Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: परीक्षा शुरू होने के महज 15 मिनट में इंटरनेट पर वायरल हुआ हिंदी का प्रश्नपत्र, फिर विभाग ने लिया ये एक्शन

भिवानी बोर्ड की 10वीं कक्षा का हिंदी विषय का पेपर परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद ही इंटरनेट पर वायरल हो गया। जिसके बाद बोर्ड ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मुख्य केंद्र अधीक्षक समेत नौ लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया। बता दें इससे पहले शुक्रवार को नूंह के टपकन में उर्दू का पेपर लीक हुआ था। राज्य में शनिवार को बोर्ड परीक्षाओं में 79 नकलची धरे गए।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 03 Mar 2024 10:56 AM (IST)
Hero Image
Haryana Board Exam 2024: महज 15 मिनट में आउट हुआ हिंदी का प्रश्न पत्र। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Haryana Board Exam news) की 10वीं कक्षा का हिंदी विषय का पेपर परीक्षा शुरू होने के महज 15 मिनट बाद ही आउट होकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। इस पर केंद्र की परीक्षा रद कर दी गई है। साथ ही दो छात्राओं, पेपर वायरल करने वाले उनके ताऊ और मुख्य केंद्र अधीक्षक समेत नौ के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया है।

छात्राओं को पकड़कर उनसे हुई पूछताछ

सूचना मिलते ही बोर्ड के चेयरमैन डा. वीपी यादव केंद्र पर पहुंचे और वायरल प्रश्न पत्र के क्यूआर कोड से छात्राओं की पहचान की। क्यूआर कोड व हिडन फीचर्स से जांच की तो चरखी दादरी के रावमावि नौरंगावास राजपूताना के परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे रहीं दो बहनों के प्रश्न पत्र मिले। बोर्ड चेयरमैन के नेतृत्व में बोर्ड टीम वहां पहुंची और छात्राओं को पकड़कर उनसे पूछताछ की।

एक-दूसरे पर जिम्मेदारी थोपते नजर आए स्टाफ

इस मामले की जांच करने पर पता लगा कि छात्राओं के ताऊ जोगेन्द्र उर्फ कैरिया ने प्रश्न पत्र की फोटो मोबाइल से खींचकर वायरल की। स्टाफ सदस्य एक-दूसरे पर जिम्मेदारी थोपते नजर आए। बोर्ड अध्यक्ष ने तुरंत परीक्षार्थी नेहा, नितिका, उनके ताऊ जोगेन्द्र उर्फ कैरिया, मुख्य केंद्र अधीक्षक, केंद्र अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार, उप-केंद्र अधीक्षक, दो आब्जर्वर व पर्यवेक्षक सीताराम के खिलाफ एफआइआर दर्ज (Haryana Police) करवाने के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें: Rohtak News: रोहतक में ढाबे पर गुरुग्राम के युवक की 12 गोली मारकर हत्या, पत्नी गई थी वाशरूम, इसलिए बची जान

उड़नदस्ता की शिकायत पर इन सभी के खिलाफ केस दर्ज

उड़नदस्ता की शिकायत पर इन सभी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इसके अलावा केंद्र पर कार्यरत मुख्य केंद्र अधीक्षक व लिपिक को छोड़कर केंद्र में परीक्षा ड्यूटी पर तैनात पूरे स्टाफ को तुरंत प्रभाव से परीक्षा से रिलीव कर दिया गया।

शनिवार को बोर्ड परीक्षाओं में 79 नकलची पकड़े

जिला शिक्षा अधिकारी को मौके पर ही नए स्टाफ की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। केंद्र की हिंदी विषय की परीक्षा भी रद कर दी गई है। वहीं, प्रदेशभर में शनिवार को बोर्ड परीक्षाओं में 79 नकलची पकड़े गए। इससे पहले शुक्रवार को नूंह के टपकन में उर्दू का पेपर आउट हो गया था। चरखी दादरी के रावमावि नौरंगावास राजपूताना से आउट किया गया प्रश्न पत्र, केंद्र की परीक्षा रद, एफआइआर दर्ज

यह भी पढ़ें: Rohtak News: कारोबारी सचिन मुंजाल हत्‍याकांड में नया मोड़, राजस्‍थान के गैंगस्‍टर रोहित गोदारा ने ली मर्डर की जिम्‍मेदारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें