Move to Jagran APP

Haryana Weather News: कई जगहों पर हल्की बारिश से बदला मौसम, लुढ़का पारा;अस्पतालों में बढ़ी लोगों की भीड़

हरियाणा (Haryana Weather Update) के कुछ जिलों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। कई जिले में मानसून सक्रिय रहने के कारण वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम में हो रहे बदलाव का असर लोगों के सेहत पर भी पड़ रहा है। अस्पताल में लोगों की भीड़ देखने के मिल रही है। कई कालोनियों में पानी की संकट भी पैदा हो गया है।

By sonu jalgra Edited By: Rajiv Mishra Published: Thu, 04 Jul 2024 08:15 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 08:15 AM (IST)
बूंदाबांदी होने से बदला मौसम का रूख (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। बुधवार को दोपहर बाद घने बादल छाए रहने के बाद जिले में कई स्थानों पर हल्की वर्षा, बूंदाबांदी होने से मौसम का रूख एक बार फिर बदला दिखाई दिया।

हालांकि पूर्वानुमानों के मुताबिक अन्य जिलों के साथ साथ दादरी जिले में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई थी लेकिन कहीं-कहीं केवल हल्की बूंदाबांदी ही हो पाई। दादरी शहर पूरी तरह वर्षा से अछूता रहा। मौसम में आई तब्दीली के बाद ठंडी हवाएं चलती रही तथा तापमान में गिरावट आई।

तीन चार दिनों में बारिश की संभावना

दादरी जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले तीन-चार दिनों के दौरान जिले में मानसून सक्रिय रहने के कारण वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम का असर दादरी नगर की मंडियों, बाजारों पर दिखाई दिया।

दोपहर बाद घने बादल छाए रहने, वर्षा होने की संभावना बनी रहने के चलते बाजारों में नाममात्र के खरीददार की पहुंचे। जिसके कारण कारोबार, व्यापार में मंदी नजर आई।

यहां हुई हल्की बारिश

कस्बा झोझूकलां में 10 से 15 मिनट तक बारिश होने की जानकारी मिली है। आसपास के गांवों कलाली, बलाली, असावरी, चंदेनी इत्यादि में भी बूंदाबांदी हुई है। इसके अलावा बाढड़ा कस्बे में भी बूंदाबांदी होने के साथ साथ तेज हवाएं चलने की जानकारी मिली है।

गांव डुडीवाला, रामपुरा, सारंगपुर, हड़ौदी, पंचगांवा इत्यादि में भी हल्की वर्षा होने की जानकारी मिली है। इसके अलावा जिले के अलग अलग करीब दो दर्जन गांवों में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की वर्षा हुई है।

पेयजल संकट गहराया

तमाम दावों के बावजूद दादरी नगर की दर्जनों कालोनियों में पिछले कई दिनों से पेयजल आपूर्ति की समस्या बनी हुई है। कई घनी जनसंख्या वाली कालोनियों के लोगों ने बताया कि उनके यहां तीन-तीन दिनों में केवल एक बार पानी की सप्लाई की जाती है। वह भी काफी कम समय के लिए होती है।

ऐसे में कई कालोनियों के लोग मजबूरी में कैंपर व टैंकर मंगवाकर पेयजल की जरूरतें पूरी कर रहे हैं। नगर की बाहरी कालोनियों में स्थिति ओर भी विकट बनी दिखाई दे रही है। यहां के लोग दूर दराज से पानी ढोते देखे जा सकते हैं। इसी प्रकार दर्जनभर कालोनियों में लगातार दूषित पेयजल आपूर्ति की शिकायतें बनी हुई हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana News: बिजली उपभोक्ताओं को अब दिसंबर तक देना पड़ेगा एफएसए, क्या है FSA जिसमें लगेगा 47 पैसे प्रति यूनिट एक्स्ट्रा चार्ज?

अस्पतालों में बढ़ी भीड़

मौसम में आ रहे बदलाव, तापमान में उतार, चढ़ाव, हवाओं में नमी की मात्रा बढ़ने से जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के सरकारी, निजी अस्पतालों में इन दिनों मौसम से प्रभावित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इनमें विशेष रूप से पेट से जुड़ी बीमारियों के मरीज अधिक दिखाई दे रहे हैं।

इसके अलावा संक्रमण व वायरस से प्रभावित मरीज भी बढ़ते जा रहे हैं। स्थानीय चिकित्सकों का कहना है कि मौसम की नजाकत को देखते हुए कहीं भी पानी जमा ना होने दें। स्वच्छता व खानपान का विशेष ध्यान रखें।

यह भी पढे़ें- Haryana Weather Update: हरियाणा में छाया मानसून, अगले चार दिन में होगी झमाझम बारिश; जानें मौसम का पूरा अपडेट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.