Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Fraud: कहीं आप भी न हो जाएं साइबर क्राइम के शिकार, कैसे और किन तरीकों से कर सकते हैं अपना बचाव

इन दिनों साइबर क्राइम (Cyber Crime Case) के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। ठग कई तरीकों से लोगों को झांसे में लेकर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। वहीं इस आर्टिकल में आप जान सकते हैं कि ठग ज्यादातर किन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और किस तरीके से इस ठगी से बचा जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 26 Nov 2023 05:49 PM (IST)
Hero Image
कहीं आप भी न हो जाएं साइबर क्राइम के शिकार।

जागरण संवाददाता, भिवानी। फोन पर खुद या फिर परिवार के अन्य सदस्यों का परिचित बताकर या फिर किसी कंपनी का कर्मचारी बताकर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। ऐसे मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। साइबर अपराध पुलिस थाना इस संबंध में धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच कर रही है।

शनिवार को भी जिले के गांव मधमाधवी निवासी एक युवक को कंपनी का कर्मचारी बताकर अपनी बातों में उलझा लिया और उससे 53,800 रुपये गूगल पे से ट्रांसफर करवा लिए गए। पुलिस ने इस संबंध में केस दर्ज किया है।

साइबर अपराध पुलिस थाना को दी शिकायत में गांव मधमाधवी निवासी युवक ने बताया कि शनिवार सुबह करीब 11 बजे उसके पास फोन आया, जिसने कहा कि वह एलआईसी कंपनी से बोल रहा है। उसने कहा कि तुम्हारे पिता के 13 हजार रुपये आए है और बाद में 30 हजार और 26800 रुपये आने की भी बात कहीं। उसने कहा कि ये रुपये वापस उनके पास गूगल पे कर दो। युवक ने उसको तीन बार करके 53,800 रुपये भेज दिए। इसके बाद बैंक खाता चैक किया तो कोई रुपये नहीं मिला और वह धोखाधड़ी का शिकार हो गया। पुलिस ने इस संबंध में धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

ये भी पढ़ें: Jhajjar Crime News: क्यूआर कोड व फर्जी लिंक के जरिए जाल बिछा रहे ठग, साइबर अपराध के लिए SP ने जारी की एडवाइजरी

सबसे ज्यादा ये है ठगी के तरीके

ठग साइबर क्राइम के लिए अक्सर इन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन ठगी के तरीकों से सतर्क रहें। साथ ही दूसरों को भी इन फ्रॉड के तरीकों से अलर्ट रहने के लिए जागरुक करें।\

इस तरह करें बचाव

आज के समय में साइबर क्राइम के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। वहीं, आप इन तरीकों से अपने आप को ठगी का शिकार होने से बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Yamunanagar News: सड़कों पर दम तोड़ रही जिंदगियां, अक्टूबर महीने में ही 44 दुर्घटनाओं में 26 लोगों की गई जान