगा बढ़ावा

मुख्य सचिव ने कहा कि आईआईएम सरकारी संस्थानों में वैज्ञानिक प्रबंधन सिद्धांतों को बढ़ावा देने में सहायक रहे हैं। शैक्षणिक कार्यक्रमों और अनुसंधान पहलों के माध्यम से इन संस्थानों ने लोक सेवकों को आधुनिक प्रबंधन तकनीकों में प्रशिक्षित किया है, उन्हें दक्षता बढ़ाने, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और सूचित, डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाया है। उन्होंने कहा कि अनुसंधान और परामर्श में सरकारी एजेंसियों के साथ आईआईएम के सहयोग ने सार्वजनिक प्रशासन में आधुनिक प्रबंधन पद्धतियों के एकीकरण की सुविधा प्रदान की है, जो कॉर्पोरेट क्षेत्र से परे अधिक प्रभावी और जवाबदेह शासन-प्रथाओं में योगदान दे रही है।

ये भी पढ़ें: Jind News: विदेश का वीजा दिलाने के नाम पर लाखों रुपये की ठगी, अपने जाल में यूं फंसा रहे आरोपी

इस अवसर पर आईआईएम रोहतक के शिक्षकों को बधाई देते हुए कौशल ने उनसे छात्रों की तकनीकी विशेषज्ञता और भावनात्मक बुद्धिमत्ता दोनों को बढ़ाने के लिए एक साझा प्रतिबद्धता में एकजुट होने का आग्रह किया। यह सामूहिक प्रयास उन्हें न केवल कुशल प्रबंधकों के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करेगा, बल्कि वैश्विक व्यापार परिदृश्य की जटिलताओं को समझने के लिए सहायक साबित होगा।

25 फीसदी सब्सिडी के साथ मिल रहे 10 लाख रुपये: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने कहा कि उद्यमिता को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमिता योजना (एमवाईयूवाई) और हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना शुरू की हैं। उन्होंने बताया कि एमवाईयूवाई युवा उद्यमियों को नए व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आने वाली लागत पर 25 प्रतिशत सब्सिडी, जिसकी अधिकतम सीमा 10 लाख रूपये है , उन्हें उपलब्ध करवाती है।

उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने स्टार्टअप नीति भी शुरू की है जो व्यापक ढांचागत लाभ, शुरुआती फंडिंग और मेंटरशिप सहित कई प्रकार के प्रोत्साहन प्रदान करती है। यह नीति नियामक प्रक्रियाओं को भी सुव्यवस्थित करती है, स्टार्टअप के विकास और सफलता के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से संचालित हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना एक पहल है जो महिला उद्यमियों को व्यापक सहायता प्रदान करती है, जिसमें वित्तीय सहायता, प्रशिक्षण कार्यक्रम और आवश्यक बुनियादी ढांचे तक पहुंच शामिल है। इस अवसर पर डॉ. लाल पैथ लैब्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. अरविंद लाल,आईआईएम रोहतक के निदेशक प्रोफेसर धीरज शर्मा ने भी विचार व्यक्त किये।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 10 जिलों में वैट रिफंड घोटाले की स्टेटस रिपोर्ट देने में विफल रही हरियाणा सरकार, हाईकोर्ट ने कही ये बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर