Move to Jagran APP

नकुल के नसीब में नहीं था बर्थडे, एक ही झटके में परिवार के 4 लोगों की मौत; दिल दहला देने वाला था हादसा

Faridabad House Collapsed फरीदाबाद के भांखरी गांव में एक दर्दनाक हादसा हुआ है। इस हादसे में दादा-दादी और पोते समेत चार लोगों की मौत हो गई है। एक साथ चार लोगों की मौत होने से गांव में मातम पसरा हुआ है। बताया गया कि आज यानी शुक्रवार को नकुल का जन्मदिन था और परिवार बर्थडे की तैयारी कर रहा था। लेकिन जन्मदिन से पहले ही यह हादसा हो गया।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 03:24 PM (IST)
Hero Image
Faridabad House Collapsed: फरीदाबाद के भांखरी गांव में हुए हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। जागरण फोटो

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। Faridabad House Collapsed हरियाणा के फरीदाबाद में डबुआ थाने के अंतर्गत भांखरी गांव में बृहस्पतिवार आधी रात के बाद करीब ढाई बजे एक कमरे में गैस लीक होने से सिलेंडर फट गया। धमाका इतनी तेज था कि कमरे की छत का लिंटर गिर गया। कमरे में सो रहे बुजुर्ग दंपती व उनका पोता दब गया।

इस हादसे में तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। लिंटर का कुछ मलबा उछलकर पड़ोस के मकान के ऊपर छत पर सो रही महिला और उसके बेटे के ऊपर गिर गया। महिला की मौत हो गई और उसका बेटा गंभीर रूप से घायल है। सिलिंडर फटने से हुए धमाके के बाद ग्रामीण जाग गए और घटनास्थल पर आए।

इसके बाद मौके पर तीन हाईड्रा मंगाई गई और लिंटर के नीचे दबे दंपती व उसके पोते के शव को बाहर निकाला गया। शुक्रवार दोपहर को चारों शव का पोस्टमार्टम कराया गया। मलबे के नीचे दबने से दो भैंस की भी मौत हो गई और दो अन्य पशु गंभीर रूप से घायल हो गए। मलबे की वजह से दुकान की आधी छत गिर गई थी, जिसकी वजह से अंदर रखा सामान टूट गया।

लाइट आते ही हुआ धमाका

भांखरी गांव में रहने वाले सुरजीत (55) गांव में ही हार्डवेयर के सामान की दुकान करते थे। बेटा धर्मबीर इनके संग दुकान संभालता था। दुकान के ऊपर एक कमरा बनाया हुआ था। इसमें वह पत्नी बबीता (53) संग रहते थे। दुकान के पीछे बने हुए मकान में बेटा धर्मबीर पत्नी चार बच्चों संग रहता है। सुरजीत के साथ कमरे में रोज उनका पोता नकुल (15) और पोती रीतिका (9) सोती थी। एक पोता भविष्य और पोती प्रीतिका अपने माता-पिता के साथ सोते थे।

बृहस्पतिवार रात को रितिका दादा-दादी के पास नहीं सोई थी। कमरे में सुरजीत, उनकी पत्नी बबीता और पोता नकुल था। इन्होंने अपने कमरे में दो सिलेंडर और चूल्हा रखा हुआ था। कई बार इस पर खाना भी बना लेते थे। रात को अचानक गैस लीक हो गई। लाइट भी चली गई थी।

धमाके की आवाज सुनकर दौड़े ग्रामीण

बताया कि जैसे ही करीब ढाई बजे लाइट आई और अचानक जोरदार धमाका हुआ। ग्रामीण दौड़े और देखा कि सुरजीत के कमरे की छत दुकान की छत पर गिरी पड़ी है। अनुमान है कि जैसे ही लाइट आई, कहीं हल्का शॉर्ट सर्किट हुआ, इस वजह से सिलेंडर तक आग लग गई और यह फट गया। यह भी हो सकता है कि सुरजीत ने पीने के लिए बीड़ी जलाई हो या फिर किसी ने लाइट आने के बाद कोई स्वीच ऑन किया हो।

पुनीत के सिर का ऑपरेशन किया गया

उधर, लाइट चली जाने के बाद सुरजीत के भतीजे भोपाल की पत्नी लक्ष्मी (32) आठ साल के बेटे पुनीत को लेकर छत पर सोने आ गई थी। इस वजह से वह और उसका बेटा मलबे की चपेट में आ गया। पुनीत के सिर का ऑपरेशन किया गया है। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

शुक्रवार को मृतक नकुल का जन्मदिन था। परिवार जन्मदिन मनाने को लेकर बेहद खुश था। हादसे को लेकर ग्रामीण गमगीन हैं।

यह भी पढ़ें- कौन हैं C Sankaran Nair जिनकी कहानी लेकर आ रहे Akshay Kumar, अनन्या पांडे और आर माधवन, रिलीज डेट का हुआ एलान

डबुआ थाना प्रभारी समेर सिंह का कहना है कि हादसे कैसे हुआ यह स्पष्ट नहीं है। बताने वाले सभी की मौत हो गई है। मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में लोको पायलट की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा, Dehradun Express को पटरी से उतारने की कोशिश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।