Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: अब आसानी से उठाएं 'मुख्यमंत्री राहत कोष' से इलाज के लिए आर्थिक सहायता का लाभ, जानें कैसे करें आवेदन

चिकित्सा के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाले अब हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत इसका फायदा आसानी से उठा सकते हैं। सरकार ने इसके लिए सरल पोर्टल पर सुविधा प्रदान कर दी है। इसके जरिए मुख्यमंत्री राहत कोष से मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि सीधे आवेदक या लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

By sonu jalgra Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 27 Dec 2023 03:51 PM (IST)
Hero Image
अब हरियाणा वासी भी आसानी से मुख्यमंत्री राहत कोष से इलाज के लिए ले सकते हैं आर्थिक सहायता (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। Apply For Medical Amount From CM Relief Fund: हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत चिकित्सा आधार पर वित्तीय सहायता प्राप्त करने वालों को सरल पोर्टल पर सुविधा प्रदान कर दी है।

अब संबंधित व्यक्ति या परिवार आसानी से मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है। मुख्यमंत्री राहत कोष से मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि सीधे आवेदक या लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि आवेदक अपनी पीपीपी यानी परिवार पहचान पत्र आईडी के माध्यम से सरल पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए इलाज के चिकित्सा बिल, ओपीडी बिल इत्यादि जैसे अन्य संबंधित दस्तावेजों को अपलोड कर मुख्यमंत्री राहत कोष से चिकित्सा आधार पर वित्तीय सहायता के लिए आवेदन किया जा सकता है।

योजना में किए गए बदलावों के तहत यदि कोई बीमारी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में कवर नहीं हो रही है, तो आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को भी इस योजना के तहत लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- सिरसा में पंयाचत ने सुनाया अजीबो-गरीब फैसला,नहीं लौटाया बकरा तो सुनाई ये सजा; पढ़ें पूरी खबर

जिला स्तरीय कमेटी का किया गया गठन

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष के अंतर्गत आर्थिक सहायता के लिए जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें संबंधित एमपी, संबंधित एमएलए, उपायुक्त, सिविल सर्जन, नगर परिषद व नगर पालिकाओं के अध्यक्ष, जिला परिषद के चेयरमैन, पंचायत समिति के चेयरमैन को सदस्य और नगराधीश को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

जैसे ही आवेदक आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर अपना आवेदन करता है वैसे ही आवेदन को संबंधित क्षेत्र के सांसद, विधायक, अध्यक्ष जिला परिषद, अध्यक्ष ब्लाक समिति, मेयर, एमसी के अध्यक्ष के पास भेजा जाएगा और ये जनप्रतिनिधि पांच दिन के भीतर अपनी सिफारिशों के साथ डीसी कार्यालय को भेजेंगे।

दस्तावेज भेजे जाएंगे सत्यापन के लिए

उसके उपरांत आवेदन को डीसी कार्यालय द्वारा संबंधित तहसीलदार को आवेदक की चल-अचल संपत्ति की वेरिफिकेशन तथा सिविल सर्जन को मेडिकल दस्तावेजों के सत्यापन के लिए भेजा जाएगा।

इस पूरी प्रकिया में संपत्ति की वेरिफिकेशन के लिए चार दिन व सिविल सर्जन कार्यालय से जुड़े सत्यापन कार्य के लिए पांच दिन की समय सीमा निर्धारित की गई है। उपायुक्त की संस्तुति के साथ कमेटी के सदस्य सचिव को भेजा जाएगा, जिसे वे सीनियर एकाउंट अधिकारी को भेजेंगे। इसके बाद स्वीकृत की गई राशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेज दी जाएगी।

ये भी पढे़ं- देसा में देस हरियाणा, जीत दूध दही का खाना! दीपेंद्र हुड्डा ने राहुल गांधी को लेकर सोशल मीडिया पर क्यों किया ऐसा पोस्ट?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर