Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फरीदाबाद एनकाउंटर मामला: क्राइम ब्रांच की टीम पर हत्या का केस दर्ज, बबलू के पिता ने दी थी शिकायत

फरीदाबाद में शनिवार आधी रात के बाद पुलिस के साथ मुठभेड़ में लूटपाट के आरोपित बबलू उर्फ बलविंदर उर्फ बलराम की गोली लगने से मौत हो गई थी। अब इस मामले में बबलू के पिता रमेश पुत्र देवी राम नंबरदार की शिकायत पर पुलिस ने क्राइम ब्रांच प्रभारी राकेश कुमार और उनकी टीम के सदस्यों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 19 Sep 2023 12:28 PM (IST)
Hero Image
फरीदाबाद एनकाउंटर मामला: क्राइम ब्रांच की टीम पर हत्या का केस दर्ज।

फरीदाबाद, सुशील भाटिया। फरीदाबाद में शनिवार आधी रात के बाद पुलिस के साथ मुठभेड़ में लूटपाट के आरोपित बबलू उर्फ बलविंदर उर्फ बलराम की गोली लगने से मौत के मामले में थाना धौज पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस ने क्राइम ब्रांच प्रभारी राकेश कुमार और उनकी टीम के सदस्यों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। इस बाबत बबलू के पिता रमेश पुत्र देवी राम नंबरदार की ओर से शिकायत दी गई, जिसमें आज मंगलवार को थोड़ी देर पहले हत्या का मामला दर्ज कर स्वजन को एफआइआर की प्रति दी। इसमें मुकदमा नंबर 251, तिथि 19 सितंबर-2023 और समय 10 बजकर 50 दर्ज है और IPC की धारा 302, 34 के तहत मामला दर्ज हुआ है।

ग्रामीणों ने की पंचायत

हत्या का मुकदमा दर्ज करने को लेकर सोमवार सुबह पाखल गांव के बारात घर में ग्रामीणों ने पंचायत की थी। इस दौरान सर्वसम्मति से 35 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था। कमेटी की ओर से पंचायत के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विजय प्रताप सिंह ने फोन से पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य से बात की कर पुलिसकर्मियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज कराने की मांग की थी।

Babalu

यह भी पढ़ें: Faridabad Encounter: पुलिस के लिए गले की फांस बना बबलू एनकाउंटर, दर्ज हो सकता है पुलिस के खिलाफ मामला

केंद्रीय राज्य मंत्री से की मुलाकात

इसके बाद ग्रामीण देर शाम को केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से दिल्ली उनके आवास पर मिले। केंद्रीय राज्य मंत्री ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि उनके साथ कोई अन्याय नहीं होगा जो सच्चाई होगी उसी अनुसार कार्रवाई होगी। इधर केंद्रीय राज्य मंत्री से बात करने के बाद ग्रामीण रात को धौज थाने पहुंचे और पुलिसकर्मियों के खिलाफ शिकायत दी, पर रात को यह मुकदमा दर्ज नहीं हुआ।

पंचायत में विधायक नीरज शर्मा, पूर्व विधायक नगेंद्र भडाना, जिला परिषद सदस्य हरिंदर भडाना, आम आदमी पार्टी के नेता धर्मबीर भड़ाना, पाली के सरपंच रघवर प्रधान, पाखल के सरपंच वेदपाल, माेहब्बताबाद के सरपंच वीरेंद्र, पावटा के सरपंच बीरू, मांगर से सुक्की सरपंच ने अपनी-अपनी बात रखी थी और सभी की सहमति बनी कि इसमें पुलिस के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किए बिना शव का पोस्टमार्टम नहीं कराएंगे। पुलिसकर्मियाें पर मुकदमा दर्ज होने के बाद ही ग्रामीण शव का अंतिम संस्कार करेंगे।

शनिवार आधी रात के बाद हुआ था एनकाउंटर

यह बता दें कि क्राइम ब्रांच सेक्टर-48 की टीम की शनिवार आधी रात के बाद पावटा गांव में लूटपाट के आरोपित बबलू और उसके साथ मौजूद अनूप उर्फ छलिया व अरविंद लाला के साथ मुठभेड़ हुई थी। आरोपितों की ओर से चली गोली पुलिस की गाड़ी पर लगी थी और जवाबी कार्रवाई में चली गोली बबलू को लगी थी, जिसमें उसकी मौत हो गई थी। बाकी दोनों आरोपितों अनूप उर्फ छलिया तथा अरविंद लाला को गिरफ्तार कर लिया था।

अनूप डबुआ कालोनी फरीदाबाद का रहने वाला है, वह नरेश भांकरी की हत्या के आरोप में जेल में बंद था और अभी जमानत पर बाहर आया था, जबकि अरविंद के खिलाफ एक्साइज एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज है।

अब अनूप ओर अरविंद दोनों को छोड़ दिया गया है। मृतक आरोपित बबलू के खिलाफ थाना मुजेसर, थाना सारन, थाना सेक्टर-58 में लूट, झपटमारी, अवैध हथियार व लड़ाई झगड़े के चार मुकदमे दर्ज हैं। इनमें एक मामले में बबलू वांछित था। बबलू के स्वजन और ग्रामीणों का विरोध यह था कि पुलिस ने जानबूझ कर बबलू पर गोली चलाई और उसकी हत्या की, जबकि वो उसे जिंदा भी गिरफ्तार कर सकती थी।

यह भी पढ़ें: DUSU Election 2023: DU को 64 साल में मिलीं सिर्फ 10 महिला अध्यक्ष, आखिरी बार नूपुर शर्मा बनीं थीं प्रेसीडेंट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें