Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhiwani News: सड़क पर धुंध व कोहरे की बिछी चादर, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी; चालक इन खास बातों का रखें ध्यान

दादरी जिला पुलिस ने कोहरे धुंध के दौरान वाहन चालकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों की पूर्ण रूप से पालन करवाने को लेकर एडवाइजरी जारी की है। जिला पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत ने कहा कि धुंध के दौरान अक्सर सड़क हादसे हो जाते हैं। यदि वाहन चालक थोड़ी सी भी सावधानी बरतें तो कोहरे में सड़क दुर्घटनाओं से आमजन को बचाया जा सकेगा।

By Sachin Kumar Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 27 Dec 2023 11:11 PM (IST)
Hero Image
धुंध व कोहरे के चलते पुलिस ने जारी की एडवाइजरी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। Police Advisory Due To Mist And Fog: दादरी जिला पुलिस ने कोहरे, धुंध के दौरान वाहन चालकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों की पूर्ण रूप से पालन करवाने को लेकर एडवाइजरी जारी की है। जिससे लोग सुरक्षित यात्रा कर सकें और सड़क हादसे ना हों।

जिला पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत ने कहा कि धुंध के दौरान अक्सर सड़क हादसे हो जाते हैं। यदि वाहन चालक थोड़ी सी भी सावधानी बरतें तो कोहरे में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से आमजन को बचाया जा सकता है।

चालकों को इन पहलुओं को ध्यान देने के निर्देश 

उन्होंने धुंध, कोहरे के दौरान वाहन चालकों को कुछ पहलुओं पर ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर वाहन चलाएं। कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं।

वाहन की हेडलाइट को हाईबीम पर ना रखें, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती है, जिससे सामने कुछ नजर नहीं आता। हेडलाइट को लो बीम पर रखें, इससे देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी वाहन की सही स्थिति का पता चल सकेगा।

फॉग लाइट व इंडिकेटर को लेकर दिए ये निर्देश

वाहन चलाते समय कहीं मुड़ना है तो काफी पहले से इंडिकेटर दें, जिससे दूसरी गाड़ियों को समय मिल सके। हेडलाइट बंद कर सिर्फ फॉग लाइट आन करना खतरनाक हो सकता है, दूर से आने वाले को केवल फॉग लाइट दिखाई नहीं देती।

वाहनों पर लगवाएं फॉग लाइट पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत ने बताया कि वाहन चालक अपने वाहनों में फॉग लाइट अवश्य लगवाएं। यह धुंध को काटने में मददगार साबित हो सकती है।

कोहरे में धीरे चलाएं वाहन

कोहरा हो तो चालक अपने वाहन की गति तेज ना रखें। कोहरे के समय आगे चल रहे वाहन को ओवरटेक ना करें। खासतौर से ट्रक या टेंपो चालक किसी भी होटल, ढाबे के आगे वाहनों को सड़क पर खड़ा ना करें। यदि किसी वाहन में तकनीकी खराबी हो जाती है तो उक्त वाहन को सड़क किनारे से दूर खड़ा करें और उसकी लाइट जलाएं।

ये भी पढ़ें- 'देश का सम्मान हैं ईनाम, वापस लौटाने का खेल बंद हो', विनेश फोगाट के पुरस्कार वापस लौटाने पर बोले अनिल विज

थाना प्रभारियों को दिए निर्देशपुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत ने सभी थाना प्रभारियों को ठंड व धुंध के चलते अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतने को कहा है। जिससे सड़क दुर्घटनाएं ना हो सकें। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जागरूकता फैलाकर वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करें और नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं
  • वाहनों पर फॉग लाइट अवश्य लगवाएं
  • धुंध में अन्य वाहनों से आगे निकलने की कोशिश ना करें
  • अपने सामने और साइड के वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें
  • धुंध में दृष्यता 100 मीटर से कम हो तो गति कम रखें
  • वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगवाएं
  • अपने गंतव्य को जाने, निर्धारित करने से पहले मार्ग की योजना बनाएं और अतिरिक्त समय लेकर चलें
  • फिसलन भरी सड़कों पर सावधान रहें
  • व्यस्त सड़कों के किनारे गाड़ी पार्क ना करें
  • अपनी लेन में ड्राइव करें और धैर्य रखें।

ये भी पढ़ें- तोशाम में बुजुर्ग की अंगुली काटी... अनिल विज ने लिया कड़ा संज्ञान, SP भिवानी को दिए त्वरित जांच के आदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर