Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चरखी दादरी: मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे DITS में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर्स, परेशानियों से जूझते रहे आमजन

कंप्यूटर ऑपरेटर्स की हड़ताल के चलते सरल केंद्र में काम प्रभावित हुआ। इसके साथ ही जमीनों की रजिस्ट्री इंतकाल फर्द जमाबंदी प्रमाण पत्र व वाहन रजिस्ट्रेशन ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कार्य प्रभावित हुए। इन कामों से संबंधित लोग वहां पहुंचे तो उन्हें बिना काम के ही वापस लौटना पड़ा। हड़ताल के चलते सरल केंद्र में कुर्सियां भी खाली नजर आई।

By Sachin KumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 11 Dec 2023 09:56 PM (IST)
Hero Image
मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे DITS में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर्स।

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। दादरी जिला सूचना प्रौद्योगिकी सोसाइटी डीआईटीएस में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर्स सोमवार को अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे। जिले में करीब 75 कंप्यूटर ऑपरेटर्स के हड़ताल पर रहने से दादरी सरल केंद्र सहित बाढड़ा और बौंद कलां उप तहसील कार्यालयों में कामकाज काफी प्रभावित हुआ। हड़ताल के चलते सोमवार को दादरी के सरल केंद्र में जमीनों की रजिस्ट्री, रिहायशी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, इंतकाल, जमाबंदी, फर्द, वाहन रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि सहित दर्जनों ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हुई। इस प्रकार के कार्यों के लिए आने वाले लोगों को खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ा।

हालांकि, दादरी के सरल केंद्र में वाहन रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस की खिड़की पर दो कर्मचारी बैठे थे लेकिन हड़ताल की सूचना पाकर अधिकांश लोग वापस ही चले गए। कंप्यूटर ऑपरेटरों की हड़ताल के कारण आमजन को भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हड़ताल के चलते सरल केंद्र में कुर्सियां भी खाली नजर आई।

रोजाना होती है करीब 100 रजिस्ट्री

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दादरी, बाढड़ा और बौंद कलां में हर रोज जमीनों की औसतन 100 रजिस्ट्री होती हैं। इसके अलावा हर रोज करीब 100 आवेदन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आते हैं और जिले में प्रतिदिन करीब 150 वाहनों के रजिस्ट्रेशन की फाइल आती हैं। वहीं, इंतकाल, जमाबंदी, फर्द इत्यादि के लिए भी दर्जनों लोग सरल केंद्रों में आते हैं। शनिवार व रविवार को अवकाश होने के कारण सोमवार को इन कार्यों के लिए अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक लोग सरल केंद्रों व तहसील कार्यालय में आते हैं। हड़ताल के कारण सोमवार को इस प्रकार के सभी कार्य प्रभावित हुए।

लघु सचिवालय परिसर में दिया धरना

दूसरी तरफ कंप्यूटर ऑपरेटर्स ने हरियाणा कंप्यूटर प्रोफेशनल संघ के बैनर तले लघु सचिवालय में धरना दिया। उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। धरने की अध्यक्षता जिला प्रधान अजय श्योराण ने की। इस दौरान संघ के प्रदेश उपप्रधान देवेश शर्मा, प्रदेश प्रेस सचिव रवि राज बतौर मुख्य वक्ता मौजूद रहे। अजय श्योराण ने बताया कि उनकी मांगों में मुख्य रूप से डीआइटीएस का केंद्रीकरण करते हुए बजट का प्रविधान करना, कार्यरत कर्मचारियों के पद सृजित करना, एचकेआरएन में भेजे गए सभी कर्मचारियों को वापिस डीआईटीएस में करना, 58 वर्ष तक सेवा सुरक्षा प्रदान करना और नियमित करने संबंधित नियम ना बनने तक नियमित कर्मचारियों के समान वेतन व अन्य सुविधाओं का लाभ दिया जाना शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana: शव को सड़क पर रखकर जाम लगाना और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाना होगा प्रतिबंधित, विधानसभा में बिल लाने की तैयारी

उन्होंने बताया कि हरियाणा कंप्यूटर प्रोफेशनल संघ काफी समय से मांगों को लेकर संघर्ष कर रहा है लेकिन सरकार द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सोमवार शाम को मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के साथ होने वाली बैठक के बाद हड़ताल से संबंधित आगामी निर्णय लिया जाएगा। धरने में विकास शर्मा, कुशल सनवाल, भूपेश, सुरेंद्र, राकेश, अजय, मोनू, मुकेश, बिजेंद्र, अमित, जितेंद्र, विक्रमजीत, विवेक, संदीप, अजीत, सुमित, श्रीभगवान, विकेश, विपिन, प्रदीप, दीपक, विशंभर, जयराम, तस्वीर, ममता, अंजू, आशिना इत्यादि कर्मचारी शामिल रहे।

दिल्ली से फर्द निकलवाने पहुंची महिला

सोमवार को दिल्ली से संतोष देवी नामक महिला दादरी सरल केंद्र में गांव भागवी में उनकी जमीन की फर्द निकलवाने पहुंची। यहां आकर उसे हड़ताल का पता चला तो वह धरनास्थल पर पहुंच गई और कंप्यूटर ऑपरेटर्स से फर्द निकालने की मांग की। जिस पर आपरेटर्स ने उन्हें अपनी मांगें बताई तो उन्होंने कहा कि वह भी उनके साथ अधिकारियों के पास चलने को तैयार है। महिला ने कहा कि अब उसे दोबारा से फर्द निकलवाने के लिए आना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: देशभर में 4000 से अधिक लोगों से ठगी कर 19 करोड़ का चूना लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, अनोखा है फ्रॉड करने का तरीका