Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! कॉलेजों में बंक मारने वालों के लिए बुरी खबर, हो रही ये योजना लागू; अब अगर किया ये काम तो फिर पड़ेगा महंगा

कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी हो जाएं अब सावधान। क्योंकि अगर अब आपका क्लास बंक करना मुश्किल हो जाएगा। अभिभावकों तक आपके बंक की जानकारी पहुंच जाएगी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय नए सत्र से ऑनलाइन हाजिरी योजना लागू कर रहा है। अब छात्रों की उपस्थिति को सुनिश्चित करने के भी प्रयास हो रहे हैं। प्रोफेसर कक्षा में जाकर छात्रों की उपस्थिति का अपडेट लेंगे।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 19 Jul 2024 03:46 PM (IST)
Hero Image
Online Attendance Scheme: बंक मारने पर अब अभिभावकों तक पहुंच जाएगी जानकारी। फाइल फोटो

 जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। (Haryana Hindi News) अब कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र और छात्राएं अपनी कक्षा से बंक नहीं मार सकेंगे। अगर वह ऐसा करते तो इसकी जानकारी उनके अभिभावक तक पहुंच जाएगी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय नए सत्र से ऑनलाइन हाजिरी योजना (Online Attendance Scheme Hindi) लागू करने जा रहा है।

यह योजना एक अगस्त से प्रभावी तरीके से लागू होगी। अभिभावकों को पता रहेगा कि उनका बच्चा कितने दिन कालेज गया और कौन से विषय की कक्षा में बैठकर पढ़ाई की। नए सत्र से उच्चतर शिक्षा में कई बड़े-बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। छात्रों को रोजगार एवं कौशल परख ज्ञान देने के लिए इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू किया है।

इसके अलावा अन्य कई सुधार किए जा रहे हैं। अब छात्रों की उपस्थिति को सुनिश्चित करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। इस व्यवस्था के लागू होने से विद्यार्थी कक्षाओं में जाकर पढ़ाई करेंगे। इसके अलावा विद्यार्थी कम उपस्थिति की वजह से वार्षिक परीक्षाओं से वंचित नहीं होना पड़ेगा।

पहले अभिभावकों की ओर से कालेज प्रबंधन पर दोष मढ़ दिया जाता था कि उनकी बच्चों की उपस्थिति अधिक होने के बावजूद भी उसे परीक्षा से वंचित किया जा रहा है।

प्रोफेसर कक्षा में जाकर लेंगे छात्रों की उपस्थिति का अपडेट

पहले की तरह प्रोफेसर कक्षा में जाकर विद्यार्थियों की उपस्थिति लेंगे और इसके बाद उसे ऑनलाइन भी अपडेट करेंगे। इसके लिए उच्चतर शिक्षा ऑनलाइन हाजिरी एप्लीकेशन तैयार करवा रहा है। कॉलेजों में एक अगस्त तक ऑनलाइन हाजिरी पूरी तरह से तैयार हो जाएगी।

इसको लागू भी कर दिया जाएगा। प्रति सप्ताह तैयार होगा रिकॉर्ड

उच्चतर शिक्षा विभाग ने शुरुआत में प्रति सप्ताह छात्र की ऑनलाइन हाजिरी का रिकॉर्ड तैयार करना होगा। सभी छात्रों की हाजिरी एक जगह कंपाइल की जाएगी और प्रत्येक महीने के अंत में यह हाजिरी आटोमेटिक छात्रों के अभिभावकों के एसएमएस के जरिये पहुंच जाएगी। ऑनलाइन एप्लीकेशन से अभिभावकों के मोबाइल नंबर को लिंक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Palwal Road Accident: सड़क हादसे में बाइक सवार महिला की मौत, पति गंभीर रूप से घायल