Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चरखी दादरी में कम हो रहा डेंगू का प्रकोप, चिकित्सक बोले- 'सप्ताह में एक दिन मनाएं ड्राई डे'

चरखी दादरी (Charkhi Dadri) में डेंगू (Dengue) के प्रकोप के बाद अब स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है। वहीं प्रशासन की ओर से डेंगू को कम करने के लिए लगातार फॉगिंग और काला तेज का छिड़काव किया जा रहा है। वहीं चिकित्सकों ने डेंगू से बचाव के लिए सप्ताह में एक दिन का ड्राई डे मनाने को कहा है।

By sonu jalgraEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 06 Oct 2023 09:41 PM (IST)
Hero Image
चरखी दादरी में कम हो रहा डेंगू का प्रकोप।

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। जिले में अगस्त और सितंबर के महीने में डेंगू पीड़ित मरीजों की बढ़ती संख्या स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बनी हुई थी। अब अक्टूबर महीने में डेंगू के डंक का असर कम देखने को मिल रहा है। डेंगू से ठीक हुए मरीजों के ग्राफ में बढ़ोतरी हो रही है, जिसने स्वास्थ्य विभाग को राहत दी है। अब तक जिले में डेंगू के 432 मामले मिल चुके है। इनमें 375 मरीज ठीक हो चुके हैं।

बता दें कि दादरी जिले में पिछले 10 दिनों में डेंगू के 39 नए मरीज मिलने के साथ ही अब जिले में कुल 57 मामले सक्रिय है। जिले में अब तक डेंगू से एक मौत भी हो चुकी है। डेंगू की रोकथाम के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में फागिंग के साथ ही जमा पानी में काला तेल डलवाने की कार्रवाई की जा रही है।

दादरी डिप्टी सीएमओ के मुताबिक, मुख्यालय से दो लाख रुपये की डिमांड भेजा गई है जिससे जिले में टेस्टिंग को और बढ़ाया जा सके। जानकारी के लिए बता दें कि डेंगू टेस्ट की एक कीट की कीमत करीब छह हजार रुपये है। एक किट से 12 से लेकर 91 मरीजों की जांच की जा सकती है। दादरी जिले में डेंगू के 86 और मलेरिया के चार मरीज मिले हैं। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल को जल्द अतिरिक्त बीडिंग चैकर मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में और तेजी से डेंगू के प्रभाव को रोका जा सकेगा।

घर-घर जाकर की जा रही जांच

विशेषज्ञों ने कहा कि जिला नागरिक अस्पताल सहित जिले के तमाम स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क जांच और उपचार की सुविधा विभाग की ओर से दी जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार एंटी लार्वा गतिविधियों में लगी हुई है। इसके तहत लोगों के घरों में पहुंचकर पानी भरने वाले स्थानों की जांच की जा रही है। जिन घरों में लार्वा मिल रहा है उनको नोटिस भी जारी किए गए हैं। विभाग की ओर से अब तक जिले में 1368 घरों में लार्वा की जांच करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा 383 घरों को नोटिस भी दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: BSEH Board: सेंट्रल सेक्टर स्कीम स्कॉलरशिप की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन की ये है अंतिम तारीख

सप्ताह में एक दिन मनाएं ड्राई डे

दादरी के डिप्टी सीएमओ डॉ. गौरव भारद्वाज ने कहा कि सप्ताह में एक दिन सूखा दिवस मनाएं। घर के सभी सामान को धोकर साफ करें, कपड़ों को अच्छे से रगड़ कर सुखाएं। घर के सभी कूलर, गमले, टंकी, पशुओं के लिए बनाई गई जगहों को साफ करें। घरों के आसपास पानी को खड़ा ना रहने दें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें। पानी की टंकी को ढ़क कर रखें। घरों के पास ज्यादा खड़े पानी में काला तेल डालें। छतों और कबाड़ में टायर, डिब्बे, टूटे फूटे सामान में पानी ना जमा होने दें। पूरी बाजू के कपड़े पहनें।

आमजन रखें सावधानियां: डॉ. गौरव

दादरी के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. गौरव भारद्वाज ने बताया कि अब तक जिले में डेंगू के 432 मामले मिले हैं और 375 मरीज ठीक हो चुके हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस जगह पर डेंगू के मरीज मिल रहे हैं उन जगहों पर स्प्रे, फागिंग कराई जा रही है। साथ ही आमजन से अपील है कि जिले में अभी थोड़ी राहत है लेकिन सभी को अभी भी सावधानियां बरतने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: Kurukshetra News: ऑटो पर लगाए गए यूनिक कोड के स्टीकर, चालक की पूरी डिटेल खंगाल सकेगी पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर