Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: तोशाम का नाम देशभर में रोशन, कर्तव्यपथ पर परेड दल में शामिल होगी गांव बीरण की ये बेटी

Bhiwani News गांव बीरण की बेटी महक सहारण 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में कर्तव्य पथ पर आयोजित परेड दल में शामिल होंगी। सरपंच जोगेंद्र सिंह ने बताया कि महक ना केवल गणतंत्र दिवस पर दिल्ली कर्तव्यपथ पर परेड में शामिल होगी बल्कि सांय को पीएम की रैली में भी शामिल होगी। 2017 में सिंगापुर में योगा चैंपियनशिप में देश के लिए सिल्वर जीता।

By Navneet Navneet Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 24 Jan 2024 03:50 PM (IST)
Hero Image
75th Republic Day celebrations: गांव बीरण की बेटी महक सहारण कर्तव्यपथ पर परेड दल में होंगी शामिल।

संवाद सहयोगी, तोशाम/भिवानी। गांव बीरण के धीरू सहारण की बेटी महक सहारण(Mehak Saharan) 26 जनवरी को 75वें गणतंत्र दिवस( 75th Republic Day celebrations) के मौके पर दिल्ली में कर्तव्य पथ पर आयोजित परेड दल में शामिल होगी। गांव बीरण(Tosham village Biran) के सरपंच प्रतिनिधि जोगेंद्र सिंह ने बताया कि बेटी महक की उपलब्धि ने ना केवल गांव, बल्कि जिलावासियों का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है।

देशभर से चुनिंदा करीब 300 कैडेट्स में महक भी होगी शामिल

उन्होंने बताया कि महक ना केवल गणतंत्र दिवस पर दिल्ली कर्तव्यपथ पर परेड( republic day parade) में शामिल होगी, बल्कि सांय को पीएम की रैली में भी शामिल होगी। सरपंच प्रतिनिधि ने बताया कि इस परेड के देश भर से करीबन 300 एनसीसी कैडेट्स को चुना जाता है तथा देश के टाप कैडेट में महक का चुना जाना ग्रामीणों के लिए गर्व का विषय है।

महक का परिवार साधारण 

उन्होंने बताया कि महक एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती है, जिन्होंने खेल व देश सेवा के चलते गांव में अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने बताया कि महक के दादा स्व. रणबीर सहारण आर्मी में थे तथा पिता धीरू सहारण भी आर्मी से हवलदार के पद से सेवानिवृत्त है।

यह भी पढ़ें: HBSE Exam Date Sheet 2024: 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों की एक तारीख से शुरू होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम, इस समय होगी परीक्षा

सातवीं एशियन योगा चैंपियनशिप में देश के लिए जीता सिल्वर मेडल

उनकी माता संतोष सहारण योगा की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है, जिन्होंने 2017 में सिंगापुर में आयोजित हुई सातवीं एशियन योगा चैंपियनशिप में देश के लिए सिल्वर पदक जीता। महक की बहन खुशबू भी तीरंदाजी की राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी है।

जोगेंद्र सिंह ने बताया कि महक फिलहाल रोहतक के जाट कालेज रोहतक में बीएसई स्पोर्ट्स साईंस की अंतिम वर्ष की छात्रा है। वह योगा और पोलवाल्ट की नेशनल खिलाड़ी भी है। सरपंच प्रतिनिधि जोगेंद्र सिंह ने बताया कि महक की उपलब्धि अन्य बेटियों के लिए भी प्रेरणा बनेगी।

यह भी पढ़ें: 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर सम्मानित अतिथि शामिल होंगे दादरी के प्रदीप सांगवान, PM मोदी भी कर चुके 'मन की बात'