Move to Jagran APP

रेल रोको आंदोलन : चार घंटे, चार ट्रैक पर किसानों का कब्जा, एक गाड़ी रद

जागरण संवाददाता भिवानी किसान आंदोलन तेज होता जा रहा है। देशव्यापी रेल रोको आंदोलन के

By JagranEdited By: Updated: Fri, 19 Feb 2021 11:10 AM (IST)
Hero Image
रेल रोको आंदोलन : चार घंटे, चार ट्रैक पर किसानों का कब्जा, एक गाड़ी रद

जागरण संवाददाता, भिवानी : किसान आंदोलन तेज होता जा रहा है। देशव्यापी रेल रोको आंदोलन के तहत जिले में हरियाणा-राजस्थान के ट्रैक पर वीरवार को किसान बैठ गए। चार घंटे चार ट्रैक पर किसानों ने अपना कब्जा रखा। इस दौरान गंगानगर-रेवाड़ी ट्रेन को रद करना पड़ा। किसानों ने ट्रैक पर बैठकर नारेबाजी की। जिले के किसान इन ट्रैक पर पहुंचे और धरना दिया। आंदोलन को देखते हुए जीआरपी के अलावा हरियाणा पुलिस के 410 जवान तैनात रहे। आंदोलन के दौरान भिवानी जंक्शन पर कोई किसान नहीं पहुंचा, मगर भारी पुलिस बल तैनात रहा।

जिले में तीन कृषि कानूनों के विरोध में भारतीय संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर रेल रोका आंदोलन के तहत किसानों ने रेलवे ट्रैक पर आकर डेरा डाल लिया। किसानों के तेवर देखकर रेलवे विभाग को भिवानी आने-जाने वाली ट्रेनों को ही रद कर दिया। हरियाणा के रोहतक, रेवाड़ी, सिरसा लाइन सहित राजस्थान के दिल्ली बीकानेर और लोहारू-जयपुर रेलवे ट्रैक बाधित रहा। किसानों ने चार घंटे नारेबाजी करने के बाद ही ट्रैक को खाली किया। आंदोलन को देखते हुए 10 से ज्यादा ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात रहे। जिला पुलिस, जीआरपी व आरपीएफ ने मोर्चा संभाले रखा

किसानों ने वीरवार को गांव सूई में भिवानी-हिसार मार्ग पर दोपहर को रेलवे ट्रैक पर धरना शुरू कर दिया। इसी तरह गांव बामला, लोहारू व सिघानी में किसान रेलवे ट्रैक पर डेरा जमाए रहे। शाम चार बजे आंदोलन का तय समय खत्म होने पर पुलिस, जीआरपी व रेलवे विभाग ने राहत की सांस ली। रेलवे स्टेशन पर किसान पहुंचने की सूचना पर फूले हाथ-पांव

जिला रेलवे जंक्शन पर सुबह पुलिस व रेलवे विभाग को सूचना मिली कि किसान प्रदर्शन करते हुए स्टेशन पर पहुंचेंगे। इसे देखते हुए वहां सुरक्षा अचानक बढ़ा दी। स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर जीआरपी व आरपीएफ तैनात की गई। सुरक्षा दल वहां पर पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात रहा, लेकिन किसान वहां नही पहुंचे। सुरक्षा के मध्यनजर बुधवार रात को ही पेट्रोलिग के लिए चार पार्टियां लगा दी थी। किसानों ने चार प्वाइंट पर शांतिपूर्वक धरना दिया। किसी भी ट्रैक यात्री ट्रेन या माल गाड़ी नहीं आई। न रूटों पर पहले ही रेलवे विभाग द्वारा ट्रेन रद कर दी गई थी।

धर्मवीर सिंह, इंचार्ज चौकी, जीआरपी भिवानी यहां रेलवे ट्रैक डटे रहे किसान

गांव सूई : भिवानी-हिसार रेल मार्ग

गांव बामला : भिवानी-रोहतक रेल मार्ग

गांव सिघानी : लोहारू- राजस्थान रेल मार्ग

लोहारू : लोहारू-राजगढ़ रेल मार्ग ये ट्रेनें कर दी गई थी रद

ट्रेन -- भिवानी आने का समय

गंगानगर-रेवाड़ी पैसेंजर -- दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पुलिस द्वारा किसान आंदोलन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। किसान नेताओं से पुलिस ने तालमेल बनाए रखा और पूरी तरह से धरने-प्रदर्शन शांतिपूर्वक रहे है।

अजीत सिंह शेखावत, एसपी भिवानी -- लोहारू में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

फोटो : 18बीडब्ल्यूएन 11

संवाद सहयोगी, लोहारू : किसान आंदोलन को लेकर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किसानों ने वीरवार को दोपहर 12 बजे के बाद दिल्ली-बीकानेर तथा लोहारू-जयपुर रेलवे ट्रैक पर बैठकर रेलवे रूट को जाम कर दिया। लोहारू जंक्शन प्लेटफार्म पर डीएसपी अरविद दहिया, ड्यूटी मजिस्ट्रेट नायब तहसीलदार अशोक कुमार, जीआरपी व आरपीएफ के चौकी के इंचार्ज ने मुस्तैदी से किसानों पर नजर बनाए रखी। 4 बजे किसानों के पटरियों से उठने के बाद ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया।

वीरवार को लोहारू, ढिगावा, बाढड़ा आदि क्षेत्रों के किसान सैकड़ों की तादाद में हाथों में तिरंगा व किसान यूनियन के झंडे लेकर रेलवे पटरियों की ओर एकत्रित होने लगे। वह दिल्ली व जयपुर रूट की पटरियों पर बैठे। इससे ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई। आरपीएफ के चौकी इंचार्ज एसआइ अमरीक सिंह व जीआरपी के इंचार्ज सतपाल सिंह ने बताया कि प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। प्लेटफार्म की ओर कोई किसान नहीं आ पाया। डीएसपी ने मौके पर आकर किसानों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के लिए समझाया। इस पर किसान मान गए। सूरजगढ़ रेलवे फाटक के पास जयपुर और दिल्ली ट्रैक के बीच खाली जगह पर किसानों ने अपना सभा स्थल बना लिया। इस मौके पर धर्मपाल बारवास, सदानंद सरस्वती, राजसिंह गागड़वास, बलबीर ठाकन, कर्मवीर फरटिया, गंगाराम श्योराण, कविता आर्य, अशोक आर्य, एडवोकेट शक्तिसिंह, एडवोकेट संजय श्योराण, सुखलाल काकड़ौली, अशोक बिसलवास, रामकुमार ढिल्लो आदि ने अनेक लोग मौजूद थे। बवानी खेड़ा क्षेत्र में सुई में ट्रैक पर बैठे किसान

फोटो : 18बीडब्ल्यूएन 25, 26 जेपीजी

संवाद सहयोगी, बवानीखेड़ा : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर विभिन्न किसान संगठनों एवं यहां के किसानों ने कृषि संबंधी तीन कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर कस्बा बवानीखेड़ा के रेलवे स्टेशन व गांव सुई के रेलवे स्टेशन के नजदीक भिवानी-हांसी ट्रैक पर बैठक कर केंद्र सरकार के खिलाफ रोष जताया। इस अवसर पर अखिल भारतीय किसान सभा के तहसील प्रधान राजेश कुंगड़, भाकियू के जिला प्रधान राकेश आर्य, मंगल खरेटा, संदीप प्रेमनगर, जिले सिंह, शीला बलियाली, सुनीता कुंगड़, बलजीत, सतबीर, कविता, पवन पंघाल, जगबीर सिंह, वेद गोयत सहित अनेक किसान उपस्थित थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।