Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे चरखी दादरी के प्रदीप सांगवान, PM मोदी भी कर चुके 'मन की बात'

Charkhi Dadri News जिले के कस्बा झोझू कलां निवासी और हीलिंग हिमालय फाउंडेशन के संयोजक प्रदीप सांगवान आगामी 26 जनवरी को नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर होने वाले 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर सम्मानित अतिथि शामिल होंगे। गणतंत्र दिवस समारोह के बाद 27 और 28 जनवरी को उन्हें व अन्य सम्मानित अतिथियों को नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय महत्व के विशेष स्थानों का भ्रमण भी करवाया जाएगा।

By Sachin Kumar Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 24 Jan 2024 03:25 PM (IST)
Hero Image
Republic Day 2024: पहाड़ी क्षेत्रों से कचरा निकालते प्रदीप सांगवान। जागरण

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी। दादरी जिले के कस्बा झोझू कलां निवासी और हीलिंग हिमालय फाउंडेशन के संयोजक प्रदीप सांगवान(Pradeep Sangwan) आगामी 26 जनवरी को नई दिल्ली में कर्तव्य पथ पर होने वाले 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर सम्मानित अतिथि शामिल होंगे। गणतंत्र दिवस समारोह के बाद 27 और 28 जनवरी को उन्हें व अन्य सम्मानित अतिथियों को नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रीय महत्व के विशेष स्थानों का भ्रमण भी करवाया जाएगा।

 सांगवान को प्रसार भारती के महानिदेशक की तरफ से मिला पत्र

प्रदीप सांगवान को इन कार्यक्रमों में आमंत्रित करने के लिए प्रसार भारती के अतिरिक्त महानिदेशक की तरफ से पत्र भी भेजा जा चुका है। बता दें कि दिल्ली के कर्तव्य पथ पर होने वाले 75वें गणतंत्र दिवस समारोह( 75th Republic Day) को और अधिक खास बनाने के लिए इस बार उन लोगों को भी कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि के तौर पर बुलाया गया है।

जिनके साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मन की बात(PM Modi Mann Ki Baat) कार्यक्रम में बात कर चुके हैं। कस्बा झोझू कलां निवासी प्रदीप सांगवान और उनकी संस्था हीलिंग हिमालय फाउंडेशन का भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मन की बात कार्यक्रम में दो बार जिक्र कर चुके हैं। इसी के चलते उन्हें भी दिल्ली में होने वाले 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है।

पीएम मोदी ने की थी प्रदीप से फोन पर बात

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबसे पहले 27 दिसंबर 2020 को मन की बात कार्यक्रम में प्रदीप सांगवान की हीलिंग हिमालय फाउंडेशन(Healing Himalaya Foundation) द्वारा चलाए जा रहे अभियान की सराहना की थी। उसके बाद 30 अप्रैल 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात के 100वें एपिसोड में प्रदीप सांगवान के साथ तीन मिनट तक फोन पर बात की। उस समय पीएम मोदी ने कहा था कि इस अभियान से पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ हिमालय भी संवर रहा है।

यह भी पढ़ें: Kurukshetra News: कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की स्थगित परीक्षाओं की आई तारीख, ये दो दिन होंगे एग्जाम

2016 में बनाई थी फाउंडेशन

मूलरूप से कस्बा झोझू कलां निवासी प्रदीप सांगवान पिछले कई वर्षों से हिमाचल प्रदेश में हिमालय की वादियों में स्वच्छता अभियान चलाकर पर्वतों को संवारने का काम कर रहे हैं। उन्होंने 11 अप्रैल 2016 को हीलिंग हिमालय फाउंडेशन का गठन किया था। शुरूआत में काफी कम लोग इस अभियान से जुड़े लेकिन प्रदीप सांगवान ने हिम्मत नहीं हारी और अभियान को अपने स्तर पर ही जारी रखा। जिसका परिणाम यह हुआ कि अब फाउंडेशन की कोर टीम में छह और वालंटियर्स के तौर पर करीब नौ हजार युवा जुड़े हैं। इस टीम की बदौलत अभी तक पहाड़ों व अन्य क्षेत्रों से लाखों टन कचरे का निस्तारण किया जा सका है।

ऐसे सपना पूरा होने की नहीं थी उम्मीद : प्रदीप

प्रदीप सांगवान ने दैनिक जागरण से बात करते हुए बताया कि वे जब मिलिट्री स्कूल अजमेर में पढ़ते थे, उस समय उनका सपना गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने का होता था। मिलिट्री स्कूल से दो विद्यार्थी आरडी परेड में शामिल होते थे और वे तीसरे नंबर पर थे।

नई दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का उनका सपना ऐसे पूरा होगा, उन्होंने कभी नहीं सोचा था। सांगवान ने कहा कि समारोह में ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने कई दशकों तक देश के लिए बहुत कुछ किया है, उन लोगों के साथ मिलकर, बातें कर उन्हें नई ऊर्जा और प्रेरणा मिलेगी। जिससे निश्चित ही उनके अभियान को और गति मिलेगी।

यह भी पढ़ें: HBSE Exam Date Sheet 2024: 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों की एक तारीख से शुरू होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम, इस समय होगी परीक्षा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर