Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhiwani News: CM मनोहर लाल पहुंचे अन्नदाता सम्मेलन, 112 करोड़ रुपए की योजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री मनोहर लाल सिंघानी अन्नदाता सम्मेलन के लिए लोहारू क्षेत्र में पहुंच चुके हैं। सम्मेलन में पहुंचकर सीएम ने संबोधन किया और इसके साथ ही 112 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास किया। सम्मेलन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा रखी गई मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया। इसमें किसान रत्न अवॉर्ड सिवानी और बहल के लिए बाईपास बनाने की मांग भी शामिल रही है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 24 Dec 2023 07:44 PM (IST)
Hero Image
रविवार को सीएम मनोहर लाल अन्नदाता सम्मेलन पहुंचे (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भिवानी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गांव सिंघानी में हुए अन्नदाता सम्मेलन में 112 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं समर्पित की। उन्होंने किसानों को संत की संज्ञा देते हुए कहा किसान की त्याग की प्रति मूर्ति है।

चौ. चरण सिंह भी संत कबीर के अनुयायी थे और किसान हितैषी थे। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री चौ. चरण सिंह को उनकी जयंती पर नमन किया। उन्होंने कहा वर्तमान राज्य सरकार किसान हितैषी सरकार है और किसान व कृषि हमारी नीतियों के सदैव केंद्रीय बिंदु रहे हैं।

कृषि मंत्री ने की थी ये मांग

उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री जेपी दलाल ने सवा घंटे में लोहारू से दिल्ली पहुंचे ऐसा सडक मार्ग का निर्माण, लोहारू, सिवानी और बहल में बाईपास तथा 100-100 एकड़ क्षेत्र में इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने की मांग रखी। इसके अलावा नायक समाज को अनुसूचति समाज में शामिल करने, भारत रत्न की तर्ज पर किसान रत्न अवार्ड शुरू करवाने की मांग रखी।

इसके अलावा, संसद में जिस प्रकार साहित्यकारों, फिल्मकारों को अलग से नामांकित किया जाता है, उसी प्रकार किसान हितैषी दो-तीन नेताओं को भी नामांकित किया जाना चाहिए। कृषि मंत्री की मांगों पर मुख्यमंत्री भरोसा दिया जरूरी विचार विमर्श के बाद उनकी मांगों को पूरा करवाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा किसानों पर राजनीति करने वालों से सावधान रहें।

लोहारु के लिए हुईं करीब 3500 करोड़ रुपए की घोषणाएं 

उन्होंने कहा कि लोहारु हलके के लिए करीब 3500 करोड़ रुपए की घोषणा की जा चुकी है, जिसमें से करीब दो हजार करोड़ रुपए से अधिक लग चुके हैं। जिला भिवानी की बात की जाए तो पिछले नौ साल में 13 हजार 800 करोड़ रुपए की घोषणा की जा चुकी है।

महासम्मेलन में उमड़ी हजारों-हजारों की भीड़ देख मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के आयोजक प्रदेश के कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल के कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

पूर्व प्रधानमंत्री चौ. चरण सिंह को अर्पित की श्रद्धाजंली 

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश प्रभारी बिप्लब देव ने पूर्व प्रधानमंत्री चौ. चरण सिंह को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि किसानों के लिए उन्होंने अपना सारा जीवन लगा दिया। उन्होंने कहा कि किसान मसीहा चौ. चरण सिंह ने किसान व गरीब के हकों के लिए संघर्ष किया।

पीएम मोदी की सराहना की- डॉ. बनवारी लाल

प्रदेश के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में केंद्र और प्रदेश सरकार आमजन की भलाई के लिए कार्य कर रही हैं।

इस अवसर पर लोकसभा सांसद और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जो किसान की चिंता करते हैं, किसानों की आय कैसे बढ़े, इस दिशा में प्रयास करते रहते हैं।

अन्नदाता महासम्मेलन को विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, सांसद धर्मबीर सिंह, राज्यसभा सांसद लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) डीपी वत्स और रामचंद्र जांगड़ा, सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला, विधायक रामकुमार गौतम, पूर्व विधायक व भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र मांढी, पूर्व विधायक शशि रंजन परमार व प्रदेश उपाध्यक्ष ठा. विक्रम सिंह तथा जिला प्रभारी मनीष मित्तल ने भी संबोधित किया।

ये भी पढ़ें- 30 दिसंबर से चलेगी कटड़ा से दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन, नौ स्टेशनों पर ठहराव; इस दिन से कर सकेंगे सफर