Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aadhar Card Update: फ्री आधार कार्ड अपडेशन की फिर बढ़ी तारीख, इन आसान स्टेप्स से करें अपडेट

Aadhar Card Update आधार कार्ड को लेकर आम जनता के लिए एक और खुशखबरी है अभी तक जिन लोगों ने अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है वो अपना आधार कार्ड जल्द ही अपडेट करवा लें। अगर आपने भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं करवाया है तो आप अपडेट की आखिरी तारीख और आसान तरीके इस आर्टिकल में जान लीजिए।

By Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 07:37 PM (IST)
Hero Image
फ्री आधार कार्ड अपडेशन की फिर बढ़ी तारीख।

जागरण संवाददाता, भिवानी। डीसी नरेश नरवाल ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने जनहित में निशुल्क आधार कार्ड अपडेशन की तिथि बढ़ाकर 14 दिसंबर कर दी है। नागरिक निर्धारित तिथि तक अपना आधार कार्ड निशुल्क अपडेट करवा सकते हैं।

उपायुक्त ने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने आठ से दस साल पहले बने आधार कार्ड को 14 दिसंबर तक यूआईडीएआई के पोर्टल पर निशुल्क अपडेट करें। आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड धारक को किसी प्रकार के शुल्क की अदायगी नहीं करनी होगी।

निवास प्रमाण पत्र और पहचान पत्र है जरूरी

उन्होंने बताया कि जिला में जिन व्यक्तियों ने पिछले आठ या दस सालों में आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है, ऐसे व्यक्ति को अपना आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए रिहायशी प्रमाण पत्र और स्वयं का पहचान पत्र ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2023: खराब मौसम के बावजूद बाजारों में दिखी भीड़, 19 करोड़ रुपये का रहा कारोबार; बर्तन व सराफा बाजार में दिखी बूम

घर बैठे कैसे करें आधार कार्ड को अपडेट

  • आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।
  • सबसे पहले आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in/ की वेबसाइट पर जाना है और अपने आधार नंबर से लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी सारी डिटेल्स को भरना है और उसे वेरीफाई करना है।
  • इसके बाद हाइपर-लिंक को क्लिक करके स्क्रीन पर शो हो रहे ड्रॉपडाउन लिस्ट में से प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस डॉक्यूमेंट को सिलेक्ट करना होगा।
  • साथ ही अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  • दस्तावेज अपलोड होने के बाद आपको डॉक्यूमेंट्स यूआईडीएआई की वेबसाइट पर शो होगा।

ये भी पढ़ें: Haryana News: बदलते मौसम ने बढ़ाई किसानों की मुसीबत, 6 हजार क्विंटल कपास बारिश में भीगी, सरकार से लगाई गुहार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर