Move to Jagran APP

Nautapa 2024: नौतपा में घर से निकलने से करें परहेज, अगर निकलना है जरूरी तो रखें इन बातों का ध्यान

इन दिनों देश की राजधानी समेत पूरे देशभर में भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली वाले तो प्रचंड गर्मी से परेशान हैं ही लेकिन एनसीआर में रहने वाले लोगों को भी राहत नहीं है। नौतपा का असर साफ तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में नौतपा में घर से बाहर न निकलें। फिर भी अगर निकलना जरूरी है तो यहां बताए गए कुछ बातों का ध्यान रखें।

By Anil Betab Edited By: Monu Kumar Jha Published: Fri, 31 May 2024 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2024 01:32 PM (IST)
Faridabad News:बादशाह खान चौक से हार्डवेयर चौक की तरफ जाने वाले मार्ग पर खड़े वाहन।

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। (Faridabad Heat Wave Hindi News) नौतपा में घर से निकलना दुश्वार हो गया है। लोग भी अब इस बात को समझने लगे हैं कि अगर बहुत जरूरी काम नहीं है तो घर में ही रहना बेहतर है। इस कारण से व्यस्त चौराहों पर जब रेड लाइट होती है तो व्यस्त समय में वाहन कम दिखाई दिए। नौतपा के छठे दिन गुरुवार का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 35 डिग्री रहा।

वैसे दिन भर गर्मी में लोग झुलसते रहे। शाम होने पर ही थोड़ी से राहत मिली। घर से बाहर निकलते समय लोगों ने तेज धूप से बचाव को गमछा व छतरी का सहारा लिया। बाइकों पर सवार लोगों ने भी एहतियात बरती, ताकि उनकी परेशानी और न बढ़े। बहुत से लोगों ने गर्मी में ठंडक पाने को बेल का रस तथा लस्सी पी।

मौसम के मिजाज को देखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.विनय गुप्ता की ओर से सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें कहा गया है कि किसी भी केंद्र में लू लगने से परेशान मरीजों का इलाज प्राथमिकता से करें।

यह भी पढ़ें: फरीदाबाद में जानलेवा बनी गर्मी: एक दिन में तीन लोगों की मौत, अब तक सात लोगों की जा चुकी है जान

गर्मी में इन बातों का भी रखें ध्यान

गर्मी में पोषण का महत्व बढ़ जाता है।

इस मौसम में शरीर की पाचन क्षमता कम हो सकती है।

सही पोषण से न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, बल्कि हृदय, मस्तिष्क और हड्डियों की सेहत भी बनी रहती है।

गर्मी में हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) का खतरा बढ़ जाता है, इससे बचने के लिए पर्याप्त पानी और पोषक तत्वों का सेवन आवश्यक है।

गर्मी से राहत पाने के लिए टमाटर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियां खाना उपयोगी है।-प्रतिभा, आहार विशेषज्ञ।

इन फलों का करें सेवन

इन दिनों नींबू पानी, नारियल पानी, हर्बल चाय और ताजे फलों का रस पीना चाहिए।

ताजे फल और सब्जियों में तरबूज, अंगूर, खीरा और स्ट्राबेरी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और ताजगी भी देती हैं।

गर्मी को देखते हुए प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में ओआरएस घोल के पैकेट की व्यवस्था की गई है। दवाओं का भी इंतजाम है। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। लोग तेज धूप में न निकलें।-डा. विनय गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

यह भी पढ़ें: Faridabad: ओवरटेक कर बदमाशों ने स्कॉर्पियो को रोका, गाड़ी के शीशे तोड़े; फिर युवक को बाहर खींच हथौड़े से किया हमला


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.