Move to Jagran APP

बैरोजगारों को ठगने वाले गिरोह का भंडाफोड़, Air India में नौकरी का देता झांसा; दो युवतियां समेत 9 गिरफ्तार

Faridabad Crime News एयर इंडिया (Air India) में नौकरी का झांसा देकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का साइबर थाना बल्लभगढ़ पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस ने दो युवतियों सहित गिरोह के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

By Harender NagarEdited By: GeetarjunUpdated: Fri, 05 May 2023 07:05 PM (IST)
Hero Image
बैरोजगारों को ठगने वाले गिरोह का भंडाफोड़, Air India में नौकरी का देता झांसा; दो युवतियां समेत 9 गिरफ्तार

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। एयर इंडिया (Air India) में नौकरी का झांसा देकर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का साइबर थाना बल्लभगढ़ पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस ने दो युवतियों सहित गिरोह के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों में नोएडा के अभय और रवि, गाजियाबाद के विजय, हिमांशु, नितेश, राहुल, रजनीश, खुशबू और रिया हैं।

विजय इस गिरोह का मास्टरमाइंड है। सभी मिलकर गाजियाबाद में फर्जी कॉल सेंटर चला रहे थे। आरोपित इंटरनेट मीडिया के जरिये नौकरी तलाश रहे युवाओं का डाटा इकट्ठा करते थे। इसके बाद कॉल करके उन्हें एयर इंडिया में नौकरी का झांसा देते।

विश्वास दिलाने के लिए एयर इंडिया का फर्जी ऑफर लेटर तैयार करके नौकरी तलाश कर रहे व्यक्ति को भेजते थे। इसके बाद पंजीकरण, प्रशिक्षण, मेडिक्लेम, इनकम टैक्स सहित अन्य बहाने बनाकर उससे रुपये हड़प लेते थे। इसी तरह से आरोपियों ने फरीदाबाद की रहने वाली एक युवती से 41 हजार रुपये हड़प लिए थे।

युवती की शिकायत पर साइबर थाना बल्लभगढ़ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर गिरोह की तलाश शुरू की और आरोपितों को धर दबोचा। आरोपितों के बैंक खातों में 20 लाख रुपये का लेन-देन पाया गया है। इन लोगों ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और महाराष्ट्र में 100 से अधिक युवाओं के साथ ठगी कर रखी है।

संबंधित राज्यों की पुलिस को भी सूचित कर दिया गया है। आरोपितों के कब्जे से एक लैपटाप, नौ मोबाइल, आठ सिम और 21 हजार रुपये बरामद हुए हैं। साइबर ठगी से मिले रुपयों को आरोपित आपस में बांट लेते थे और अपने ऊपर खर्च कर देते थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।