Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

युवती को डिजिटल अरेस्ट कर ठगे 17 लाख, मोबाइल हैक कर निकाले लाखों रुपये; फरीदाबाद में सामने आए कई मामले

Cyber Thugs हरियाणा के फरीदाबाद में साइबर क्राइम के कई मामले सामने आए हैं। साइबर ठगों ने एक युवती को डिजिटल अरेस्ट कर उससे 17 लाख रुपये की ठगी कर ली। इसके अलावा दो अन्य से भी ठगी की गई है। साइबर ठगों ने मोबाइल को हैक करके लाखों रुपये निकाल लिए। जानिए साइबर ठग कैसे लोगों को झांसे में लेकर ठगी करते हैं?

By Parveen Kaushik Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 22 Jul 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
फरीदाबाद में युवती से 17 लाख रुपये की ठगी की गई। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। Cyber Crime साइबर ठगी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पुलिस भी बार-बार आमजन को जागरूक कर रही है कि अन्जान की बात पर विश्वास न करें। किसी प्रकार के लालच में न आएं, लेकिन लोग मानते नहीं हैं।

इसी वजह से रोज किसी न किसी के खाते से पैसे जा रहे हैं। ऐसे ही तीन मामले सामने आए हैं। एक मामले में तो एक तरह से युवती को डिजिटल अरेस्ट कर उससे 17 लाख रुपये ठग लिए गए।

22 जून को आई थी कॉल

साइबर थाने में दी शिकायत में सेक्टर-28 में रहने वाली रशैल क्रिस्टीन ने बताया कि उसके पास 22 जून को एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने अपना नाम अभिषेक बताते हुए कहा कि वह कूरियर कंपनी में काम करता है। उसके नाम से एक पार्सल ईरान भेजा जा रहा है। इसमें 24 ग्राम एमडीएमए नामक मादक पदार्थ है। इसमें उसका मोबाइल नंबर भी लिखा हुआ है। साथ ही यह भी कहा कि एक शिकायत भी उसके खिलाफ दर्ज की जा रही है।

वीडियो कॉल पर जुड़ने के लिए कहा...

उसने बताया कि आपकी कॉल को पुलिस को ट्रांसफर किया जा रहा है। कॉल पर एक व्यक्ति ने खुद का नाम प्रदीप सावंत बताया और कहा कि वह मुंबई क्राइम ब्रांच से बात कर रहा है। यह सुनकर वह काफी डर गई। इसके बाद कॉल पर जो पुलिसकर्मी बात कर रहा था, उसने कहा कि वह उसकी मदद तभी कर पाएंगे, जब वह स्काई एप पर वीडियो कॉल से बात करेगी। वह तुरंत इस एप से जुड़ गई और वीडियो कॉल की।

पुलिसकर्मी बने ठग ने कहा कि आपके खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस बन रहा है। यह भी आशंका जताई कि कोई बैंककर्मी मनी लांड्रिंग करने वालों से मिला हुआ है। तभी ऐसा हो रहा है। इसके बाद युवती से उसके बैंक खाते की जानकारी मांगी गई और फिर पहले इंटरनेट बैंकिग के जरिये युवती को आईसीआईसीआई बैंक के एप के जरिये लोन के लिए आवेदन कराया गया और सिविल ठीक होने की वजह से कुछ देर में लोन की राशि इनके खाते में आ गई।

इस दौरान आरोपित ने उसे एक अकाउंट नंबर भेजा और कहा कि यह आरबीआई का खाता है। इस अकाउंट को ठगों ने बेनीफिशरी अकाउंट में जुड़वाकर लोन के 17 लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए।

इसके बाद उन्होंने युवती से कहा कि अब उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी। बाद में युवती को शक हुआ। इस बारे में बैंक के कस्टमर केयर में फोन किया। बताया कि जो रकम ट्रांसफर की गई है, वह ठगों के कहने पर हुई है। इस रकम को ट्रांसफर होने से रोका जाए।

यह भी पढ़ें- अलीगढ़ में सप्लाई से पहले पकड़ी गाड़ी; कैंटर से 25 ड्रमों में भरा नकली घी पकड़ा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रह गए हैरान

इसके बाद उसने साइबर के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल की और अपनी शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद साइबर थाना सेंट्रल पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पार्ट टाइम जॉब दिलाने के नाम पर 3.23 लाख ठगे

पार्ट टाइम जॉब दिलाने के नाम पर एक युवती से ठगों ने 3.23 लाख रुपये ठग लिए। एसजीएम नगर में रहने वाली सुप्रिया ने साइबर थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसके टेलीग्राम पर घर बैठे पार्ट टाइम जाब करने का एक आफर 23 मई को देखा। वह आरोपितों के झांसे में आ गई और इस ऑफर पर रुचि जाहिर कर दी।

यह भी पढ़ें- Shamli News: नई नवेली दुल्हन पति को बेहोश कर भागी, ससुराल आए 'मामा के लड़कों' के लिए मंगाई कोल्डड्रिंक, फिर कर दिया घर साफ

इसके बाद उससे एक महिला ने बात की। आरोपितों ने उसे तरह-तरह के बहाने बनाकर पैसे कमाने का लालच दिया। उसने समय-समय पर कई बार में पैसे निवेश कर दिए। कुल तीन लाख 23 हजार 353 रुपये की धोखाधड़ी हो गई। इसकी शिकायत पुलिस को दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मोबाइल फोन हैक कर निकाले 4.47 लाख

साइबर थाने में सेक्टर-37 के रहने वाली शशि ने बताया कि वह गर्ल पीजी चलाती हैं। उनका इंडियन बैंक सेक्टर-37 में खाता है। उनके खाते से नौ अप्रैल 2024 से एक मई 2024 के बीच 4.47 लाख रुपये निकल गए। जब वह बैंक में अपने खाते की स्टेटमेंट निकलवाने गई तो इस बारे में पता लगा।

ठगों ने यह ठगी उसके मोबाइल को हैक करके की है। लेकिन उस दौरान न तो उसके पास कोई ओटीपी आया था और न ही उसने किसी का लिंक क्लिक किया। फिर भी पैसे निकल गए। इसकी शिकायत साइबर थाना पुलिस को दी।