Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'उन्होंने कहा था हर किसी की जेब में आएंगे 15 लाख', हरियाणा में बीजेपी पर जमकर बरसे मल्लिकार्जुन खरगे

Haryana Election 2024 हरियाणा के चरखी दादरी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि भाजपा लोगों से किए गए वादों को पूरा करने में विफल रही है। खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठ बोलने में माहिर हैं। उन्होंने अपने संबोधन में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का भी जिक्र किया।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 02 Oct 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा चुनाव: खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा, कहा कि भाजपा ने जो वादे किए थे,

पीटीआई, चंडीगढ़। Haryana Election 2024: हरियाणा में चुनावी सरगर्मियों के बीच कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने चरखी दादरी के बाधरा में चुनावी रैली को संबोधित किया। लोगों से किए गए वादों को पूरा करने में विफल रहने पर भाजपा पर तीखा हमला करते हुए खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठ बोलने में माहिर हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती है। महात्मा गांधी ने हमें सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाया। मैं यह नहीं कहना चाहता लेकिन सत्ता में बैठे लोग कितना सच और कितना झूठ बोलते हैं।

'वे भरोसा तोड़ने वालों के भी सरदार'

कांग्रेस अध्यक्ष ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की मौजूदगी में कहा कि मोदी जी तो भरोसा तोड़ने वालों के भी सरदार हैं। उनके कई झूठ, वादे, आप जानते हैं। खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले दस सालों में इतने वादे किए हैं कि उनकी कोई सीमा नहीं है।

'हर किसी की जेब में 15 लाख आएंगे'

खरगे ने कहा कि चुनाव से पहले उन्होंने कहा था कि चुने जाने के बाद वे हर किसी की जेब में 15 लाख रुपये डालेंगे। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति दस साल तक प्रधानमंत्री रहा है, क्या वह झूठ बोल सकता है। क्या पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी या राजीव गांधी ने ऐसा कहा था, किसी ने ऐसा नहीं कहा।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लोगों ने अपना काला धन विदेश में जमा कर रखा है और वे (मोदी) इसे वापस लाएंगे और हर किसी की जेब में 15 लाख रुपये डालेंगे। खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं को हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था।

उन्होंने पूछा कि वे 20 करोड़ नौकरियां कहां गईं, जो उन्हें दस साल में देनी थीं? कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा अब हरियाणा में चुनाव के दौरान कह रही है कि वे पांच लाख नौकरियां देंगे, जबकि उन्होंने 1.60 लाख से अधिक रिक्त पदों को नहीं भरा। खरगे ने कहा कि सत्ता में बैठे लोग झूठ बोल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मनोहर लाल साढ़े नौ साल तक मुख्यमंत्री रहे, लेकिन उन्हें बदल दिया गया। उन्हें इसलिए बदला गया क्योंकि इंजन फेल हो गया था। अगर उनका काम सही होता, अगर उन्होंने अपने वादे पूरे किए होते, तो उन्हें बदलने की क्या जरूरत थी। उन्हें बदलने का मतलब है कि वे लोगों से किए गए वादे पूरे नहीं कर पाए।

'मोदी जी झूठ बोलने में माहिर'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोग भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में किए गए कामों को आज भी याद करते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी जो कहती है, वही करती है। उन्होंने आरोप लगाया कि इसलिए मैं बार-बार कहता रहता हूं कि भाजपा 'झूठों की सरदार' है और मोदी झूठ बोलने में माहिर हैं। वे डरते नहीं हैं।

खरगे ने कहा कि कांग्रेस के नेता, जो प्रधानमंत्री बने, हमेशा अपने देश के लिए लड़े। उन्होंने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री ने क्या नारा दिया था, वह था- जय जवान, जय किसान। उन्होंने कहा कि वे न तो जवानों के बारे में जानते हैं, न ही किसानों के बारे में, वे केवल आरएसएस के एजेंडे के बारे में जानते हैं। उन्हें और क्या पता है।

आरएसएस या भाजपा में कोई भी किसान नहीं है। यही कारण है कि वे किसानों का दर्द नहीं समझते हैं।  हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें