Move to Jagran APP

Haryana Weather News: उमस और गर्मी ने लोगों का जीना किया बेहाल, बेसब्री से बारिश का इंतजार; अस्पतालों में बढ़ी भीड़

Haryana Weather News हरियाणा के चरखी दादरी जिले में गर्मी और उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। परिवर्तित होते मौसम का असर लोगों के सेहत पर भी पड़ रहा है। अस्पतालों में लोगों की भीड़ बढ़ रही है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में बारिश होने की संभावना जताई है। जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

By sonu jalgra Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 12 Jul 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
गर्मी और उमस से लोग हो रहे है परेशान (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। तापमान में गिरावट के बावजूद दिनभर तेज धूप निकलने से वीरवार को उमस के बने रहे माहौल के कारण लोग पसीने से तरबतर दिखाई दिए। हालांकि सुबह से शाम तक दादरी नगर के बाजारों में खासी रौनक रही लेकिन वर्षा ना होने के कारण गर्मी, उमस से निजात नहीं मिल पा रही है।

दादरी जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 38 व न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले पांच दिनों में तापमान में चार डिग्री की बढ़ोतरी होने से एक बार फिर गर्मी, उमस जनजीवन को प्रभावित करने लगी है।

चार-पांच दिनों में हल्की बारिश के आसार

जानकारों का कहना है कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान जिले में कहीं हल्की वर्षा तो कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। इसके बाद ही तापमान में गिरावट आने, उमस व गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। बदले मौसम का असर लोगों के रोजमर्रा के जीवन पर दिखाई दे रहा है।

बाजारों में कारोबार, व्यापार बढ़ा है। विशेषकर सुबह, शाम को काफी भीड़ दिखाई देती है। यहां तक की दिन के समय कुछ व्यस्त बाजारों में वाहनों व खरीददारों की भीड़ के चलते जाम जैसा नजारा दिखाई देता है।

नगर के कुछ विशेष बाजार जैसे हीरा चौक, लाला लाजपत राय चौक, मैन बाजार, रोज गार्डन के बाहर इत्यादि स्थानों पर खाने पीने के सामान के व्यंजनों की स्टालों पर रात्रि नौ बजे के बाद भी लोगों की भीड़ देखी जा रही है।

अस्पतालों में बढ़ी भीड़

तापमान में आ रहे उतार चढ़ाव, हवाओं में नमी की मात्रा बढ़ने के चलते इन दिनों दादरी नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के निजी व सरकारी अस्पतालों में मौसम से प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इनमें जुकाम, बुखार, वायरल के अलावा पेट से जुड़ी बीमारियों के मरीज अधिक संख्या में बताए जा रहे हैं।

केवल दादरी नगर के जिला नागरिक अस्पताल में जहां पिछले दिनों तक ओपीडी में रोजाना आने वाले मरीजों की संख्या करीब 450 रहती थी वह बढ़कर 600 के करीब पहुंच चुकी है। इसी प्रकार के हालात स्थानीय निजी अस्पतालों में भी दिखाई दे रहे हैं।

स्थानीय चिकित्सक लोगों से मौसम को देखते हुए सावधानियां बरतने, साफ सफाई रखने, घरों व आसपास पानी जमा ना होने देने, अधिक से अधिक तरल पदार्थों का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: नदियों के बीच से, कच्चे फिसलन भरे रास्तों पर..., शंभू बॉर्डर बंद होने से जान की बाजी लगाकर आवागमन कर रहे राहगीर

हल्के सूती कपड़ों की मांग बढ़ी

नगर के बाजारों व पटरी बाजारों में इन दिनों हल्के सूती रेडिमेड कपड़ों की मांग बनी हुई है। पटरी बाजारों में सस्ते दामों में मिलने वाले सूती रेडिमेड कपड़ों के प्रति अब कम आय वर्ग के साथ साथ मध्यम वर्ग के लोगों का भी खासा झुकाव दिखाई दे रहा है। पटरी बाजारों में सस्ते दामों पर मिलने वाले कपड़ों की लगातार बिक्री बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather News: आज रात से बदलेगा मौसम, हरियाणा के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।