Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Faridabad Murder: बल्लू पहलवान पर आठ सेकंड में किए 25 फायर, गैंगवार के चलते हुई हत्या

आरोपितों की तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही है। पुलिस ने 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली है। लेकिन अभी तक यह पता नहीं लग सका है कि आरोपित कौन थे। मंगलवार शाम साढ़े छह बजे बल्लू पहलवान की सेक्टर-11 स्थित एक जिम के बाहर दो हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। मौके पर पुलिस को 25 खाली खोल भी बरामद हुए हैं।

By Subhash Dagar Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 01 Feb 2024 01:38 PM (IST)
Hero Image
सेक्टर-11 में बल्लू उर्फ सूरजपाल पहलवान पर गोली चलाने के दौरान की सीसीटीवी की फुटेज (सौ. दुकानदार)

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ (फरीदाबाद)। नजफगढ़ दिल्ली के तड़ीपार बल्लू उर्फ सूरजपाल पर मंगलवार देर शाम सेक्टर-11 में जिम के बाहर आठ सेकंड में 25 फायर किए गए थे। बल्लू को आठ गोली लगी जो बुधवार को बादशाह खान नागरिक अस्पताल में पोस्टमार्टम के दौरान निकाली गई। मौके पर पुलिस को 25 खाली खोल भी बरामद हुए हैं।

नंदू व माहल के बीच चल रही है गैंगवार

पुलिस मानकर चल रही है कि बल्लू की हत्या गैंगवार के चलते हुई है। बल्लू की नंदू और माहल गैंग के बीच काफी समय से दुश्मनी चल रही है। दोनों एक-दूसरे के कई लोगों की हत्या कर चुके हैं। बल्लू पहलवान की हत्या करने के मामले में सेक्टर-आठ थाना पुलिस ने उसकी पत्नी रज्जो देवी की शिकायत पर अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है।

क्राइम ब्रांच की पांच टीमों का गठन कर दिया है। आरोपितों की तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही है। पुलिस ने 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली है। लेकिन अभी तक यह पता नहीं लग सका है कि आरोपित कौन थे। मंगलवार शाम साढ़े छह बजे बल्लू पहलवान की सेक्टर-11 स्थित एक जिम के बाहर दो हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

बल्लू वारदात से करीब एक-डेढ़ घंटे पहले जिम में कसरत करने आया था। जैसे ही वह जिम से बाहर निकलकर सामने पार्क की अपनी बुलेट बाइक पर बैठा, पहले से घात लगाए बैठे दो बदमाशों ने उसपर ताबड़तोड़ गोलियां बरसानी शुरू कर दी। वारदात एक बैंक के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी।

बहन के पास रहता था बल्लू

मृतक बल्लू की पत्नी रज्जो ने बताया कि मंगलवार सुबह ही वह अपने पति बल्लू से मिलने दिल्ली के नजफगढ़ से फरीदाबाद आई थी। बल्लू अपनी बहन के पास करीब छह महीने से वाइएमसीए के पास फ्लैट में रह रहा था। इंटरनेट मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार बल्लू नजफगढ़ में भारत भविष्य फाउंडेशन नामक एक संस्था भी चलाता था।

इंग्लैंड में बैठे नंदू पर हत्या का शक

सूत्रों की मानें तो मुताबिक बल्लू लारेंस विश्नोई के करीबी कपिल सागवान उर्फ नंदू का खासम-खास था। कुछ साल पहले बल्लू के नजफगढ़ स्थित दफ्तर पर कपिल सागवान उर्फ नंदू के जीजा की हत्या विरोधी खेमे के कुख्यात गैंगस्टर मंजीत माहल ने करवा दी थी, जिसकी गवाही सूरजभान को कोर्ट में मंजीत माहल के विरुद्ध देनी थी, लेकिन वह गवाही के लिए राजी नही हो रहा था। इसलिए पुलिस आशंका जता रही है की नंदू का भी बल्लू की हत्या में हाथ हो सकता है।

मंजीत माहल पर भी शक

जानकारी के अनुसार सूरजभान उर्फ बल्लू नंदू के जीजा के हत्या का इकलौता गवाह था। ऐसे में आशंका है कि गुरुग्राम की भौंडसी जेल में बंद मंजीत माहल ने भी उसकी हत्या करवाई होगी। वह बाहर सक्रिय गुर्गों से सहयोग लिया होगा। हालांकि पुलिस विभिन्न पहलुओं से मामले की जांच करने की बात कर रही है।

बदमाशों ने की रेकी

पुलिस सूत्रों की मानें तो प्रथम दृष्टया आरोपितों ने बल्लू की पूरी रैकी की होगी। बल्लू कहां-कहां जाता है, पूरी जानकारी जुटाई गई होगी। इसके बाद मुफीद समय पाकर उसपर हमला किया। क्योंकि बल्लू के जिम जाने का समय तय नहीं था।

इसलिए बदमाशों ने बल्लू के जिम से बाहर आने का इंतजार किया। पक्का शक है कि दोनों शूटर किसी दूसरे शहर से आए होंगे। पुलिस शूटरों की तलाश में दिल्ली-एनसीआर के थानों से भी संकर्प साध रही है।

नंदू और माहल की लंबे समय से दुश्मनी चली आ रही है। नंदू गैंग से बल्लू पहलवान के संबंध बताए गए हैं। नंदू फिलहाल इंग्लैंड में है और माहल भौंडसी जेल में है। मामले की जांच क्राइम ब्रांच की पांच टीम कर रही हैं। अलग-अलग एंगल पर काम कर रहे हैं। माहल को भोंडसी से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर पूछताछ की जाएगी। बल्लू का रिकार्ड भी खंगाला जा रहा है। देखा जा रहा है कि इसकी किस-किस गैंग से दुश्मनी थी।

-अमन यादव, एसीपी क्राइम फरीदाबाद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर