Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Faridabad: '4 दशक तक कांग्रेस को समझ नहीं आया...', BJP के क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद सम्मेलन में बोले PM मोदी

फरीदाबाद के सूरजकुंड स्थित राजहंस होटल में आज से भाजपा का दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद सम्मेलन शुरू हो रहा है जिसके उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश अमृत काल महोत्सव में विकसित भारत के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। कार्यक्रम के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 11:28 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में जुड़े हैं। फाइल फोटो।

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंचायती राज परिषद के प्रतिनिधियों का आह्वान किया है कि जनता जर्नादन ईश्वर का रूप है, हमें उनकी सेवा करने का अवसर मिला है। उनके काम के लिए जी जान से जुटें, ऐसा करके हम परमात्मा की सेवा करेंगे। भाजपा प्रतिनिधि के रूप में पंचायत व्यवस्था का लाभ समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं।

इसके लिए सप्ताह में दो रात अपने क्षेत्र के किसी ने किसी छोटे स्थान पर गुजारें, उनसे संवाद करें, इसी से फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री सोमवार को सोमवार को सूरजकुंड में भाजपा के दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद सम्मेलन के उद्घाटन को वर्चुअल रूप से संबोधित कर रहे थे।

सम्मेलन में हिमाचल, राजस्थान, उत्तराखंड, यूपी, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख व हरियाणा राज्य के पंचायती राज परिषद के 182 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। पीएम ने कहा कि आज देश अमृत काल के संकल्पों की सिद्धि के लिए, विकसित भारत के निर्माण के लिए पूरे उत्साह से एकजुट होकर संकल्पबद्ध होकर आगे बढ़ रहा है। छोटे-छोटे कस्बों वाले हिंदुस्तान में नया जोश दिखता है, नई उमंग दिखती है।

विकसित भारत के लक्ष्य का रास्ता यहीं से होकर गुजरता है। जिला पंचायतें किसी भी सेक्टर में बड़ा परिवर्तन लाने की अपार शक्ति रखती हैं। ऐसे में भाजपा प्रतिनिधि के तौर पर सभी की भूमिका बड़ी हो जाती है। पीएम ने कहा कि विकसित भारत के लिए आपके जिले का विकसित होना भी उतना जरूरी है।

भाजपा के प्रतिनिधि इस सम्मेलन में आपस में बात करें कि 2024 में हमारा जिला भी विकसित हो और किसी भी मानक पर पीछे न हो। इसके लिए कौन क्या-क्या करें, कब किया जाए, इसके लिए पांच साल का नक्शा तैयार करें। यह देखें कि उनके जिले के लिए कौन सी योजनाएं जरूरी हैं, इस पर दिमाग लगाएं, सरकारी अधिकारियों के साथ बैठें।

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आजादी के चार दशकों तक कांग्रेस यह नहीं समझ पाई कि गांवों में पंचायती राज व्यवस्था लागू करना कितना महत्वपूर्ण है। पंचायतों की अनदेखी की। जिला पंचायत प्रणाली को उसके हाल पर छोड़ दिया। पंचायतों को भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया था। योजनाएं कागजों पर ही सीमित रहीं।

जम्मू-कश्मीर इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। वर्ष 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद वहां पहली बार वहां पंचायत राज संस्थानों के चुनाव हुए। पहली बार वहां जमीनी स्तर पर लोकतंत्र स्थापित हुआ। 2014 के बाद से पहली बार जिला परिषद और स्थानीय स्वराज को मजबूत करने के लिए काम किए। पंचायत राज संस्थाओं के लिए दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रविधान किया। यह पिछली सरकार के मुकाबले तीन गुना ज्यादा है। नौ वर्षों में तीस हजार से ज्यादा नए पंचायत घरों का निर्माण हुआ।

जीआई टैग पर की चर्चा

उन्होंने कहा कि जब दुनिया में भारत का नाम रोशन हो रहा है तो हमें भी इस पर सोचना चाहिए कि हमारे जिले से कौन सी चीज है, जो दुनिया के बाजार में पहुंचेगी। ऐसा कौन सा उत्पाद है, जिसे जीआइ टैग मिलना चाहिए। पीएम ने अपने संसदीय क्षेत्र बनारस के पान का विशेष तौर पर जिक्र किया, जिसे जीआइ टैग मिला हुआ है। पीएम ने कहा प्रतिनिधि अपने गांव की फसल को भी जीआइ टैग मिलने की दिशा में काम करें।

प्राकृतिक खेती पर फोकस करें

पीएम ने कहा कि किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रेरित करें। किसानों को मदद उपलब्ध कराएं। कम से कम पांच गांव ऐसा चुने जहां जैविक खेती हो। भाजपा शासित राज्यों में यह आसानी से हो सकता है।

ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर भी चर्चा

पंचायती राज जनप्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कि पांच-पांच, दस-दस गांवों का समूह बनाकर आयुष्मान लाभार्थियों का सम्मेलन करें। उनके अनुभव हासिल करें कि किस तरह से उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ पहुंचा है, यह बहुत बड़ा मानवता का काम है। हेल्थ वेलनेस सेंटर, टेलीमेडिसिन केंद्र स्थापित करने, सरकार की ई-संजीवनी योजना के बारे में अभियान चलाकर ग्रामीणों तक जानकारी पहुंचाएं, ताकि ग्रामीणों को अनुभवी चिकित्सकों की अच्छी सलाह मिल सके।

मोदी है गारंटी का नाम

पीएम ने यह भी कहा मोदी गारंटियां चुराता नहीं है बल्कि गारंटी देता है, उसे पूरा भी करता है। आजादी के 60 साल में जो नहीं हुआ, वह भाजपा सरकार ने कर दिखाया है। जहां कमल का निशान है वहां गरीब का कल्याण है। गरीब की मदद है। हर इंसान की शान है, जहां कमल का निशान है वहां किसी गरीब को भटकना नहीं पड़ता है। पीएम ने नौ अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो, तुष्टिकरण भारत छोड़ा का नारा भी दिया।

इनपुट- सुशील भाटिया