Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Board Exam 2024: कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू होंगी बोर्ड की परीक्षाएं, नकल रोकने के लिए अपनाया गया ये तरीका

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं (Haryana Board Exam 2024) आज से कड़ी सुरक्षा में आयोजित की जाएंगी। बता दें इस बार 1484 परीक्षा केंद्रों पर कुल 580533 परीक्षार्थी एग्जाम देंगे। नकल रोकने के लिए कुछ नए तरीके अपनाए गए हैं। नकल रोकने के लिए अबकी बार क्यूआर कोड का प्रयोग किया गया है। हर परीक्षा केंद्रों पर तैनात हुए दो-दो ऑब्जर्वर पर नकल रोकने की बड़ी जिम्मेदारी होगी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 27 Feb 2024 08:45 AM (IST)
Hero Image
Haryana Board Exam Admit Card: कड़ी सुरक्षा में आज से शुरू होंगी हरियाणा शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं (Class 10 and 12 Exams) की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू (Haryana Board Exam 2024) हो रही हैं। 5,80,533 परीक्षार्थी 1,484 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। इस बार नकल रोकने के लिए कुछ नए बदलाव (New trick to stop copying) किए गए हैं।

क्यूआर कोड इस बार प्रश्न पत्र में ही नहीं बल्कि प्रवेश पत्र में भी होगा। फ्लाइंग टीमें नहीं बल्कि परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त दो-दो ऑब्जर्वर पर नकल रोकने की जिम्मेवारी होगी। परीक्षाएं सीसीटीवी (Haryana News) की निगरानी में होंगी।

परीक्षा केंद्रों पर होंगे ऑब्जर्वर

एक केंद्र अधीक्षक, एक उप केंद्र अधीक्षक, 114 पर्यवेक्षक, पांच लिपिक, एक सेवादार को रिलीव किया गया।वर्ष 2023 की बात करें तो 1819 नकल के मामले में पकड़े गए। जिनमें 24 मामले प्रतिरूपण के रहे।

यह भी पढ़ें: सदन में सरकार नहीं बता पाई आखिर क्यों नहीं दी गई राठी को सुरक्षा', विधानसभा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने खड़े किए कई सवाल

कल रोकने के लिए प्रयोग किया गया क्यूआर कोड

तीन केंद्र अधीक्षक, एक उप केंद्र अधीक्षक, 107 पर्यवेक्षक, दो लिपिक रिलीव किए गए थे। बोर्ड की ओर से नकल रोकने के लिए प्रयोग किया गया क्यूआर कोड।

ऊपर से नीचे तक लंब रूप में एक यूनिक नंबर व सिक्योरिटी फीचर्स का फॉर्मूला काफी हिट रहा है। एक तरफ से नकल पर लगाम लगाई। बोर्ड ने प्रतिरूपण के केस रोकने के लिए प्रवेश पत्र में भी क्यूआर कोड दिया है।

यह भी पढ़ें: एक मार्च को पंजाब और हरियाणा में बूंदाबांदी के आसार, तापमान में उतार-चढ़ाव जारी; जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें