Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Faridabad News: मंगल सेन होगा आधुनिक बस अड्डे का नाम, यात्रियों को मिलेगी कई विशेष सुविधाएं

Faridabad News फरीदाबाद एनआइटी बस अड्डे के अंदर सुविधाओं में यात्रियों के बैठने के लिए वातानुकूलित गैलरी बनाई गई है। इसमें यात्रियों की सुविधा के लिए शौचालय पीने के लिए आरओ का ठंडा पानी सामान रखने के लिए क्लाक रूम और जलपान की व्यवस्था होगी।

By Susheel BhatiaEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Fri, 28 Oct 2022 11:45 AM (IST)
Hero Image
Faridabad News: CM मनोहर लाल एनआईटी को आज देंगे बस अड्डे की सौगात, यात्रियों को मिलेगी कई विशेष सुविधाएं

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। हरियाणा के फरीदाबाद स्थित एनआइटी में पीपीपी माडल के तहत 125 करोड़ रुपये की लागत से चार एकड़ में बना बस अड्डे का शुक्रवार 28 अक्टूबर यानि आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुभारंभ किया। 

मिलेंगी कई सुविधाएं

फरीदाबाद एनआइटी बस अड्डे के अंदर सुविधाओं में यात्रियों के बैठने के लिए वातानुकूलित गैलरी बनाई गई है। इसमें यात्रियों की सुविधा के लिए शौचालय, पीने के लिए आरओ का ठंडा पानी, सामान रखने के लिए क्लाक रूम और जलपान की व्यवस्था होगी। यात्रियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था बेसमेंट में होगी।

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि बस अड्डे से हरियाणा सहित विभिन्न प्रदेश के लिए करीब 50 बसों का संचालन होगा। यहां 17 बस काउंटर होंगे, जहां से दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर, हरिद्वार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब प्रदेशों को जाने वाले यात्रियों को बसों की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त 60 से अधिक सिटी बसों का संचालन भी यहीं से होगा। बस अड्डे पर पांच मंजिला इमारत बनाई गई है।

बस अड्डे के भूतल और प्रथम तल के आधे-आधे हिस्से में डिपो की व्यवस्था होगी। इसमें दो बेसमेंट बनाए गए है। दोनों बेसमेंट का उपयोग पार्किंग के लिए होगा। एनआइटी बस अड्डा बसों के अलावा व्यावसायिक हब भी होगा। अधिकारी, ड्राइवर व कंडक्टरों के लिए विश्राम कक्ष, प्रतीक्षालय कक्ष, कैंटीन, शौचालय आदि की भी व्यवस्था भी की गई है। हर तल पर जाने के लिए सीढ़ियों के साथ-साथ लिफ्ट लग चुकी है।

1000 गाड़ियों को खड़ी करने की व्यवस्था

जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि पूरा बस अड्डा सीसीटीवी की निगरानी में होगा। बस अड्डे के नीचे वाहनों की पार्किंग के लिए बेसमेंट में 1000 गाड़ियों को खड़ी करने की व्यवस्था की गई है। यह शहर के लोगों के लिए बड़ी सौगात है। 

यह भी पढ़ें - Faridabad News: हरियाणा आर्बिटल रेल कारिडोर से प्रदेश में विकास को लगेंगे पंख

यह भी पढ़ें - Amit Shah Rally: फरीदाबाद रैली में निशाने पर रहा हुड्डा-चौटाला परिवार, पढ़िए अमित शाह के भाषण की 10 बड़ी बातें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें