Move to Jagran APP

ESIC अस्पतालों में इलाज कराने वालों के लिए खुशखबरी, हॉस्पिटल में मिलेगी ये सुविधा; अब बचेंगे पैसे

PM Jan Aushadhi Kendra देश भर के सभी ईएसआईसी अस्पतालों में इलाज कराने वाले मरीजों और उनके परिजनों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल अब इन अस्पतालों में पीएम जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। इससे दवाई खरीदने के लिए पैसे बचेंगे। बता दें ESIC के पूरे देश में 10 मेडिकल कॉलेज और अस्पताल तथा 55 हॉस्पिटल चल रहे हैं। इस लेख में पढ़िए पूरी खबर।

By Anil Betab Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 28 Aug 2024 10:52 PM (IST)
Hero Image
ESIC Hospitals: ईएसआईसी अस्पतालों में खुलेंगे पीएम जन औषधि केंद्र। फाइल फोटो
अनिल बेताब, फरीदाबाद। देश भर के सभी ईएसआइ अस्पतालों में पीएम जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। इससे अस्पतालों में दवा की उपलब्धता आसान होगी। ईएसआई कॉरपोरेशन, दिल्ली मुख्यालय के चिकित्सा आयुक्त की ओर से सभी मेडिकल कॉलेज के डीन तथा अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक के नाम पत्र जारी किया गया है। इसके साथ ही अस्पताल प्रबंधन ने पीएम जन औषधि केंद्र खोलने की आवश्यक प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अब तक ईएसआई अस्पतालों में स्थानीय स्तर पर दवा विक्रेता से आरसी(रेट कांट्रेक्ट पर दवा की खरीदारी की जा रही है। ईएसआइ कारपोरेशन के देश भर में 10 ईएसआइ मेडिकल कॉलेज व अस्पताल तथा 55 अस्पताल चल रहे हैं। दवा की उपलब्धता के मामले में देरी होने पर कई बार मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, मगर अब जन औषधि केंद्र खुलने से राहत मिलने की उम्मीद बनी है।

श्रमिक नेता बेचू गिरी ने इस कारण से जताई चिंता

हालांकि गंभीर बीमारियों में दी जाने वाली कई दवाएं पीएम जन औषधि केंद्र में उपलब्ध नहीं होती हैं। ऐसे में इस मामले में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। चिकित्सा आयुक्त की ओर से साफ तौर से कहा गया है कि जो दवा आरसी पर नहीं है, पीएम जन औषधि केंद्र से ही खरीदी जाए।

इस मामले में श्रमिक नेता बेचू गिरी ने चिंता जताई है। उनका कहना है कि दवा के मामले में कार्डधारकों को राहत देने के लिए अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक को निजी दवा स्टोर से खरीदारी की भी क्षमता होनी चाहिए। अगर कोई दवा पीएम जन औषधि केंद में नहीं है तो ऐसे में अस्पताल से कार्डधारक को दवा कैसे उपलब्ध कराई जाएगी। बहुत सी गंभीर बीमारियों की दवां जन औषधि केंद्र में नहीं हैं।

इस मामले में वह अपनी बात कॉरपोरेशन के उच्च अधिकारियों तक पहुंचाएंगे। ईएसआइ मेडिकल कालेज के डीन डा. एके पांडेय ने बताया कि कॉरपोरेशन की ओर से उनके पास पत्र आया है। जल्दी ही पीएम जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन किया जाएगा।

ESI कार्डधारकों की संख्या का ब्योरा

-25 लाख, हरियाणा।

-15 लाख, दिल्ली।

-15 लाख, नोएडा।

-4 करोड़-देश भर में कुल कार्डधारक

-16 करोड़-कुल लाभार्थी

(एक कार्डधारक के परिवार में औसतन चार सदस्य हैं)।

 यह भी पढ़ें: बारिश से औद्योगिक नगरी पानी-पानी, जलभराव की वजह से ओल्ड फरीदाबाद अंडरपास रहा तीन घंटे बंद, जाम से लोग रहे परेशान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।