Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छठी से 12वीं तक अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा की डेटशीट जारी

कोरोना के बाद पहली बार राजकीय विद्यालयों में आफलाइन अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित की जाएंगी।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 18 Aug 2022 05:56 PM (IST)
Hero Image
छठी से 12वीं तक अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा की डेटशीट जारी

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कोरोना के बाद पहली बार राजकीय विद्यालयों में आफलाइन अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसे लेकर शिक्षा निदेशालय ने तैयारी कराने के निर्देश दिए हैं और छठीं से 12वीं कक्षा तक की डेटशीट भी जारी कर दी गई है, जबकि पहली से पांचवीं कक्षा की परीक्षा नहीं होगी।

उल्लेखनीय है कि दो वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से छात्र आनलाइन परीक्षाएं दे रहे हैं। अब स्थितियां सामान्य हैं और पहले की तरह स्कूल लगना शुरू हो गए हैं और आफ लाइन वार्षिक परीक्षाएं कराई गई थी। अब अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा को आफ लाइन कराने की तैयारी चल रही है। इसके तहत अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षाएं 29 सितंबर से ाुरू होंगी, जो कि 13 अक्टूबर तक चलेंगी। जारी डेटशीट के अनुसार छठी से आठवीं और 11वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा 29 सितंबर से, जबकि नौवीं 10वीं की 30 सितंबर से परीक्षा शुरू होगी। छठी से 10वीं तक की परीक्षा 10 नवंबर को और 11वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा 13 अक्टूबर को समाप्त होगी। शिक्षा निदेशालय ने निर्धारित पाठ्यक्रम को पूरा करवाकर रिवीजन कराने के निर्देश दिए हैं। पहली से पांचवीं के छात्रों की नहीं होगी परीक्षा

उल्लेखनीय है कि पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए फाउंडेशनल लिटरेसी न्यूमरेसी योजना चलाई गई है। इसके चलते चलते उनके मूल्यांकन की आवश्यकता नहीं है। स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं और सभी को निर्धारित पाठ्यक्रम पूरा कराने के लिए कहा गया है, ताकि छात्र अच्छे अंकों से परीक्षा में सफल हो सकें।

-मनोज मित्तल, खंड शिक्षा अधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें