Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surajkund Mela: सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में उमड़ी दर्शकों की भीड़, शनिवार को डेढ़ लाख लोग पहुंचे

सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा। शनिवार को दर्शक अधिक संख्या में आएंगी उसी अनुरूप दृश्य नजर भी आया। अन्य दिनों के मुकाबले सबसे अधिक डेढ़ लाख पर्यटक मेला देखने पहुंचे हैं। दोपहर तक मेला परिसर की पार्किंग भी फुल हो गई। दो फरवरी से शुरू हुए मेला में अभी तक कुल साढ़े पांच लाख पर्यटक मेला देखने के लिए पहुंचे हैं।

By vaibhav tiwari Edited By: Sonu SumanUpdated: Sat, 10 Feb 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
अपने पूरे यौवन पर सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला, उमड़ी दर्शकों की भीड़।

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला अब अपने यौवन पर पहुंच चुका है। जैसा कि उम्मीद थी शनिवार को दर्शक अधिक संख्या में आएंगे, उसी अनुरूप दृश्य नजर भी आया। अन्य दिनों के मुकाबले सबसे अधिक डेढ़ लाख पर्यटक मेला देखने पहुंचे हैं।

दोपहर तक मेला परिसर की पार्किंग भी फुल हो गई। दो फरवरी से शुरू हुए मेला में अभी तक कुल साढ़े पांच लाख पर्यटक मेला देखने के लिए पहुंचे हैं। मेले में भीड़ देख कर शिल्पियों व अन्य कारोबारियों के चेहरे खिल उठे। उनके उत्पादों की खूब बिक्री हुई।

मौके पर मेला परिसर में पुलिस की तरफ से सुरक्षा-व्यवस्था भी सख्त रही है। जांच के बाद ही पर्यटकों को मेला परिसर में प्रवेश मिला है। रविवार को पर्यटकों की संख्या दो लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। मेला में युवा, बुजुर्ग, महिलाएं सहित सभी आयु वर्ग के लोग पहुंचे। दोपहर तक मेला की सभी 11 पार्किंग भर गई।

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: किसान संगठनों के दिल्ली कूच के आह्वान के चलते पुलिस अलर्ट, पंजाब जानेवाले व्यावसायिक मार्ग आज से बंद

फूड कोर्ट में करना पड़ा इंतजार

भीड़ का यह आलम रहा कि फूड कोर्ट में सभी तरह के व्यंजनों के स्टाल पर कुछ भी लेने के लिए लोगों को हाथ में पैसे लेकर इंतजार करना पड़ा कि कब उनके खाने का नंबर आएगा। दर्शकों ने हरियाणा की मेथी की कड़ी, दरियागंज का मुगलई खाना, राजस्थान का दाल-बाटी चूरमा व गट्टे की सब्जी, गुजरात का फाफड़ा, खमन-ढोकला, थेपला, गुहाना का जलेबा सहित अन्य व्यंजनों का आनंद किया। झूले पर बच्चे व युवा भी झूलते रहे। दर्शकों ने विदेशी लोक कलाकारों के साथ सेल्फी ली।

सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए किया प्रेरित

मुख्य चौपाल व छोटी चौपाल पर देशी-विदेशी कलाकारों ने प्रस्तुतियां दी है। हरियाणवी हास्य कलाकार मास्टर महेंद्र ने हास्य व्यंग्य से समाज में व्याप्त नशाखोरी समाप्त करने का संदेश देकर युवाओं को नशा छोड़ने के लिए प्रेरित किया। हास्य कविता अड़ियल कुत्ता व सड़ियल शराबी के माध्यम से भी नशाखोरी पर प्रहार किया है। असम के कलाकारों ने भैंस के सींग से बना हुआ वाद्य यंत्र तथा मिट्टी से बने विशेष वाद्ययंत्र से कोयल की सुरीली आवाज निकालते हुए पर्यटकों को भाव विभोर कर दिया।

हरियाणवी कलाकार सौरभ अत्री ने श्रीकृष्ण व भगवान राम के भजनों की प्रस्तुति दी। मुख्य चौपाल पर बेलारूस से आये कलाकारों ने शानदार गीत की प्रस्तुति पर पर्यटकों की खूब तालियां बटोरी। अपने ही देश की कलाकार बेहतरीन कलाकार तुलिका पाराशर ने बालीवुड गीतों पर भरत नाट्यम कर मंच पर धमाल मचा दिया।

पर्यटकों ने की जमकर खरीदारी

मेले में भीड़ पहुंची तो शिल्पी भी खुश दिखे। दोपहर 11 बजे से मेला में आना शुरू हुई भीड़ शाम छह बजे तक आती रही। पर्यटक शिल्पियों से मोल-भाव करते हुए देखे गए। शनिवार को 23 हजार टिकट बिके और करीब तीन करोड़ रुपये की बिक्री हुई। विभिन्न राज्यों के परिधान, खेल के सामान और घर को सजाने से संबंधित सामान की सबसे अधिक खरीदारी हुई है। कई स्टाल पर सेल का बोर्ड लगाकर डिस्काउंट पर सामान बेंचा जा रहा है। कुछ स्टाल पर सेल के बोर्ड भी टंगे नजर आए।

अमित शाह की पत्नी सोनल शाह भी पहुंची

शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की पत्नी सोनल शाह भी पहुंची। करीब डेढ़ घंटे तक मेला परिसर में रहने के दौरान वह विभिन्न शिल्पकारों से मिलीं। हरियाणा जेल विभाग के स्टाल पर उन्होंने कैदियों द्वारा बनाए गए सामान को देखा। इसके साथ ही शिल्पकारों का उत्साहवर्धन भी किया है। मेले में प्रदेश की पूर्व पर्यटन मंत्री व विधायक किरण चौधरी अपनी पुत्री पूर्व सांसद श्रुति चौधरी के साथ मेला देखने पहुंची।

चित्रकारी कार्यशाला में उकेरा चित्र

सूरजकुंड मेला में तीन दिवसीय चित्रकारी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न प्रदेशों के लगभग 40 कलाकार भाग लिया। कार्यशाला का शुभारंभ प्रख्यात चित्रकार जतिन अजारी द्वारा विभाग की सांस्कृतिक अधिकारी रेनू हुड्डा एवं सुमन डांगी की उपस्थिति में किया गया।

ये भी पढ़ें- Surajkund Mela 2024: धातु और काष्ठ कला को मिल रहा वैश्विक बाजार, अमेरिका और इंग्लैंड से मिले ऑर्डर