Move to Jagran APP

इंसीडेट कमांडरों के कंट्रोल रूम में सतर्क हुए कर्मचारी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन के इंसीडेंट कमांड के कंट्रोल रूम कितना एक्टिव हैं इसे लेकर दैनिक जागरण द्वारा मंगलवार को पड़ताल की गई। इस दौरान सभी कंट्रोल रूम में जाकर देखा गया कि फोन काम कर रहे हैं या नहीं कर्मचारी किस तरह जानकारी अपडेट करते हैं।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 24 Jun 2020 05:50 PM (IST)
Hero Image
इंसीडेट कमांडरों के कंट्रोल रूम में सतर्क हुए कर्मचारी
जासं, फरीदाबाद : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन के इंसीडेंट कमांड के कंट्रोल रूम कितना एक्टिव हैं, इसे लेकर दैनिक जागरण द्वारा मंगलवार को पड़ताल की गई। इस दौरान सभी कंट्रोल रूम में जाकर देखा गया कि फोन काम कर रहे हैं या नहीं, कर्मचारी किस तरह जानकारी अपडेट करते हैं। एसडीएम बड़खल और नगर निगम ओल्ड फरीदाबाद जोन में मिली खामियों को बुधवार को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया। बुधवार को जब दोबारा कंट्रोल रूम की पड़ताल की गई तो दोनों जगह हालात कुछ बदले नजर आए।

नगर निगम ओल्ड फरीदाबाद जोन के कार्यालय में एक कर्मचारी फोन पर जानकारी लेता हुआ नजर आया। यहां कर्मचारी अमित ने बताया कि वह सभी कॉल अटेंड कर रहे हैं और कोरोना संक्रमितों से संबंधित जानकारी नोट कर रहे हैं। जबकि मंगलवार ऐसा नहीं था। आमजन के काम के लिए बनाए गए केंद्र में कर्मचारी खाली बैठे थे और उन्हें कंट्रोल रूम की जानकारी तक नहीं थी। अब बात करते हैं बड़खल एसडीएम कार्यालय की। यहां अक्सर फोन डेड रहने की शिकायत रहती थी। बुधवार को जब यहां पड़ताल की गई तो फोन ठीक प्रकार से काम करता हुआ मिला। यहां बैठे कर्मचारी ने बताया कि कार्यालय में बीएसएनएल की लाइन है। मौसम खराबी की वजह से कई बार फोन डेड हो जाता है। इस बाबत बीएसएनएल कार्यालय में शिकायत दर्ज करा दी गई है। अहम रोल है इंसीडेंट कमांडरों का

कोरोना संक्रमण की सटीक रिपोर्ट लेने के लिए जिला उपायुक्त यशपाल यादव द्वारा कई प्रकार की कमेटियों का गठन किया गया है। इनमे टीमें घर-घर जाकर कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले लोगों का डाटा एकत्र कर रही हैं। यह डाटा सीधा इंसीडेंट कमांडरों के पास जाता है जिसे प्रशासन की वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाता है। यहां से इसकी रिपोर्ट सरकार के पास जाती है। इसलिए इंसीडेंट कमांडरों के कंट्रोल रूम का ठीक प्रकार से काम करना बेहद जरूरी है। इंसीडेंट कमांडरों को अपना-अपना कंट्रोल रूम एक्टिव करने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। कंट्रोल रूम में लोकल कमेटियों द्वारा आने वाली सूचनाएं अपडेट की जाती हैं। सभी इंसीडेंट कमांडरों को निर्देश दिए गए हैं कि कंट्रोल रूम के मामले में इनका कोई भी कर्मचारी कोताही न बरते। बुधवार को इस बाबत दोबारा अलर्ट कर दिया गया है।

-संजय जून, मंडलायुक्त

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।