Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा सरकार की 'नल जल मित्रा प्रोग्राम' से कर्मचारी सीखेंगे पानी बचाने के गुर, इस दिन से कार्यशालाओं का आयोजन

Bhiwani News पानी की बूंद-बूंद बचाने के लिए ग्रामीण जल आपूर्ति कर्मचारी कार्यशालाओं में गुर सीखेंगे। प्रदेश सरकार की नल जल मित्रा प्रोग्राम के तहत प्रदेशभर के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में ये कार्यशालाएं होंगी। प्रथम चरण में जिला स्तर पर आईटीआई के अनुदेशक प्रशिक्षण देंगे और पहले बैच में 30 से 40 कर्मचारी शामिल रहेंगे। प्रदेश में ये कार्यशाला पहली फरवरी से 10 फरवरी तक रहेंगी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 31 Jan 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
Bhiwani News: हरियाणा सरकार की 'नल जल मित्रा प्रोग्राम' से कर्मचारी सीखेंगे पानी बचाने के गुर। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भिवानी। जल ही जीवन है। पानी की बूंद-बूंद बचाने के लिए ग्रामीण जल आपूर्ति कर्मचारी कार्यशालाओं में गुर सीखेंगे। प्रदेश सरकार की 'नल जल मित्रा प्रोग्राम' के तहत प्रदेशभर के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में ये कार्यशालाएं होंगी।

 ये कार्यशाला पहली फरवरी से 10 फरवरी तक आयोजित

प्रथम चरण में जिला स्तर पर आईटीआई के अनुदेशक प्रशिक्षण देंगे और पहले बैच में 30 से 40 कर्मचारी शामिल रहेंगे। प्रदेश में ये कार्यशाला पहली फरवरी से 10 फरवरी तक रहेंगी। यह ट्रेनिंग स्किल डेवलेपमेंट एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग डिपार्टमेंट हरियाणा द्वारा दिलाई जा रही है।

यही कर्मचारी ले सकते हैं हिस्सा

'नल जल मित्र प्रोग्राम' के तहत दी जाने वाली ट्रेनिंग में वे कर्मचारी ही भाग ले सकेंगे जो आईटीआई होल्डर हों, 12वीं पास हो या हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) के तहत लगे हों।

यह भी पढ़ें: Rohtak: बेखौफ बदमाश! घर में घुसकर बदमाशों ने गोली मारकर की हत्या, फिर हवाई फायर कर हुए फरार

स्थाई कर्मचारियों को भी इस कार्यशाला में प्रशिक्षण लेने की अनुमति

इसके अलावा स्थाई कर्मचारियों को भी इस कार्यशाला में प्रशिक्षण लेने की अनुमति होगी। जल जीवन मिशन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के सलाहकार अशोक भाटी ने बताया कि एक से 10 जनवरी के बीच यह कार्यक्रम प्रदेशभर में रहेगा।

प्रथम चरण में प्रदेश की इन संस्थानों में दी जाएगी ट्रेनिंग जल संरक्षण के लिए दी जाने वाली यह ट्रेनिंग भिवानी, अंबाला सिटी, भोरिया खेड़ा फतेहाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, नारनौल, नूह, पलवल, पानीपत, पंचकुला, रेवाड़ी, हसनगढ रोहतक, सिरसा, सोनीपत, रावलधी दादरी, यमुनानगर की आइटीआइ में दी जाएगी। जल संरक्षण को लेकर यह ट्रेनिंग अहम साबित होगी।

यह भी पढ़ें: हरियाणा:पुस्तक का विमोचन करने ट्रेन से कुरुक्षेत्र रवाना हुए CM मनोहर, चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर कहा-'नाचना जाने आंगन टेढ़ा'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें