Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Board Exam: विभाग की नकल पर रोक का नहीं हुआ असर, बोर्ड परीक्षा के अलावा D.El.Ed एग्जाम में भी पकड़े गए नकलची

Haryana Board Exam 2024 भिवानी बोर्ड की मंगलवार से परीक्षाएं शुरू हो गई। शिक्षा विभाग ने नकल रोकने के लिए कई इंतजाम किए हुए थे। बावजूद परीक्षा में नकल हुई। बता दें 10वीं 12वीं और डीएलएड की परीक्षाओं में पहले दिन ही नौ नकलची धरे गए। नकल रोकने के लिए केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। रीक्षाओं की मॉनिटरिंग के लिए अलग-अलग जिलों में तीन कंट्रोल रूम बने।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 28 Feb 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
Haryana Board Exam: बोर्ड परीक्षा के अलावा D.El.Ed एग्जाम में भी पकड़े गए नकलची। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मंगलवार से शुरू हुई 10वीं, 12वीं और डीएलएड की परीक्षाओं में पहले दिन नौ नकलची पकड़े गए। 10वीं की पंजाबी विषय की परीक्षा और 12वीं की कंप्यूटर साइंस परीक्षा (Board 10th-12th 2024 Exam) में एक-एक नकलची तो डीएलएड की प्रोफिससिएंसी इन इंग्लिश लेंग्वेज की परीक्षा में सात नकलची पकड़े।

1484 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं, 12वीं और डीलएड की हुई परीक्षा 

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षाएं शांतिपूर्ण हुईं। बोर्ड की ओर नकल रोकने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दो-दो आब्जर्वर लगाने का फॉर्मूला भी पहले दिन कारगर होता नजर आया और केंद्रों पर नकल नहीं दिखी। मंगलवार को प्रदेशभर में 1,484 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं, 12वीं व डीलएड परीक्षा शुरू हुई।

भिवानी में नकल करते एक परीक्षार्थी पकड़े

पहले दिन 10वीं और 12वीं एवं डीएलएड की परीक्षाएं हुईं। बोर्ड अध्यक्ष डा. वीपी यादव ने बताया कि उनके स्वयं के उड़नदस्ते ने भिवानी के परीक्षा केद्रों के निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र राकवमावि, भिवानी-8 पर नकल करते एक परीक्षार्थी को पकड़ा।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha 2024: हरियाणा में कांग्रेस से गठबंधन के बाद सुशील गुप्ता ने कार्यकर्ताओं को दी ये नसीहत, भाजपा पर बोला हमला

उड़नदस्तों ने आठ नकलची पकड़े

डा. यादव ने बताया परीक्षाओं में नकल व अन्य अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए बोर्ड के अतिप्रभावी उड़नदस्तों ने प्रदेशभर के केंद्रों पर पूर्ण दबाव बनाए रखा। अन्य उड़नदस्तों ने आठ नकलची पकड़े। प्रदेशभर में परीक्षाओं की मॉनिटरिंग के लिए अलग-अलग जिलों में तीन कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्र के बाद अब पंजाब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी, कल होगी बैठक; किसान नेता डल्लेवाल लेंगे सख्त एक्शन