Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Literacy Day: बेटों से आगे निकल रहीं बेटियां, साक्षरता दर में हुआ 5 प्रतिशत का इजाफा

International Literacy Day साक्षरता की दौड़ में महिलाएं पुरुषों के मुकाबले आगे निकल रही है। साल 2001 और 2011 के आंकड़ों को ही लें तो महिलाओं ने साक्षरता की तरफ तेजी से कदम बढ़ाने शुरू कर दिए थे। पिछले कुछ सालों में बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में टॉपर आ रही हैं। महिलाएं हर क्षेत्र में तेजी से विकास कर रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 09:58 AM (IST)
Hero Image
बेटों से आगे निकल रहीं बेटियां, साक्षरता दर में हुआ 5 प्रतिशत का इजाफा

भिवानी, सुरेश मेहरा। International Literacy Day: साक्षरता की दौड़ में महिलाएं (Women Literacy Rate) पुरुषों के (Men Literacy Rate) मुकाबले आगे निकल रही है। साल 2001 और 2011 के आंकड़ों को ही लें तो महिलाओं ने साक्षरता की तरफ तेजी से कदम बढ़ाने शुरू कर दिए थे।

शिक्षा क्षेत्र में टॉप पर बेटियां

पिछले कुछ सालों में बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में टॉपर आ रही हैं इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वर्तमान में महिला शिक्षा और साक्षरता की रफ्तार और ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। आठ सितंबर को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस (International literacy day) है। ऐसे में साक्षरता और शिक्षा के बारे में मंथन और समाज में जागरूकता और ज्यादा जरूरी समझी जा सकती है।

साक्षरता दर बता रही महिलाएं पुरुषों से आगे

अतिरिक्त उपायुक्त भिवानी की अनुपमा अंजली ने कहा कि महिलाएं शिक्षित होंगी तो दो-दो परिवार शिक्षित होंगे और समाज तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। भिवानी जिले में लड़कियां खेलों के साथ शिक्षा में तेजी से आगे बढ़ रही हैं। महिला साक्षरता दर भी अच्छी गति से बढ़ रही हैं। प्रत्येक अभिभावक से यही आग्रह है कि वे बेटियों को जरूर पढ़ाएं। बेटियां पढ़ेंगी तो हमारा राष्ट्र और समाज मजबूत होगा।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather Today: हरियाणा में मौसम ने ली करवट, फिर सक्रिय होगा मानसून; झमाझम बरसेंगे बदरा

साक्षरता में ही नहीं हर क्षेत्र आगे भिवानी- उपायुक्त

भिवानी के उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि साक्षरता में ही नहीं हर क्षेत्र में भिवानी जिला तेजी से आगे बढ़ रहा है। शिक्षा और साक्षरता में महिला शिक्षा पुरुषों के मुकाबले बेहतर कही जा सकती है। बेटियां शिक्षा के साथ हर क्षेत्र में आगे बढ़ कर नाम राेशन कर रही हैं यह खुशी की बात है।

यह भी पढ़ें-  Haryana: सेना का जवान लापता, मैसेज मिला - खुदा के पास भेज दिया, पाकिस्तान जिंदाबाद