Move to Jagran APP

नागरिक अस्पताल में बनेगा छह बेड का आइसीयू वॉर्ड

कोरोना संक्रमितों का इलाज नागरिक अस्पताल में संभव हो सकेगा। इसके लिए जुलाई तक छह बेड का आइसीयू वॉर्ड विकसित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 23 Jun 2020 07:18 PM (IST)
Hero Image
नागरिक अस्पताल में बनेगा छह बेड का आइसीयू वॉर्ड
जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कोरोना संक्रमितों का इलाज जिला नागरिक बादशाह खान अस्पताल में भी संभव हो सकेगा। इसके लिए जुलाई तक छह बेड का आइसीयू वॉर्ड स्थापित हो जाएगा। करीब 30 लाख रुपये की लागत से तैयार होने वाले वॉर्ड में पांच वेंटिलेटर की भी व्यवस्था होगी। आइसीयू वॉर्ड के निर्माण का कार्य पीडब्ल्यूडी को दिया गया है। अधिकारियों ने इस पर काम शुरू कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि आइसीयू वॉर्ड की कमी वजह से आपातकाल में आने वाले मरीजों को दिल्ली सफदरजंग, एम्स रेफर करना पड़ता है। कई बार मरीज समय से दिल्ली नहीं पहुंच पाते हैं और रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने आइसीयू वॉर्ड स्थापित करने का फैसला किया। आइसीयू वॉर्ड और ऑपरेटर करने के लिए डॉक्टरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने का कार्य भी शुरू हो गया है। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. नवदीप ने बताया कि पांच अन्य डॉक्टरों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। तीन डॉक्टर व 20 नर्सो की होगी नियुक्ति

आइसीयू के लिए अलग से डॉक्टर एवं स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी। आइसीयू के लिए तीन डॉक्टरों और करीब 20 नर्सो को नियुक्त किया जाएगा। सभी बेड पर लाइफ-सपोर्ट के लिए वेंटिलेटर, एयर सेक्शन, ऑक्सीजन लाइन की व्यवस्था की जाएगी। नागरिक अस्पताल में अगले 15 दिनों में आइसीयू वॉर्ड शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए कुछ उपकरण पंचकूला से आ चुके हैं। कोरोना संक्रमितों को बेहतर इलाज की सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से द्वितीय तल पर अस्थायी रूप से बनाया जाएगा।

-डॉ.सविता यादव, प्रधान चिकित्सा अधिकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।