Move to Jagran APP

Faridabad Crime: NCERT में सहायक प्रोफेसर लगाने के नाम पर 14.50 लाख ठगे, झांसे में आकर हुए शिकार

एनसीईआरटी दिल्ली में सहायक प्रोफेसर लगाने के नाम पर एक व्यक्ति ने साढ़े 14 लाख रुपये हड़प लिए। यह डील कुल 30 लाख रुपये में हुई थी। आरोपित ने पीड़ित से 15 लाख रुपये एडवांस लिए थे। 50 हजार रुपये उसने लौटा दिए थे। बाकी हड़प कर गया। उसने वादा किया कि वह उसकी पत्नी का चयन जरूर करा देगा। झांसे में आकर उसने रुपये गंवा दिए।

By Parveen Kaushik Edited By: Sonu SumanUpdated: Sat, 17 Feb 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
NCERT में सहायक प्रोफेसर लगाने के नाम पर 14.50 लाख ठगे

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। एनसीईआरटी दिल्ली में सहायक प्रोफेसर लगाने के नाम पर एक व्यक्ति ने साढ़े 14 लाख रुपये हड़प लिए। यह डील कुल 30 लाख रुपये में हुई थी। आरोपित ने पीड़ित से 15 लाख रुपये एडवांस लिए थे। 50 हजार रुपये उसने लौटा दिए थे। बाकी हड़प कर गया।

डबुआ थाने में भनकपुर गांव के रहने वाले परमवीर रावत ने दी शिकायत में बताया कि उसकी पत्नी ने एनसीईआरटी दिल्ली में सहायक प्राेफेसर के पद के लिए आवेदन किया हुआ था। उसके इंटरव्यू की तारीख 25 अप्रैल 2023 थी। वह सेक्टर-49 में रहने वाले शिवराम को 2018 से थोड़ा-बहुत जानता था। इसलिए उसने इंटरव्यू के लिए शिवराम से बात की।

शिवराम ने उसे बताया कि उसकी शिक्षा मंत्रालय में जान-पहचान है। उसने वादा किया कि वह उसकी पत्नी का चयन जरूर करा देगा। उसने उसे इस तरह की बातें की कि वह उसके झांसे में आ गया। शिवराम ने इस काम के लिए 30 लाख रुपये मांगे। 15 लाख रुपये इंटरव्यू से पहले और बाकी काम होने के बाद। उसने यह भी कहा था कि यदि आपका काम नहीं हुआ तो तुरंत पैसे वापस कर दिए जाएंगे। इस बारे में उसने अपने स्वजन से बात की और 10 मई 2023 को 15 लाख रुपये का इंतजाम कर शिवराम के घर चला गया।

विश्वास दिलाने के लिए शिवराम ने उसकी मुलाकात शिक्षा मंत्रालय के एक आदमी से कराई। उस आदमी का नाम उमाकांत त्रिपाठी बताया गया। मई के आखिर में इंटरव्यू का परिणाम आया। इसमें उसकी पत्नी का नाम नहीं था। उसने इस बारे में शिवराम से पूछा। शिवराम ने कहा तुम्हारा काम नहीं हुआ है। वादे के अनुसार उसने अपने 15 लाख रुपये वापस मांगे। शिवराम आज-कल करता रहा लेकिन पैसे देने को तैयार नहीं था। तरह-तरह के बहाने बनाता रहा। उसने उमाकांत त्रिपाठी से इस बारे में बात की।

उमाकांत ने बताया कि उसे शिवराम ने पैसे नहीं दिए हैं और न ही कोई पैसों की बात हुई है। अगर मुझे पैसा दिया है। तो स्वामी शिवराम से मेरी आमने सामने बात कराओ। यही बात उसने शिवराम को बताई और पैसा वापस मांगा। 19 जुलाई 2023 को शिवराम ने उसे 50 हजार रुपये लौटाए। बाकी साढ़े 14 लाख रुपये 31 जुलाई 2023 तक देने की बात कही। लेकिन तय समय पर पैसे नहीं दिए गए। सात अगस्त 2023 को शिवराम ने उसे अपने घर बुलाया। लेकिन वह वहां नहीं मिला।

ये भी पढ़ेंः Faridabad Crime: महिलाओं ने बातों में उलझाकर नशीला पदार्थ सुंघाया और इस तरह लूटकर ले गई ज्वेलरी

शिवराम ने परमवीर को दी धमकी

इसके बाद जिमखाना क्लब के बाहर पहुंचे तो शिवराम दो पहलवानों के साथ था। जिसमें से एक अशोक मलिक व दूसरा मुकेश था। शिवराम ने धमकी देते हुए पहलवानों की तरफ इशारा किया और कहा कि ज्यादा बोलोगे तो तुम्हें निवटवा दूंगा। परमवीर ने बताया कि शिवराम के खिलाफ 28 दिसंबर 2023 को एक मुकदमा बीपीटीपी थाने में कराया गया है। इस कारण उसे जेल जाना भी पड़ा है। इसकी शिकायत पुलिस से की गई। अब मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें- कौन सी है वो दुर्लभ बीमारी, जिसके आगे नहीं चला 'दंगल गर्ल' का दांव; सुहानी के माता-पिता ने बताई मौत की वजह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।