Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कूल किए सैनिटाइज, भेजे आक्सीमीटर

महामारी के चलते अब तक बंद चल रहे प्राइमरी स्कूलों में भी अब चहल-प

By JagranEdited By: Updated: Wed, 01 Sep 2021 08:23 AM (IST)
Hero Image
स्कूल किए सैनिटाइज, भेजे आक्सीमीटर

जागरण संवाददाता, भिवानी : महामारी के चलते अब तक बंद चल रहे प्राइमरी स्कूलों में भी अब चहल-पहल नजर आएगी। एक सितंबर से कक्षा चार और पांच के 50 फीसदी बच्चों को स्कूल बुलाया गया है। भिवानी जिला की बात करें तो जिले में इन दो कक्षाओं में 19 हजार से अधिक बच्चे हैं। इन कक्षाओं के बच्चों को स्कूल बुलाने से पहले सभी स्कूलों की साफ सफाई की गई है। स्कूलों को सैनिटाइज किया गया है। स्कूल मुखियाओं की जिम्मेदारी तय की गई है कि अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर बच्चे स्कूल पहुंचे और महामारी से बचाव का पूरा ख्याल भी रखें। जिला में इस प्रकार है स्कूल और बच्चों की संख्या : * जिला में कुल प्राइमरी स्कूल -- 447

* कक्षा चार के विद्यार्थी -- 9319

* कक्षा पांच के विद्यार्थी -- 9944

* कुल विद्यार्थी 19363

प्रत्येक कक्षा और सेक्शन के लिए भेजे आक्सीमीटर

प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को महामारी से बचाव के लिए प्रत्येक कक्षा और सेक्शन के लिए एक-एक आक्सीमीटर भेजा गया है। यह बच्चों का आक्सीजन लेवल मापने के लिए भेजे गए हैं। स्कूल आने वाले बच्चों की थर्मल स्कैनिग भी की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार स्कूलों में बच्चों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए यह कदम उठाए गए हैं। रोस्टर सिस्टम के आधार पर बच्चों को स्कूल बुलाया है :

कक्षा चौथी और पांचवीं के बच्चे पहली सितंबर से स्कूल पहुंचेंगे। सफाई कराने के साथ स्कूलों को सैनिटाइज कराया गया है। रोस्टर आधार पर 50 फीसद बच्चों को स्कूल बुलाया गया है। बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए स्कूल मुखियाओं को पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

- रामअवतार शर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, भिवानी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर