Move to Jagran APP

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का पहला रविवार: सुबह रही फीकी तो शाम को बढ़ी रौनक, सिर्फ 45 हजार पर्यटक पहुंचे

फरीदाबाद में इन दिनों सूरजकुंड मेले का आयोजन हो रहा है। जिले में बारिश के चलते सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले के पहले रविवार की सुबह फीकी रही। दोपहर बाद जरूर रौनक नजर आई। आमतौर पर लोग सुबह ही मेले का मन बना लेते हैं मगर वर्षा के चलते दोपहर तक लोग मेले में नहीं आए। दोपहर के बाद मेले में रौनक दिखी।

By Anil Betab Edited By: Sonu SumanPublished: Sun, 04 Feb 2024 07:25 PM (IST)Updated: Sun, 04 Feb 2024 07:25 PM (IST)
सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का पहला रविवार: सुबह रही फीकी तो शाम को बढ़ी रौनक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। जिले में बारिश के चलते सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले के पहले रविवार की सुबह फीकी रही। दोपहर बाद जरूर रौनक नजर आई। आमतौर पर लोग सुबह ही मेले का मन बना लेते हैं, मगर वर्षा के चलते दोपहर तक लोग मेले में नहीं आए। दोपहर के बाद मेले में रौनक दिखी।

मेले में कम संख्या में पर्यटकों की ओर से रुख करने के कारण सूरजकुंड रोड पर जाम भी नहीं लगा, जबकि  पिछले वर्षों की बात करें तो आमतौर पर रविवार सुबह से रात तक मेले में खूब रौनक रहती थी और लोगों को जाम का सामना करना पड़ता था। शिल्पकारों की जमकर खरीदारी होती थी। मगर वर्षा होने से सुबह से दोपहर तक रौनक नहीं थी। दोपहर बाद पर्यटक आए, मगर स्टालों पर खरीदारी नहीं थे। रविवार की छुट्टी के होने के बावजूद दिन में ज्यादा दर्शक नहीं पहुंच पाए।

ये भी पढ़ें- Faridabad Crime: स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर हो रही ठगी, मोटा मुनाफा के लालच में गवां दिए 37.75 लाख रुपये

मेले की चौपाल पर बिखरे सांस्कृतिक रंग

मेले की चौपाल पर किर्गिस्तान के रंग बिखरे। किर्गिस्तान की बालाओं ने खूबसूरती के साथ अदा के जलवे भी दिखाए। रागनी प्रस्तुत कर गायक गुलाब सिंह भी छाये रहे। ऐसे ही कत्थक नृत्यांगना शालू श्रीवास्तव ने खूबसूरत प्रस्तुति दी। महिला कलाकारों ने हरियाणवी संस्कृति की खुशबू बिखेरी। कलाकारों ने कार्यक्रम प्रस्तुत कर चौपाल पर धूम मचाई।

45 हजार पर्यटकों ने देखा मेला

हरियाणा पर्यटन निगम के रिकार्ड के अनुसार पहले रविवार को लगभग 45 हजार पर्यटकों ने मेला देखा। पिछले वर्षाें की बात करें तो रविवार वाले दिन 80 हजार से एक लाख तक पर्यटक मेला देखते रहे हैं। दिन भर आसमान पर बादल छाये रहे। बीच-बीच में बूंदाबादी होने के डर से शिल्पी भी अपने उत्पादों को तिरपाल से ढक कर बचाव करते नजर आए।

वीआइपी गेट तथा चौपाल के पास रहा मस्ती का माहाैल

अलग-अलग स्टॉल पर खरीदारी भले की कम हुई हाे, लेकिन जो पर्यटक मेले में आए थे। उन्होंने खूब मस्ती की। हरियाणा व गुजरात के अपना घर के आसपास लोग सेल्फी लेते दिखे। ऐसे ही दर्शक मुख्य व छोटी चौपाल पर सांस्कृतिक कार्सक्रमों में कलाकारों के साथ झूमते रहे।

ये भी पढे़ं- Surajkund Mela 2024: पंजाबी गीतों ने बड़ी चौपाल पर मचाई धूम, कमवीर वर्मा के गानों पर थिरके पर्यटक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.