Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: औद्योगिक नगरी में आज से लागू होगा GRAP, प्रदूषण फैलाने वालों पर नगर निगम लेगा एक्शन

Graded Response Action Plan हरियाणा जिले की फरीदाबाद औद्योगिक नगरी में आज से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान हुआ है। एक्यूआई 300 पार जाते ही निर्माण और जनरेटर बंद हो जाएंगे। प्रदूषण फैलाने वालों पर एक्शन लिया जाएगा। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं। जेनरेटर के लिए सबसे ऊपर चिमनी लगानी होगी।

By deepak pandey Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 01 Oct 2024 09:40 AM (IST)
Hero Image
Faridabad News: सेक्टर-सात स्थित क्षेत्र में उड़ती धूल, इसी से बढ़ता है तेज से प्रदूषण। जागरण

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में मंगलवार से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू हो गया है। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Haryana Pollution Control Board) के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने ग्रेप को लेकर गुरुग्राम में नगर निगम अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें फरीदाबाद से कार्यकारी अभियंता ओमदत्त और पूर्व अधीक्षण अभियंता अनिल मेहता शामिल हुए।

बैठक में सर्दियों में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण (Air Pollution) को रोकने को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए। ग्रेप में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 पर जाते ही पहला चरण लागू कर दिया जाएगा। इसमें किसी भी तरह के निर्माण और डीजल जेनरेटर पर पाबंदी लगा दी जाएगी। इसके अलावा सड़कों पर उड़ने वाली धूल को रोकने के लिए निगम छिड़काव शुरू कर देगा।

अक्टूबर में औद्योगिक नगरी की हवा खराब होने लगती है। प्रदूषण (Faridabad Pollution) की मात्रा मानक से कहीं अधिक 300 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से भी अधिक पहुंच जाती है। आलम यह हो जाता है कि लोग बिना मास्क बाहर निकल सकते और आंखों में जलन रहती है। प्रदूषण नियंत्रण एवं नगर निगम सहित अन्य विभागों द्वारा किए जाने वाले तमाम प्रयास भी विफल हो जाते हैं।

इसके चलते अभी से ही कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट और हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी कमर कस ली है। बैठक में निगम अधिकारी ने बताया कि हर विधानसभा में पानी के टैंकर और चार एंटी स्माग गन छिड़काव के लिए तैयार रखी गई है। ग्रेप में प्रदूषण बढ़ने के साथ साथ पाबंदियां भी बढ़ा दी जाती है।

कूड़ा जलाने से रोकने के लिए 40 टीम गठित

कूड़े के चालान को लेकर निगम ने प्रत्येक वार्ड में एक टीम का गठन किया है। यानी की पूरे शहर में 40 टीमों का गठन किया गया है। यह टीम कूड़े का चालान करके नगर निगम 112 एप पर भी अपलोड करेगी। कूड़ा जलाने के चालान को लेकर नगर निगम निजी संस्थाओं के साथ भी जल्द ही बैठक करने वाला है, ताकि अधिक से अधिक लोगों पर नजर रखी जा सके।

एक्यूआई बढ़ते ही जनरेटर हो जाएंगे बंद

हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से 50 फैक्ट्री संचालकों को जेनरेटर बंद करने के लिए नोटिस भेज दिया गया है। हालांकि बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि अभी पहला चरण लागू नहीं हुआ है, लेकिन एक्यूआई 300 के करीब जाते ही डीजल जेनरेटर पूरी तरह से बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए उनकी तरफ से पहले ही नोटिस दिए जा रहे हैं।

ग्रेटर फरीदाबाद की सभी आरडब्ल्यूए और बिल्डर को भी कहा गया है कि वह जेनरेटर का प्रयोग कर रहे हैं, तो चिमनी सबसे ऊपर लगाए, ताकि जेनरेटर से निकलने वाले धुए से कोई प्रभावित न हो। ग्रेप के लागू होने पर निर्माण से जुड़ी गतिविधियों को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

जिले में नियंत्रण में है प्रदूषण की स्थिति

जिले में अभी प्रदूषण की स्थिति नियंत्रण में है। सोमवार को जिले में पीएम 2.5 स्थित 100 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से नीचे रही। बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार पीएम 2.5 (हवा में धुल के कण) की स्थिति सेक्टर -11 में 91, सेक्टर-30 में 58 और एनआइटी क्षेत्र में 89 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। मानकों के अनुसार, रिहायशी क्षेत्र में पीएम 2.5 की स्थिति 100 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से नीचे ही रहनी चाहिए।

आने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए नगर निगम की ओर से पूरी तैयारी की गई है। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन की बैठक में भी निगम की तैयारियों के बारे में पूरी रिपोर्ट दी गई। निगम के पास पर्याप्त मात्रा में टैंकर, एयरगन और फाग गन उपलब्ध है। -ओमदत्त, कार्यकारी अभियंता, नगर निगम

ग्रेप को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। सभी फैक्ट्रियों को जेनरेटर बंद करने के लिए कहा गया है। सड़कों पर उड़ने वाली धूल को रोकने के लिए निगम से छिड़काव शुरू करने को पत्र लिखा गया है। -दिनेश कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

यह भी पढ़ें: Faridabad Traffic Advisory: PM मोदी का आज फरीदाबाद आगमन, पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी; देखें रूट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें