Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वोल्टेज के उतार-चढ़ाव से फुंक रहे बिजली उपकरण

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली के वोल्टेज के उतार-चढ़ाव के कारण उपकरण

By Edited By: Updated: Tue, 08 Dec 2015 05:55 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली के वोल्टेज के उतार-चढ़ाव के कारण उपकरण फुंक रहे हैं। कई जगह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के पुर्जो पर असर पड़ रहा है। बिजली निगम के विशेषज्ञ कहते ह ैं कि कई बार दो लाइनों के आपस से टकराने से स्थिति बिगड़ रही है तो कई बार ट्रांसफार्मरों के ओवरलोड होने के चलते भी वोल्टेज घटता-बढ़ता है। उपभोक्ताओं में इस बात को लेकर रोष है कि आजकल बिजली का सिस्टम बिगड़ रहा है। कई बार एकदम वोल्टेज घट जाता है तो कई बार बढ़ जाता है।

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कई जगह खुले में ट्रांसफार्मर हैं और ओवरलोड हैं। एनआइटी जवाहर कालोनी निवासी फुरकान पठान ने बताया कि उनके फ्रिज ने मंगलवार सुबह अचानक कू¨लग देना बंद कर दिया था, जब जांच कराई गई तो पता चला कि फ्रिज की रिले फुंक गई है तो उन्होंने फ्रिज बंद दिया। अगर फ्रिज बंद न करते तो कंप्रेशर भी फुंक सकता था। इस बारे में बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता से बातचीत करने का प्रयास किया गया, नहीं बातचीत नहीं हो पाई।

---

बिजली निगम का सिस्टम ठीक नहीं है। बिजली निगम की जिम्मेदारी है कि समय, समय पर लाइनें तथा ट्रांसफार्मर की जांच की जाए, मगर ऐसा नहीं किया जाता और अचानक वोल्टेज घट बढ़ जाती है।

-सतेंद्र ¨सह।

---

कमजोर सिस्टम के कारण कई बार उपकरणों पर बुरा असर पड़ता है। बिजली निगम की लापरवाही के कारण ही ऐसा होता है। अधिकारियों को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

-नंदराम।

जगह-जगह जर्जर तार लटक रहे हैं। कई जगह ट्रांसफार्मर भी बिना फें¨सग के हैं। बिजली निगम की व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। सर्दी में भी बिजली कट लगते हैं। इसके चलते उपकरणों पर भी असर पड़ता है।

-आरके शर्मा।

फ्यूज सिस्टम पर दें ध्यान, नहीं फुंकेंगे उपकरण

दोनों लाइनों के टकरा जाने से भी बिगड़ती है स्थिति

बिजली की लाइन के तीन फेज होते हैं। कई बार तार आपस में टकरा जाते हैं या सट जाते हैं तो इनसे आपूर्ति की जाने वाली बिजली का वोल्टेज बढ़ जाता है। वोल्टेज के उतार-चढ़ाव का असर उपकरणों पर पड़ता है। टीवी, फ्रिज, वा¨शग मशीन, बल्ब फुंक जाते हैं। बिजली निगम की जिम्मेदारी है कि हाई वोल्टेज न हो। वैसे उपभोक्ता भी एहतियात बरत सकता है। बिजली मीटर के साथ फ्यूज सिस्टम लगवा लें। अगर कभी वोल्टेज बढ़ेगा तो उसका उपकरण पर असर नहीं पड़ेगा, बल्कि फ्यूज उड़ जाता है।

-बीएस भंडारी, सेवानिवृत सुपरवाइजर, बिजली निगम।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर