Move to Jagran APP

OMG: महिला के पेट से निकली 1170 पथरी, जरा ध्यान रखें ये बातें; नहीं तो खतरे में आ सकती है जान

Faridabad News हरियाणा के फरीदाबाद में एक अनोखा मामला सामने आया है। डॉक्टरों ने सर्जरी करके एक महिला के पेट से 1170 पथरी निकाली तो हर कोई हैरान रह गया। बताया गया कि तीन दिन पहले महिला के पेट में दर्द हुआ था इसके बाद महिला को फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आगे विस्तार से पढ़िए पूरी खबर।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा के फरीदाबाद में एक महिला के गाल ब्लैडर में से 1170 पथरी निकाली गई है। जागरण फोटो

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। हरियाणा के फरीदाबाद में 36 वर्षीय एक महिला के गाल ब्लैडर में से 1170 पथरी (स्टोन) निकाली जाने का एक मामला सामने आया है। महिला को तीन दिन पहले तेज पेट दर्द की तकलीफ होने पर फोर्टिस एस्काटर्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

जानिए इस मामले की मुख्य बातें-

  • महिला को तीन दिन पहले पेट में दर्द हुआ था।
  • तकलीफ होने पर महिला को फोर्टिस एस्काटर्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
  • महिला के गाल ब्लैडर से 1170 पथरी निकाली गई।
  • जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो उससे पथरी बनने लगती है।
  • अगर किसी को भी पेट दर्द हो तो जांच जरूर करवाएं।

वहीं, अल्ट्रासाउंड और डायग्नसस्टिक टेस्ट से पता चला कि स्थानीय निवासी चनप्रीत कौर के गाल ब्लैडर में कई पथरी हैं। इनमें से कई पथरी कॉमन बाइल डक्ट में चली गई थी, जिनकी वजह से उन्हें पैंक्रियाइटिस की शिकायत भी हो चुकी थी।

डाक्टरों ने कॉमन बाइल डक्ट से पथरी निकालने के लिए शुरू में एंडोस्कोपिक रेट्रोग्रेड कोलनजियोपैंक्रियोग्राफी (ईआरसीपी) प्रक्रिया की और इसके बाद सिंगल इंसाइजन लैपरोस्कोपिक सर्जरी की मदद से गाल ब्लैडर में से बाकी पथरी भी निकाली।

सर्जरी कर निकाली गई 1170 पथरी

अस्पताल के जनरल सर्जरी विभाग के निदेशक डॉ. बीडी पाठक ने बताया कि यह ऐसा दुर्लभ मामला था, जिसमें मरीज के गाल ब्लैडर से 1170 पथरी निकाली गई। यदि समय पर मरीज का इलाज नहीं किया जाता तो गाल ब्लैडर में छेद की समस्या भी हो सकती थी। यह एक्यूट कोलेसाइटिटिस का ऐसा दुर्लभ मामला था, जिसकी वजह से गाल ब्लैडर में सूजन भी आती है।

उन्होंने कहा कि पथरी के मामले में अनदेखी कभी भी नहीं करनी चाहिए। इस मामले में लापरवाही स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं और कई बार बीमारियों के अलावा मरीज की मृत्यु तक हो सकती है।

पथरी बनने का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ना

डॉ. बीडी पाठक ने बताया कि लगभग 15 वर्ष पहले जब वह सरकारी अस्पताल में सेवाएं देते थें। उस दौरान एक महिला के गाल ब्लैडर से 550 पथरी निकाली थीं। पथरी बनने का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ना है। जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो उससे पथरी बनने लगती है।

यह भी पढ़ें- रक्षा मंत्री राजनाथ-सीएम योगी समेत 9 नेताओं की सुरक्षा से हटेंगे NSG कमांडो, पढ़ें सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

इलाज नहीं कराने पर इसकी संख्या अपने आप ही बढ़ती जाती है। फास्ट फूड का सेवन और पौष्टिक आहार न लेने से भी दिक्कत बढ़ती जाती है। इसलिए कभी भी अगर पेट दर्द हो तो जांच जरूर करवाएं। अल्ट्रासाउंड से स्थिति स्पष्ट हो जाती है और इलाज से स्वस्थ हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल: मुर्शिदाबाद में बेखौफ बदमाश! मॉर्निंग वॉक पर निकले व्यवसायी की गोली मारकर हत्या, कई राउंड फायरिंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।