Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: हरियाणा में नकल पर लगी नकेल, पेपर आउट में शामिल छह निजी स्कूलों को कारण बताओ नोटिस

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana Board of School Education) ने क्यूआर कोड व अल्फा न्यूमेरिक कोड से नकल पर नकेल लगाया है। इस नई तकनीकी से शिक्षा बोर्ड को बड़ी सफलता मिली है। इस फार्मूले से पेपर आउट करने वाले अपराधियों को पकड़ लिया गया। इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा के दौरान 16 केंद्रों पर पेपर आउट हुए थे।

By Shiv Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 26 Jun 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पेपर लीक पर लगाई रोक

शिव कुमार, भिवानी। नकल पर नकेल कसने में लगे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अब पेपर आउट वाले स्कूलों को निशाना बनाया है। पेपर आउट में शामिल छह निजी स्कूलों के संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

जिसमें साफ लिखा है कि क्यों न आपकी मान्यता रद्द कर तीन लाख रुपये जुर्माना लगाया जाए। अब इन छह निजी स्कूल संचालकों को इस नोटिस का जवाब देना है।

जवाब संतोषजनक नहीं हुआ तो बोर्ड इनके खिलाफ कार्रवाई करेगा। वहीं पेपर आउट के खेल में 10 सरकारी स्कूल भी शामिल थे। जिनके आरोपित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग को लिखा गया है।

16 परीक्षा केंद्रों पर आउट हुए थे पेपर

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की पिछली 27 फरवरी से दो अप्रैल तक हुई 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं में इस बार 16 केंद्रों पर पेपर आउट हुए और बोर्ड अधिकारियों ने क्यूआर कोड व अल्फा न्यूमेरिक कोड के माध्यम से परीक्षा केंद्र, परीक्षार्थियों की पहचान कर न केवल उन्हें पकड़ा बल्कि वहां के पर्यवेक्षक, ड्यूटी देने वाले शिक्षक पर भी कार्रवाई की।

करीब 50 शिक्षकों पर एफआइआर दर्ज करवाई गई। पेपर आउट वाले 16 परीक्षा केंद्रों में से छह प्राइवेट स्कूल थे। जिनमें पलवल के तीन, नूंह के दो व एक झज्जर का रहा।

अब हरियाणा बोर्ड की ओर से इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। नोटिस में तीन लाख रुपये जुर्माना और मान्यता रद्द दोनों प्रावधान दिए है। अब स्कूल संचालकों के जवाब का इंतजार है, जिसके आधार पर आगामी कार्रवाई होगी।

10 केंद्रों पर 10वीं और छह केंद्रों पर 12वीं के पेपर हुए आउट

बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं कक्षा के प्रश्न पत्र 10 केंद्रों पर आउट हुए जबकि 12वीं के प्रश्न पत्र छह केंद्रों पर आउट हुए। सबसे अधिक 10वीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर पांच केंद्रों पर आउट हुआ। साइंस का तीन केंद्रों पर, उर्दू और हिंदी का पेपर एक-एक केंद्र पर आउट हुआ।

12वीं कक्षा की बात करें तो पॉलिटिकल साइंस का पेपर चार केंद्रों पर आउट हुआ। हिंदी व सोशल साइंस का एक-एक परीक्षा केंद्र पर आउट हुआ। सबसे अधिक नूंह में सात केंद्रों पर पेपर आउट हुए। पलवल में चार, सोनीपत में दो, गुरुग्राम, झज्जर, चरखी दादरी में एक-एक परीक्षा केंद्र पर पेपर आउट हुए।

नकल रोकने पर मिला स्कॉच अवार्ड

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव पिछले दो साल से नकल पर नकेल लगाने में जुटे है। इसी कड़ी में उन्होंने क्यूआर कोड और अल्फा न्यूमेरिक कोड सिस्टम परीक्षाओं में लागू किया। इसका फायदा भी मिला और नकल एक झटके में रूक गई।

कुछ जगह पेपर आउट हुए मगर इस नए फार्मूले से तुरंत ही पेपर आउट करने वाले परीक्षार्थी व शिक्षक पकडे़ गए। बोर्ड के इस फार्मूले की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई। बहुचर्चित स्कॉच ग्रुप की ओर से नई तकनीक क्यूआर कोड व अल्फा न्यूमेरिक कोड सिस्टम के लिए राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित सर्वोच्च स्कॉच अवार्ड से सम्मानित किया।

यह अवार्ड 13 जुलाई को दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय स्कॉच सम्मान समारोह में दिया जाएगा। बोर्ड की इन नई तकनीकों से नकल पर लगभग पूरी तरह नियंत्रण हुआ। पहले जहां 35 से 50 हजार मामले नकल के होते थे, इस बार ये 500 के अंदर ही सिमट गए।

यह भी पढ़ें- हरियाणा सरकार ने लोगों की कर दी मौज, CM नायब सैनी ने लाभार्थियों को अलॉट किए 30-30 गज के प्लॉट; बांटे प्रमाण-पत्र

कब और कहां-कहां से आउट हुए पेपर

  • 02 मार्च चरखी दादरी 10वीं हिंदी जीएसएसएस नौरंगावास राजपुताना, चरखी दादरी
  • 19 मार्च गुरुग्राम 10वीं साइंस जीएसएसएस, हरचांदपुर, गुरुग्राम
  • 07 मार्च झज्जर 10वीं इंग्लिश बाल विद्या हाइ स्कूल, झज्जर
  • 01 मार्च नूंह 12वीं उर्दू जीएसएसएसएस टपकान, नूंह
  • 07 मार्च नूंह 10वीं इंग्लिश निकी माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल पिनंगवा, नूंह
  • 13 मार्च नूंह 12वीं पॉलिटिकल साइंस जीजीएसएसएस फिरोजपुर झिरका, नूंह
  • 13 मार्च नूंह 12वीं पॉलिटिकल साइंस जीजीएसएसएस पुन्हाना, नूंह
  • 13 मार्च नूंह 12वीं पॉलिटिकल साइंस जीजीएसएसएस पुन्हाना, नूंह
  • 19 मार्च नूंह 10वीं साइंस कंट्री ग्राम स्कूल नूंह
  • 22 मार्च नूंह 10वीं इंग्लिश जीजीएसएसएस पुन्हाना, नूंह
  • 13 मार्च पलवल 12वीं पॉलिटिकल साइंस हरियाणा सीनियर सेकेंडरी स्कूल पलवल
  • 19 मार्च पलवल 10वीं साइंस जीजीएसएसएस अलावलपुर, पलवल
  • 22 मार्च पलवल 10वीं इंग्लिश दयानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल पलवल
  • 26 मार्च पलवल 10वीं साेशल साइंस सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल होडल, पलवल
  • छह मार्च सोनीपत 12वीं हिंदी जीएसएसएस भंवर, सोनीपत
  • सात मार्च सोनीपत 10वीं इंग्लिश गवर्नमेंट हाइ स्कूल चतरा, सोनीपत

यह भी पढ़ें- हिसार में दादा-दादी ने 12 साल के पोते के साथ जहर खाकर दी जान,साझे पर खेती करता था परिवार; सुसाइड नोट भी बरामद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें