Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: 'आंख में बांधी पट्टी फिर गाड़ी से भगाकर मारी गोली', फर्जी मुठभेड़ में एसपी ने लिया संज्ञान, दो पुलिसकर्मी सस्पेंड

चरखी दादरी के गांव उण में प्रेम विवाह करने वाले दंपत्ति पर फायरिंग करने के आरोपित पर पुलिस ने फर्जी मुठभेड़ की वारदात को अंजाम दिया है। साथ ही उसके पिता से 10 लाख रुपये ऐंठने का भी आरोप है। एसपी ने मामले का संज्ञान लेते हुए दो पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया। इसके साथ ही डीएसपी को जांच सौंपी है।

By Sachin Kumar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Tue, 09 Jan 2024 09:12 PM (IST)
Hero Image
फर्जी मुठभेड़ में एसपी ने लिया संज्ञान, दो पुलिसकर्मी सस्पेंड।

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। गांव उण में प्रेम विवाह करने वाले दंपत्ति पर फायरिंग करने के एक आरोपित ने पुलिस पर फर्जी मुठभेड़ और 10 लाख रुपये ऐंठने का आरोप लगाया है। रोहतक जिले के गांव पिलाना निवासी सोनू के पिता बिजेंद्र ने दादरी पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत को शिकायत दी है।

शिकायत पर संज्ञान लेते हुए एसपी नितिका गहलोत ने दादरी स्पेशल स्टाफ इंचार्ज सहित दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने के आदेश दिए हैं। साथ ही डीएसपी सुभाषचंद्र को विभागीय जांच के आदेश भी दिए हैं। गांव पिलाना निवासी बिजेंद्र ने अधिवक्ता संजीव तक्षक की अगुवाई में सोमवार को एसपी को दी शिकायत में बताया था कि बीते 14 नवंबर को कुछ लोगों ने गांव उण में जाकर एक दंपत्ति को गोली मार दी। जिस पर बौंद कलां पुलिस थाने में एफआईआर नंबर 206 दर्ज हुई।

पुलिस पर 10 लाख रुपये में ऐंठने के भी आरोप

बिजेंद्र ने शिकायत में आरोप लगाते हुए कहा कि इसी मामले में 19 नवंबर को गांव इमलोटा स्थित एक प्लाट में 10 लाख रुपये में तय हुआ कि पुलिस तीन आरोपित कुलदीप, सोनू और परमजीत के अलावा किसी को गिरफ्तार नहीं करेगी। इस दौरान इंस्पेक्टर बलवान सिंह और एएसआई मंजीत भी वहां थे।

बिजेंद्र के अनुसार, उसी शाम उन्होंने 10 लाख रुपये इंस्पेक्टर बलवान सिंह को दे दिए। रुपये देने वालों में पिलाना निवासी फूल कुमार, जगबीर, सतपाल व अकेड़ी मदनपुर निवासी जयभगवान शामिल थे। अगले दिन उसे पता चला कि उसके बेटे आरोपित सोनू उर्फ काला को मुठभेड़ दिखाकर पुलिस ने बायें पैर में गोली मार दी और वह रोहतक पीजीआई में भर्ती है।

फर्जी एनकाउंटर के लिए आरोपी के आंखों में बांधी पट्टी और गाड़ी से भगाया

रोहतक पीजीआई जाकर वह अपने बेटे सोनू से मिला तो उसने बताया कि 5-6 पुलिसकर्मी उसे 18 नवंबर की रात करीब 10 बजे दफ्तर से रानीला बास रोड माइनर के पास ले गए और उसे भागने को कहा। उसने मना किया तो पहले उसे गाड़ी से नीचे उतार दिया और उसकी आंखों पर और बायें पैर पर घुटने से नीचे पट्टी बांध दी। उसके बाद उसे पैर चौड़े करने को कहा और उसे गोली मार दी।

ये भी पढ़ें; Haryana: हरियाणा सरकार ने सर्द रातों से दी किसानों को राहत, बिजली के समय शेड्यूल में किया बदलाव

इंस्पेक्टर बलवान सिंह और मंजीत को बताया मास्टरमाइंड

शिकायत में बताया कि पुलिस ने यह कथित फर्जी मुठभेड़ दिखाते हुए बौंद कलां पुलिस थाने में 19 नवंबर 2023 को विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर नंबर 209 दर्ज कर दी। उन्होंने कार्रवाई की मांग को लेकर एसपी को दी शिकायत में कहा कि इंस्पेक्टर बलवान सिंह और मंजीत इस पूरे मामले के मास्टरमाइंड हैं, इसमें अन्य भी शामिल हो सकते हैं।

तथ्यों के आधार पर होगी कार्रवाई

दादरी के डीएसपी सुभाषचंद्र ने बताया कि एसपी नितिका गहलोत ने शिकायत पर संज्ञान लेते हुए निरीक्षक बलवान सिंह व एएसआई मंजीत को सस्पेंड करते हुए उन्हें विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। विभागीय जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:  Haryana: 12वीं पास युवा Air Force में बन सकेंगे अग्निवीर, जान लीजिए योग्यता और आवेदन करने की प्रक्रिया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर