Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा चुनाव के लिए हाेम वोटिंग शुरू, दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं के लिए घर-घर जाकर मतदान करवा रही टीमें

Haryana Assembly Election 2024 हरियाणा में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग शुरू की है। होम वोटिंग के लिए दादरी जिला प्रशासन द्वारा छह टीमों का गठन किया गया। इनमें तीन टीमें दादरी विस क्षेत्र और तीन टीमें बाढड़ा विस क्षेत्र के लिए शुक्रवार सुबह ही रवाना हो गई थी। विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को वोटिंग होनी है।

By Sachin Kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 27 Sep 2024 09:07 PM (IST)
Hero Image
होम वोटिंग के लिए दादरी जिला प्रशासन द्वारा छह टीमों का गठन किया गया।

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। Haryana Vidhansabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के दादरी और बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक आयु के तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदान करवाने का कार्य शुक्रवार को शुरू हो गया है।

होम वोटिंग के लिए दादरी जिला प्रशासन द्वारा छह टीमों का गठन किया गया। इनमें तीन टीमें दादरी विस क्षेत्र और तीन टीमें बाढड़ा विस क्षेत्र के लिए शुक्रवार सुबह ही रवाना हो गई थी। शाम तक टीमों द्वारा होम वोटिंग करवाई जा रही थी। शनिवार को भी टीमें होम वोटिंग करवाएंगी।

बाढड़ा विस क्षेत्र में गांव पिचौपा खुर्द से शुक्रवार को अभियान की शुरुआत की गई। नोडल अधिकारी सज्जन कुमार के नेतृत्व में बीएलओ के माध्यम से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बैलेट और बाक्स के साथ वोट डलवाने की प्रक्रिया शुरू की गई।

वोट डालने के बाद बुजुर्गों और दिव्यांगों ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि चुनाव आयोग द्वारा प्रदान की गई इस सुविधा से काफी राहत मिली है। स्वजनों ने भी निर्वाचन आयोग की इस सुविधा को सराहा और कहा कि इससे बुजुर्गों और दिव्यांगों को मतदान में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। बाढड़ा क्षेत्र में टीमों द्वारा गांव पिचौपा खुर्द, मांढी, बिंद्राबन, जगरामबास, डालावास इत्यादि में होम वोटिंग करवाई।

355 मतदाताओं को मिलनी है होम वोटिंग की सुविधा

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दादरी जिले में 355 मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा मिलनी है। जो मतदाता वोट डालने के लिए बूथ पर नहीं आ सकते, उनके लिए निर्वाचन आयोग ने घर पर ही होम वोटिंग करवाने की सुविधा प्रदान की है।

जिले में दो से 10 सितंबर तक बीएलओ ने घर-घर जाकर बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं से फार्म 12डी भरवाया था, जिसके आधार पर जिले से कुल 355 मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा मिलनी है।

इनमें 307 बुजुर्ग और 48 दिव्यांग मतदाता हैं। होम वोटिंग के लिए टीमें शनिवार को भी संबंधित मतदाता के घर जाएंगी। यदि किसी कारण से शुक्रवार और शनिवार को कोई मतदाता नहीं मिल पाता है तो टीम रविवार 29 सितंबर को दोबारा उनसे संपर्क करेंगी।

यह भी पढ़ें- 'खरीद नहीं होने से बारिश की भेंट चढ़ रही धान', भूपेंद्र हुड्डा ने बीजेपी पर साधा निशाना; कहा- मुआवजा दे सरकार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें