Move to Jagran APP

RIP Yashpal Sharma: पूर्व क्रिकेटर ने शेयर की यशपाल शर्मा से जुड़ी यादें, हरियाणा से था खास लगाव

फरीदाबाद में राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम में कई मैच खेल चुके यशपाल शर्मा के बारे में खास बात यह भी कि पंजाब की ओर से रणजी ट्राफी टीम में हरियाणा के खिलाफ खेले और वर्ष 1987-88 के सत्र में हरियाणा की ओर से भी खेले।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 13 Jul 2021 02:14 PM (IST)
Hero Image
बाएं से तीसरे और उनके ठीक पीछे की पंक्ति में दाएं से दूसरे यशपाल शर्मा।

फरीदाबाद [सुशील भाटिया]। देश की घरेलू क्रिकेट में साथियों के बीच पप्पू जी के नाम से विख्यात हरियाणा रणजी टीम के पूर्व कप्तान व पूर्व मुख्य चयनकर्ता और 1996 में रितेंदर सोढी के नेतृत्व में अंडर-15 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता सरकार तलवाड़ ने यशपाल शर्मा से जुड़ी यादें ताजा की। सरकार तलवाड़ के अनुसार यशपाल शर्मा ने सर्वप्रथम 1972-73 के सत्र में पंजाब यूनिवर्सिटी टीम में जगह बनाई थी। अखिल भारतीय इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप के तहत यह मैच जम्मू में खेला गया था। इस टीम के कप्तान सरकार तलवाड़ थे।

सरकार तलवाड़ के अनुसार बल्लेबाज के रूप में अंतिम 11 में यशपाल शर्मा की जगह नहीं बन रही थी, तो उन्हें विकेटकीपर के रूप में खिलाया गया। रोचक बात यह कि तब यशपाल शर्मा सरकार तलवाड़ की कप्तानी में खेले और 1981 में जब इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई, तो तैयारियों के तहत दिलीप ट्राफी विजेता नार्थ जोन के खिलाफ जम्मू में मैच था। नार्थ जोन के कप्तान कपिल देव और उपकप्तान यशपाल शर्मा थे।

सरकार तलवाड़ अंतिम एकादश में आफ स्पिनर के रूप में खेल रहे थे। कपिल देव किसी कारणों से मैच नहीं खेले, तो मैच में कप्तानी यशपाल शर्मा को करनी पड़ी और इस तरह सरकार तलवाड़ उनके नेतृत्व में मैच खेले।

सरकार तलवाड़ ने कहा कि यशपाल शर्मा बेहद मेहनती क्रिकेटर और उनमें हर समय कुछ करने की, कुछ हासिल करने की चाह रहती थी। यही वजह है कि वो देश के लिए 37 टेस्ट मैच खेले, 42 वनडे मैच में देश का प्रतिनिधित्व किया और वर्ष 1983 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी अहम हिस्सा थे।

फरीदाबाद में राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम में कई मैच खेल चुके यशपाल शर्मा के बारे में खास बात यह भी कि पंजाब की ओर से रणजी ट्राफी टीम में हरियाणा के खिलाफ खेले और वर्ष 1987-88 के सत्र में हरियाणा की ओर से भी खेले। यशपाल शर्मा के निधन से उन्होंने अपना एक अच्छा मित्र खो दिया।

फरीदाबाद से था खास लगाव

वर्ष 1983 में इंग्लैंड के लार्ड्स स्टेडियम में वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य यशपाल शर्मा का फरीदाबाद से भी खास लगाव था। यशपाल शर्मा विभिन्न मौकों पर रणजी ट्रॉफी मैच खेलने राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम में आए और 2002 में भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता के रूप में भी उनका आगमन हुआ।

वर्ष 2014 में भी मानव रचना यूनिवर्सिटी के मैदान पर खेले गए कारपोरेट क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मैच में विजेताओं को पुरस्कार देने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में फरीदाबाद आए थे। तब गर्मजोशी के साथ अपने पुराने मित्र सरकार तलवाड़ से मिले थे।

मानव रचना शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष डॉ.प्रशांत बल्ला और उपाध्यक्ष डॉ.अमित भल्ला और महानिदेशक डॉ. एनसी वधवा ने उनका भव्य स्वागत किया था। इन सब ने आज यशपाल शर्मा के साथ बिताए हुए पलों को याद किया और उनके निधन पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।