Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mera Bill Mera Adhikar: जीत सकते हैं एक करोड़ का इनाम!... बस करना होगा ये काम, GST बिल लेना होगा फायदे का सौदा

ग्राहकों को लिए अब एक करोड़ रुपये तक का इनाम जीतने का मौका है और आम नागरिक जीएसटी बिल के जरिए इसका फायदा उठा सकते हैं। इसका फायदा उठाने के लिए केंद्र सरकार की मेरा बिल मेरा अधिकार नामक योजना के तहत हर महीने निकाले जाने वाले ड्रॉ में भाग लेने के लिए ग्राहक को अपना जीएसटी बिल पोर्टल पर अपलोड करना होगा। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर।

By sonu jalgraEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Tue, 07 Nov 2023 10:47 PM (IST)
Hero Image
मेरा बिल मेरा अधिकार के तहत जीत सकते हैं एक करोड़ का इनाम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी। Win One Crore By Mera Bill Mera Adhikar: आम नागरिक के लिए भी जीएसटी बिल (GST Bill) लेना फायदे का सौदा हो सकता है। ऐसे ग्राहकों को एक करोड़ रुपये तक का इनाम जीतने का मौका मिल सकता है। केंद्र सरकार की मेरा बिल मेरा अधिकार नामक योजना के तहत हर महीने निकाले जाने वाले ड्रॉ में भाग लेने के लिए ग्राहक को अपना जीएसटी बिल पोर्टल (GST Bill Portal) पर अपलोड करना होगा।

उपायुक्त मनदीप कौर ने योजना की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार की ओर से वित्त मंत्रायल के माध्यम से ग्राहकों के लिए एक महत्वाकांशी योजना शुरू की हुई है।

हर महीने ड्रॉ निकालकर ग्राहकों का होगा चयन

इस योजना के तहत जीएसटी बिल लेने वाले ग्राहकों को एक करोड़ रुपये तक का इनाम जीतने का मौका मिल सकता है। इस योजना से ग्राहकों के साथ साथ सरकारी कोष में भी फायदा होगा और इससे देश के विकास को भी गति मिलेगी।

मेरा बिल मेरा एप पर कर सकते हैं बिल अपलोड

उन्होंने बताया कि योजना के हत हर महीने ड्रॉ निकालकर ग्राहकों का चयन किया जाएगा। इस ड्रॉ में भाग लेने के लिए जीएसटी बिल https://web.merabill.gst.gov.in/login पोर्टल पर अपलोड करना होगा। सरकार के इस कदम से टैक्स चोरी के मामलों पर भी नकेल लग सकेंगी।

मासिक ड्रॉ में भाग लेने के लिए कम से कम 200 रुपये का जीएसटी बिल होना जरूरी है। एक महिने में एक नागरिक की ओर से अधिकतम 25 जीएसटी बिल अपलोड किए जा सकते हैं। बिल इनवॉइस आईओएस और एंड्रॉयड पर उपलब्ध मोबाइल एप्लिकेशन मेरा बिल मेरा अधिकार के साथ-साथ वेब भी अपलोड किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- साइकिल सवार को 50 फिट तक घसीटता ले गया स्कॉर्पियो कार चालक, अवैध पार्किंग के चलते बढ़ रहे हादसे

मिलेगी एक करोड़ रुपये का राशी

अपलोड किए जाने वाले प्रत्येक इनवॉयस के लिए एक पावती संदर्भ संख्या, एआरएन भी मिलेगी, जिसका उपयोग पुरस्कारों के ड्रॉ के लिए किया जा सकेगा। योजना के तहत मासिक व तिमाही आधार पर ड्रॉ निकाले जाएंगे। मासिक ड्रॉ में 10-10 हजार रुपये के 800 तथा 10-10 लाख रुपये के दो पुरस्कार दिए जाएंगे। वहीं तिमाही आधार पर निकाले जाने वाले ड्रॉ के दो विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी।

हर माह की पांच तारीख तक अपलोड होंगे बिल

मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना के तहत पिछले महीने के दौरान जारी किए गए जीएसटी बिल को अगले महीने की पांच तारीख तक अपलोड करने पर ही उन्हें ड्रॉ में शामिल किया जाएगा। इसी तरह बंपर पुरस्कार के लिए पिछले तीन महीनों में अपलोड, बंपर ड्रॉ के महीने की पांच तारीख तक किए गए सभी इनवायस के लिए तिमाही ड्रॉ निकाला जाएगा।

मोबाइल एप या पोर्टल पर इनवाइस अपलोड करने वालों को आपूर्तिकर्ता का जीएसटीआइएन, इनवाइस संख्या, इनवाइस की तिथि, इनवाइस का मूल्य तथा ग्राहक के राज्य, केंद्र शासित प्रदेश की जानकारी देनी होगी। निष्क्रिय या नकली जीएसटीआईएन वाले डुप्लिकेट अपलोड और इनवायस को सिस्टम द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा।

ये भी पढे़ं- सीएम मनोहर लाल ने दी दीपावली की अग्रिम शुभकामनाएं, कर्मचारियों को भेजे जाएंगे मिठाई के लिए 501 रूपये