Move to Jagran APP

महाकाल सेवा समिति ने कांवड़ियों के सम्मान में पहली बार लगाया रक्तदान शिविर

चंपापुरी कालोनी में महाकाल सेवा समिति द्वारा आयोजित कांवड़ सेवा शिविर में रक्तवीर परिवार के सहयोग से कांवड़ियों के सम्मान में पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता महाकाल सेवा समिति की ओर से जगबीर सिंह फौगाट प्रवीन गोयल द्वारा की गई। उन्होंने कहा कि दादरी अस्पताल में आए दिन मरीजों को रक्त की जरूरत होती है। खून की कमी के कारण कई बार मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस तरह के शिविर अनुकरणीय उदाहरण हैं। शिविर में कृष्णा ब्लड बैंक की टीम ने अपनी सेवाएं प्रदान करते हुए 47 यूनिट रक्त एकत्रित किया। रक्तवीर परिवार के संयोजक राजेश सोनी ने बताया कि शिविर का शुभारंभ कांवड़ियों द्वारा किया गया। कांवड़ियों ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर उन द्वारा किए जा रहे रक्तदान की प्रशंसा की।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 25 Jul 2022 11:37 PM (IST)
Hero Image
महाकाल सेवा समिति ने कांवड़ियों के सम्मान में पहली बार लगाया रक्तदान शिविर

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : चंपापुरी कालोनी में महाकाल सेवा समिति द्वारा आयोजित कांवड़ सेवा शिविर में रक्तवीर परिवार के सहयोग से कांवड़ियों के सम्मान में पहली बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता महाकाल सेवा समिति की ओर से जगबीर सिंह फौगाट, प्रवीन गोयल द्वारा की गई। उन्होंने कहा कि दादरी अस्पताल में आए दिन मरीजों को रक्त की जरूरत होती है। खून की कमी के कारण कई बार मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस तरह के शिविर अनुकरणीय उदाहरण हैं। शिविर में कृष्णा ब्लड बैंक की टीम ने अपनी सेवाएं प्रदान करते हुए 47 यूनिट रक्त एकत्रित किया। रक्तवीर परिवार के संयोजक राजेश सोनी ने बताया कि शिविर का शुभारंभ कांवड़ियों द्वारा किया गया। कांवड़ियों ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर उन द्वारा किए जा रहे रक्तदान की प्रशंसा की। कांविड़यों ने कहा कि रक्तदान महादान है, इसलिए समय-समय पर सभी को रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान से कई लोगों की जिदगी बच सकती है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग रक्तदान करने से डरते हैं, जबकि नि:संकोच रक्तदान करना चाहिए। रक्तवीर परिवार सदस्य विपिन सिघल ने बताया कि शिविर में 60 रक्तदाताओं का पंजीकरण हुआ लेकिन ब्लड बैंक की जरूरत अनुसार 47 रक्तदाताओं का रक्त लिया गया। दया सिंह सैनी ने 10वीं बार रक्तदान किया तो वहीं हरिओम व कविता देवी ने 5वीं बार रक्तदान किया। शिविर को सफल बनाने में टोनी जांगड़ा, राज समसपुर, रवि चावला, मनोज मोठसरा, अजय भागवी, रूपेंद्र कालू ठेकेदार इत्यादि का सहयोग रहा। दंपती ने पांचवीं बार किया रक्तदान

चंपापुरी में आयोजित शिविर में यहां के निवासी दंपती हरिओम जांगड़ा, कविता ने पांचवीं बार रक्तदान किया। उन्होंने कहा कि जीवन और मौत से संघर्ष कर रहे पीड़ित व्यक्ति के मददगार बनकर हम यदि आगे आए तो इससे हम उसका जीवन बचा सकेंगे। इसके साथ ही लोगों को यह नसीहत भी दे सकेंगे कि जीवन में रक्तदान से बढ़कर कोई और दान नहीं है। इसलिए हमें रक्तदान के लिए सपरिवार आगे आना चाहिए। पति-पत्नी ने रक्तदान कर कहा कि हर एक इंसान को दूसरों की जान बचाने में हर संभव सहयोग करना चाहिए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।