Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida National Boxing: आज सोना जीतने के इरादे से रिंग में उतरेंगी हरियाणा की 14 मुक्केबाज बेटियां

Haryana News नोएडा में चल रही राष्ट्रीय मुक्केबाजी में हरियाणा की 14 मुक्केबाज फाइनल में पहुंच गई हैं। 14 बेटियों ने रजत पदक पक्का कर आज सोना जीतने के इरादे से रिंग के मुकाबला में उतरेंगी। राष्ट्रीय मुक्केबाजी में देश भर से 300 खिलाड़ी भाग ले रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा हरियाणा की 34 मुक्केबाज हैं। झज्जर की प्राची धनखड़ ने अपने सभी मुकाबले जीते हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 27 Dec 2023 09:52 AM (IST)
Hero Image
Bhiwani News: आज सोना जीतने के इरादे से रिंग में उतरेंगी हरियाणा की 14 मुक्केबाज बेटियां

सुरेश मेहरा , भिवानी। नोएडा में चल रही राष्ट्रीय मुक्केबाजी में हरियाणा की 14 मुक्केबाज फाइनल में पहुंच गई हैं। 14 बेटियों ने रजत पदक पक्का कर आज सोने के लिए मुकाबला करेंगी। वहीं, छह खिलाड़ियों ने कांस्य पदक जीता है। इस प्रतियोगिता में खेल रही ओलिंपियन पूजा बोहरा ओर सिमरनजीत भी फाइनल में पहुंच गई हैं।

राष्ट्रीय मुक्केबाजी में देश भर से 300 खिलाड़ी ले रहे हिस्सा 

राष्ट्रीय मुक्केबाजी में देश भर से 300 खिलाड़ी भाग ले रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा हरियाणा की 34 मुक्केबाज हैं। इनमें हरियाणा टीम से 12, भारतीय सेना से दो, रेलवे और ऑल इंडिया पुलिस से 10-10 मुक्केबाज खेल रही हैं।

वहीं, चैंपियनिशप में जीत के बाद बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया जल्द ही ओलंपिक कोटा इवेंट का आयोजन करेगा। इसके लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले शीर्ष चार मुक्केबाज ओलिंपिक इवेंट में हिस्सा लेंगी। उसमें पेरिस ओलंपिक के लिए दो महिला खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इससे पहले चार का चयन हो चुका है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा: कुश्ती के अखाड़े में राहुल गांधी, बहादुरगढ़ में की बजरंग पूनिया से मुलाकात

पहली बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता में रिंग पर उतर दिखाया पंच का दम

झज्जर की प्राची धनखड़ ने अपने सभी मुकाबले जीते हैं। पहली बार सीनियर राष्ट्रीय मुकाबले खेलने के लिए रिंग में उतरी और अपने सभी मुकाबले जीत लिए। बुधवार को वह फाइनल खेलने रिंग में उतरेगी।

प्राची ने पांच साल पहले खेलना शुरू किया था। झज्जर के महर्षि दयानंद स्टेडियम में वह अपने सरकारी कोच हितेश देशवाल से बॉक्सिंग की बारीकियां सीख रही है।

हरियाणा की बेटियां प्रदेश के अलावा सेना, रेलवे आदि से भी खेल रही हैं। सभी ने अब तक बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया है। 27 दिसंबर को होने वाले फाइनल मुकाबलों में भी हरियाणवी मुक्कों का शानदार प्रदर्शन रहेगा। खेल प्रेमी ऐसी उम्मीद कर रहे हैं। खिलाड़ी भी सबकी उम्मीदों पर खरा उतरेंगी। एडवोकेट राजनारायण पंघाल, प्रवक्ता, हरियाणा बाक्सिंग संघ।

यह भी पढ़ें: Haryana Weather Today: कोहरे का रेड अलर्ट जारी, आठ जिलों में टकराए 16 वाहन; वर्षा व कड़ाके की ठंड के बीच मनेगा नया साल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर