Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Weather News: दिन भर चला बारिश का दौर, कहीं ज्यादा तो कहीं कम बरसे बदरा; किसानों के खिले चेहरे

Haryana Weather Update हरियाणा में कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश होने से धान की फसल लगाने वाले किसान खुश हैं तो वहीं बारिश शहरों में आफत बनकर आई है। बारिश होने से सड़कों पर पानी भरा हुआ है। सड़कें नालों में तब्दील हो चुके हैं। हरियाणा में अब तक 150 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

By Pardeep Bhardwaj Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 13 Aug 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में अब तक 150 एमएम से ज्यादा हो चुकी है बारिश (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। क्षेत्र में सोमवार को बारिश का दौर रुक-रुककर चला। कहीं ज्यादा तो कहीं पर कम बदरा बरसे। शाम तक कृषि विभाग की ओर से 13 एमएम बारिश दर्ज की गई।

हालांकि कुछ जगहों पर इससे ज्यादा बारिश हुई। इससे शहर में अनेक जगह जलजमाव हो गया। कई दिनों से बारिश का दौर चल रहा है। शहर में नाले भी जाम हैं। ऐसे में बारिश का पानी गलियों और सड़कों पर जमा हो रहा है।

रविवार को 42 एमएम हुई बारिश

सोमवार को भी शहर में जगह-जगह ऐसी ही स्थिति रही। रविवार को शाम तक जहां क्षेत्र में 42 एमएम बारिश दर्ज की गई थी, वहीं रात को फिर हल्की बारिश हुई। सोमवार को भी सुबह से ही कभी फुहार तो कभी मध्यम बारिश का दौर चला। शाम को बारिश थमी। इस सप्ताह में और बारिश का अनुमान है।

शहर में आफत बन रही बारिश

शहर में तो बारिश आफत बन रही है। ज्यादातर मार्गों के साथ-साथ बने नाले जाम हैं। ऐसे में बारिश के पानी में केवल सड़कें व गलियां ही नहीं बल्कि नाले भी डूब रहे हैं।

सोमवार को झज्जर मार्ग, बराही रोड, दिल्ली-रोहतक रोड, नजफगढ़ रोड, बादली रोड, रेलवे रोड समेत अनेक जगहों पर जलभराव हो गया। इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें- गुरुग्राम पर मंडराया खतरा: डरा रहे सड़क के गहरे गड्ढे, नहीं टूट रही अफसरों की नींद

धान की फसल को फायदा, ड्रेनों में जलस्तर बढ़ा

इस माह में अब तक 150 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है। ऐसे में धान उत्पादक किसान खुश हैं। वहीं लगातार बरसात के चलते अब ड्रेनों में भी जलस्तर बढ़ने लगा है। शहर से गुजरने वाली वेस्ट जुआ ड्रेन में जल स्तर दो दिनों के अंदर ही ढाई फीट से ज्यादा बढ़ गया है।

हालांकि इस बार सिंचाई विभाग ने पहले ही ड्रेन के किनारों को मजबूत किया है। वहीं दिल्ली के एरिया में भी पहले ही सफाई की गई है और किनारों को ऊंचा किया गया है, ताकि ड्रेन से पानी की निकासी अच्छी तरह से हो सके।

यह भी पढ़ें- बारिश भरी रात में कर रहे हैं कार ड्राइविंग, सुरक्षित रहने के लिए फॉलो करें 7 टिप्स