Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शहर के पार्क फूलों से विरान, नहीं मिले पौधे, फव्वारे भी बंद

शहर के पार्कों की हालत काफी खराब है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 13 Jan 2022 07:23 PM (IST)
Hero Image
शहर के पार्क फूलों से विरान, नहीं मिले पौधे, फव्वारे भी बंद

जागरण संवाददाता, भिवानी:

शहर के पार्कों की हालत काफी खराब है। नगर परिषद और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के अधिकारियों-कर्मचारियों का पार्कों की तरफ ध्यान ही नहीं है। यह पोल तब खुली जब उपायुक्त आरएस ढिल्लो वीरवार को खुद दोनों विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर शहर के प्रमुख पार्कों का निरीक्षण करने निकले। लोगों ने भी उपायुक्त को कहा कि पार्क में सफाई वाले आते नहीं। वह खुद ही सफाई करते है। उपायुक्त ने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए दोनों विभागों को दशा सुधारने के आदेश दिए है।

उपायुक्त आरएस ढिल्लो ने वीरवार को हुडा व नगर परिषद के अधिकारियों को साथ लेकर शहर के प्रमुख पार्कों का निरीक्षण किया। इस दौरान किसी भी पार्क में फूलदार पौधे नजर नहीं आए, जिस पर उपायुक्त ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पार्कों में सीजनल पौधे होने चाहिए। उपायुक्त ने नेहरू पार्क में शहीद मदन लाल धींगड़ा प्रतिमा स्थल व शहीद स्मारक पर अतिशीघ्र रंग-रोगन करने व इस पार्क में बनाए गए शौचालयों को भी तुरंत प्रभाव से दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से उनसे संबंधित पार्क, ग्रीन बेल्ट में पौधों की कटाई, सफाई व्यवस्था व लाइटों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि पार्क आमजन के लिए सैर-सपाटे के लिए बनाए जाते हैं। इसलिए पार्कों में पौधों की नियमित रूप से कटिग होना जरूरी है। पौधों की कटिग के साथ-साथ सीजनल फूलदार पौधे भी होने चाहिए ताकि पार्क में जाने वाले लोगों का मन प्रसन्न हो जाए। उपायुक्त ने कहा कि पार्क में सफाई व्यवस्था दुरूस्त होनी चाहिए। इसी प्रकार से पार्क की चारदिवारी, लाईटें सही हालत में होना जरूरी है। प्रतिदिन किए जाने वाले कार्य का रजिस्टर तैयार करने के निर्देश

उन्होंने हुडा व नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पार्क या ग्रीन बेल्ट में किए जा रहे कार्यों का प्रतिदिन का रजिस्टर तैयार करें और उसकी प्रति उपायुक्त कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने हुडा के होर्टिकल्चर विभाग को निर्देश दिए कि वे उनसे संबंधित ग्रीन बेल्ट में किए जाने वाले कार्यों की सूची बाकायदा वहां बोर्ड पर लगाएं, ताकि वहां पर आने वाले लोगों को उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में मालूम हो सके। उपायुक्त ने हुडा सेंट्रल पार्क, बीडी गुप्ता पार्क में रंगीन फव्वारों को फिर से चालू करवाने को कहा। उपायुक्त ने नेहरू पार्क में शौचालयों का दुरूस्त करवाने व शहीद मदनलाल धींगड़ा प्रतिमा स्थल पर रंग-रोगन करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने हुडा पार्क, बीडी गुप्ता पार्क, नेहरू पार्क, चौ. बंसीलाल पार्क, बाबू रामभजन स्मृति पार्क का निरीक्षण किया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर