Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'देश आपका ऋणी रहेगा, संघर्ष को सदियों तक याद रखेंगे', बहन विनेश के संन्यास लेने के बाद गीता फोगाट ने की तारीफ

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने कुश्ती से अलविदा कह दिया है। इसके बाद उनकी बहन गीता फोगाट ने एक्स पर पोस्ट करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया है। गीता ने लिखा कि आपके संन्यास लेने से पूरा देश दुखी है। लेकिन आपके संघर्ष और जुनून को सदियों तक याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आप महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 08 Aug 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
बहन विनेश के संन्यास लेने के बाद गीता फोगाट ने की तारीफ

एएनआई, हिसार। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास ले लिया है। उन्होंने इसकी जानकारी अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से दी। उन्होंने लिखा कि मां कुश्ती जीत गई मैं हार गई, अलविदा कुश्ती।

उनके इस पोस्ट से देशभर में निराशा की लहर दौड़ गई। उनकी पोस्ट में उनका दर्द झलक रहा था। विनेश की बहन गीता फोगाट (Geeta Phogat) ने कुश्ती करियर के समापन पर बधाई दी और कहा कि उन्होंने जो कुछ भी किया देश उसके लिए ऋणी रहेगा। गीता फोगाट ने उन्हें महिलाओं के लिए प्रेरणा बताया।

पेरिस ओलंपिक में नहीं मिली सफलता

रेसलर विनेश फोगाट गुरुवार को पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में अयोग्य घोषित होने के बाद कुश्ती से संन्यास लेने का एलान किया। फोगाट ने आज सुबह एक्स पर लिखा...

मां कुश्ती मुझसे जीत गई, मैं हार गई। मुझे माफ कर देना, तुम्हारा सपना और मेरी हिम्मत टूट गई। अब मुझमें और ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं हमेशा आप सभी की माफी के लिए ऋणी रहूंगी।

इसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता और विनेश की बहन गीता ने एक्स पर लिखा...

बहन विनेश आपने देश के लिए जो किया है, उसके लिए हम हमेशा आपके ऋणी रहेंगे। आपका जुनून और संघर्ष सदियों तक याद रखा जाएगा। आप सभी लड़कियों के लिए एक आदर्श हैं। आपका इस तरह कुश्ती को अलविदा कहना पूरे परिवार और पूरे देश के लिए बहुत दुखद है।

गौरतलब है कि फोगाट ने मंगलवार रात सेमीफाइनल में क्यूबा की युसनेलिस गुज़मैन लोपेज़ को 5-0 से हराया था। उन्हें स्वर्ण पदक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट के खिलाफ मुकाबला करना था, लेकिन बुधवार को वजन सीमा ज्यादा होने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। 

पीटी उषा का रिएक्शन भी आया सामने

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा (PT Usha) ने फोगाट के अयोग्य घोषित किए जाने पर अपना आश्चर्य और निराशा व्यक्त की। उन्होंने पुष्टि की कि फोगाट शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से ठीक हैं, लेकिन वे निराश हैं। उषा ने कहा कि सहायक कर्मचारी फोगाट को अपना वजन नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे थे।

पीटी उषा ने कहा...

विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर सुनकर मैं स्तब्ध और निराश हूं। मैं यहां विनेश से मिलने आई थी, वह शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से ठीक है।

मानसिक रूप से वह निराश है। हमारा सहयोगी स्टाफ उसके साथ है और उसका वजन कम करने में उसकी पूरी मदद करने की कोशिश कर रहा है।

विनेश ने जीते ये पदक

अपने शानदार करियर में, विनेश ने दो विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक (2019 और 2022), एक एशियाई खेल स्वर्ण (2018) और कांस्य (2014) और तीन राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक (2014, 2018, 2022) हासिल किए हैं। वह 2021 में एशियाई चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक विजेता रहीं और उन्होंने महाद्वीपीय स्तर पर भी रजत और कांस्य पदक जीता है। 

यह भी पढ़ें- Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट अयोग्य घोषित, CM सैनी ने जताया दुख; दीपेंद्र हुड्डा और कुमारी शैलजा ने खड़े किए सवाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर