Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए साल में नए स्वरूप में नजर आएगा दादरी का रेलवे स्टेशन, दो चरण में होगा कायाकल्प; यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

आगामी नए साल में दादरी का रेलवे स्टेशन भी पूरी तरह नए स्वरूप में नजर आएगा। अमृत भारत योजना के तहत दादरी के रेलवे स्टेशन की कायापलट की जा रही है। जिसमें रेलवे स्टेशन के मौजूदा भवन के नवीनीकरण के साथ-साथ प्लेटफॉर्म को ऊंचा उठाया जा रहा है। स्टेशन में बदलाव का काम दो चरण में पूरा किया जाएगा।

By sonu jalgraEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 21 Oct 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
नए साल में नए स्वरूप में नजर आएगा दादरी का रेलवे स्टेशन

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। Haryana News: आगामी नए साल में दादरी का रेलवे स्टेशन भी पूरी तरह नए स्वरूप में नजर आएगा। अमृत भारत योजना के तहत दादरी के रेलवे स्टेशन की कायापलट की जा रही है। जिसमें रेलवे स्टेशन के मौजूदा भवन के नवीनीकरण के साथ-साथ प्लेटफॉर्म को ऊंचा उठाया जा रहा है।

 दादरी का रेलवे स्टेशन का बदलेगा स्वरूप

वहीं, पर्याप्त संख्या में वाहनों की पार्किंग को ध्यान में रखते हुए शिव पार्क की जगह पर पार्किंग बनाई जा रही है। वाहनों के सुचारू आवागमन के मद्देनजर रेलवे स्टेशन के एंट्री व एक्जिट गेटों को भी चौड़ा किया जा रहा है। इनके साथ ही रेलवे स्टेशन के बाहर के स्वरूप को भी बदला जाएगा।

दो चरण में पूरा किया जाएगा दादरी रेलवे स्टेशन का काम

बताया जा रहा है कि इस वर्ष के अंत तक ये सभी कार्य पूरे हो जाएंगे। रेलवे स्टेशन की कायापलट होने के बाद यहां आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। बता दें कि भिवानी-महेंद्रगढ़ क्षेत्र से लोकसभा सदस्य धर्मबीर सिंह के प्रयासों से दादरी रेलवे स्टेशन को अमृत भारत योजना में शामिल किया गया है। जिसमें दादरी रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक रूप दिया जाएगा। यह काम दो चरणों में पूरा होना है।

लंबी दूरियों की ट्रेनों का होता है ठहराव

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कुछ वर्ष पहले तक दादरी रेलवे स्टेशन पर लंबी दूरियों की ट्रेनों का ठहराव नहीं होता था। लेकिन अब दादरी रेलवे स्टेशन पर कटरा, अमृतसर, चंडीगढ़, बठिंडा, फाजिल्का, श्रीगंगानगर, जयपुर, अजमेर, अहमदाबाद इत्यादि सहित अन्य बड़े शहरों की तरफ जाने वाली ट्रेनों का भी ठहराव होने लगा है। जिसके चलते यहां दिन-प्रतिदिन यात्रियों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

ये होने हैं काम

अमृत भारत योजना के तहत दादरी के रेलवे स्टेशन पर स्थित पुराने प्लेटफार्म को ऊंचा उठाने के साथ-साथ इसका विस्तार किया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन मास्टर सहित अन्य कार्यालयों, मौजूदा भवन का नवीनीकरण होगा। स्टेशन पर बने फुटओवर ब्रिज पर लिफ्ट, प्लेटफार्म पर आरओ युक्त वाटरकूलर, आधुनिक शौचालय, वातानुकूलित प्रतीक्षा कक्ष, यात्रियों की सुविधा के लिए कामर्शियल कांप्लेक्स, फूड कोर्ट, पार्किंग इत्यादि की व्यवस्था भी की जाएगी। इन कार्यों पर करीब साढ़े चार करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी।

यह भी पढ़ें- Hisar News: अग्रोहा के मकान में लगी भीषण आग, गैस सिलेंडर लीक होने से हुआ हादसा; सामान जल कर राख

यात्रियों को मिलेगी राहत

बता दें कि दादरी के रेलवे स्टेशन पर हर रोज काफी संख्या में यात्री आते हैं, लेकिन स्टेशन पर पुराने प्लेटफॉर्म के नीचे होने के कारण खासकर बुजुर्ग यात्रियों व बच्चों को ट्रेनों में उतरने व चढ़ने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसके अलावा दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए भी लंबे फुटओवर ब्रिज का इस्तेमाल करना पड़ता है। स्टेशन पर मौजूदा प्रतीक्षालय की हालत भी अधिक अच्छी नहीं थी। लेकिन अब प्लेटफॉर्म ऊंचा होने, फुटओवर ब्रिज पर लिफ्ट लगने और वातानुकूलित प्रतीक्षा कक्ष बनने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

शिव पार्क की जगह बनाई पार्किंग

दादरी के रेलवे स्टेशन के बाहर काफी पुराना शिव पार्क भी था। लेकिन अमृत भारत योजना के तहत अब यहां पार्क की जगह पर वाहनों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी। फिलहाल भगवान शिव की प्रतिमा उसी जगह पर स्थापित है।

यह भी पढ़ें- 37वें नेशनल गेम्स में हरियाणा के 55 एथलीट दिखाएंगे अपना दमखम, 6 दिन चलेगी प्रतियोगिता; मनप्रीत कौर पर सभी की टिकीं निगाहें